Tuesday, April 30, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG Weather Update : छत्तीसगढ़ के 4 संभाग में बारिश का अलर्ट;...

CG Weather Update : छत्तीसगढ़ के 4 संभाग में बारिश का अलर्ट; रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और सरगुजा में पडे़ंगी बौछारें, नमी बढ़ने से दिन का तापमान लुढ़का

रायपुर: छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज फिर बदला है। रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा संभाग में यलो अलर्ट जारी किया गया है। रायपुर सहित कई जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम में नमी की मात्रा बढ़ने से दिन के तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई है।

अगले 5 दिन के लिए प्रदेश के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा। सोमवार को कोरबा जिला 34.9 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा। वहीं, सबसे कम अंबिकापुर में 14 डिग्री टेंपरेचर दर्ज किया गया।

छत्तीसगढ़ में न्यूनतम तापमान की स्थिति।

छत्तीसगढ़ में न्यूनतम तापमान की स्थिति।

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक बस्तर संभाग को छोड़कर सभी संभाग में आज हल्की बारिश की संभावना है। सरगुजा ,जशपुर ,कोरिया सूरजपुर ,बलरामपुर, बिलासपुर पेंड्रा, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलोदा बाजार गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम राजनांदगांव और बस्तर संभाग के कांकेर जिले में हल्की बारिश होने की संभावना है।

रायपुर में गिरा दिन का पारा

रायपुर में शनिवार रात से ही मौसम बदला हुआ है। सोमवार को रायपुर में पारा सामान्य से दो डिग्री कम रहा। यहां का अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री रहा। वहीं रात का तापमान 20.4 डिग्री रहा। मौसम विभाग के मुताबिक आज जिले में एक दो स्थानों पर बारिश की संभावना है। आज का तापमान 32 डिग्री और 20 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान की स्थिति।

छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान की स्थिति।

सरगुजा में दिन का तापमान सामान्य से कम

सरगुजा संभाग में दिन तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया। सरगुजा जिले में सोमवार को 0.2 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। अंबिकापुर का न्यूनतम पारा 14 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1 डिग्री कम है।

सरगुजा संभाग में सोमवार को 0.2 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई।

सरगुजा संभाग में सोमवार को 0.2 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई।

बिलासपुर में दिन का तापमान औसत से 3 डिग्री कम

सोमवार को यहां दिन का तापमान औसत से 3 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया। दिन का पारा 30 डिग्री रहा। जिले में रात का तापमान 20.4 डिग्री तक पहुंच गया है। जो औसत से 4 डिग्री अधिक रहा।

शहरों में दिन का तापमान

शहरअधिकतम तापमानसामान्य से अंतर
रायपुर31.7 डिग्री-2 डिग्री
रायपुर (माना)30.9 डिग्री-2 डिग्री
बिलासपुर30 डिग्री-3 डिग्री
अंबिकापुर28.2 डिग्री-1 डिग्री
पेंड्रा28.3 डिग्री-2 डिग्री
दुर्ग32.2 डिग्री0 डिग्री
राजनांदगांव30.7 डिग्री+2 डिग्री
जगदलपुर32.4 डिग्री-1 डिग्री

कांकेर में बारिश के आसार

जिले में आज हल्की बूंदा-बांदी के आसार हैं। जगदलपुर में दिन का तापमान औसत से 1 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया। यहां अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, वहीं रात का तापमान 20.2 डिग्री रहा जो औसत से 4 डिग्री ज्यादा है।

GPM में दिन-रात का पारा सामान्य से कम

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में सोमवार को दिन और रात का तापमान सामान्य से कम रहा । दिन का पारा औसत से 2 डिग्री कम रहा । यहां दिन का तापमान 28.3 डिग्री रहा। वहीं, रात का तापमान 14.2 डिग्री रहा जो सामान्य से 1 डिग्री कम रहा।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular