Friday, July 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: विकसित भारत संकल्प यात्रा: अपनी खुशियों की कहानी खुद सुना रहे...

CG: विकसित भारत संकल्प यात्रा: अपनी खुशियों की कहानी खुद सुना रहे हितग्राही…

  • पक्का घर, शौचालय और गैस सैलेण्डर मिलने से दूर हो रही महिलाओं की परेशानी

रायपुर:‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ के दौरान लगाए गए, शिविरों में हितग्राही अपनी खुशियों की कहानी खुद बयान कर रहे हैं। शासकीय योजनाओं के माध्यम से बना पक्का घर, शौचालय और गैस सैलेण्डर जैसी कई जरूरी सुविधाएं मिलने से  महिलाओं की परेशानी अब दूर हो रही है।

 फुलेश्वरी देवदास

पक्के मकान में अब सुकून से रहती हैं फुलेश्वरी देवदास
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत धमतरी जिले के वनांचल नगरी विकासखण्ड के ग्ररम कांटाकुर्रीडीह की फुलेश्वरी देवदास का पक्का मकान बनाने का सपना पूरा हो गया है। इनकी खुशी उनके चेहरे पर साफ झलक रही है। उन्होंने बताया कि पहले उनका परिवार मिट्टी के मकान में रहता था। खपरैल का मकान होने के कारण बरसात के दिनों में घर में जगह-जगह पानी टपकने से बहुत परेशानी होती थी। बारिश के मौसम में मिट्टी की दीवार के गिरने का भी डर लगा रहता था। फुलेश्वरी बताती हैं कि पक्का मकान बनाने के लिए उनके पास पैसे नहीं थे। उन्हें जब प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी हुई तो अपना खुद का पक्का मकान बनवाने के लिए प्राथमिकता से पंजीयन करवा लिया। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सहित राज्य सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि अब उनका परिवार पक्के मकान में सुकून से रह रहा है।

स्वाभिमान के साथ जीवन जी रहीं धनेश्वरी साहू
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत धमतरी जिले के वनांचल ग्राम पंचायत कांटाकुर्रीडीह में आयोजित संकल्प शिविर में पहुंची ग्राम जरहाखार की धनेश्वरी साहू प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का साधुवाद करते हुए बताती हैं कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत उनके घर शौचालय बनाया गया है। पहले घर में शैचालय नहीं होने के कारण वे बाहर खुले में शौच करने जातीं थीं, इससे उन्हें बहुत बुरा लगता था, साथ ही जंगली जानवर, सांप, बिच्छु का डर बना रहता था। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत उन्हें 12 हजार रूपये शौचालय निर्माण के लिये मिला। वर्तमान में परिवार के सभी सदस्य शौचालय का उपयोग कर रहे हैं। घर में शौचालय बन जाने से उनके साथ पूरा परिवार स्वाभिमान के साथ रह रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular