Tuesday, July 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: देश और समाज के निर्माण में समर्पण के साथ कार्य करे-...

CG: देश और समाज के निर्माण में समर्पण के साथ कार्य करे- राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन

  • भारत स्काउट्स गाइड्स के अलंकरण समारोह में शामिल हुए राज्यपाल
  • सर्वश्रेष्ठ रोवर, रेंजर, स्काउट्र, गाइडर एवं स्काउट-गाइड को दिया गया राज्यपाल पुरस्कार   

रायपुर: भारत स्काउट्स और गाइड्स छत्तीसगढ़ द्वारा आज राज्यस्तरीय अलंकरण समारोह आयोजित किया गया। राजभवन में संपन्न हुए इस समारोह में राज्यपाल श्री विश्वभूषण हरिचंदन ने राज्य के सर्वश्रेष्ठ स्काउटर, गाइडर, रोवर, रेंजर, एवं स्काउट-गाइड को राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित किया। सभी को प्रमाण पत्र के साथ 10-10 हजार रूपए की राशि राज्यपाल की ओर से प्रदान की गई। इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि राज्यपाल श्री हरिचंदन ने कहा कि स्काउट गाइड का मुख्य उद्देश्य देश की सेवा करना है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने ‘‘युवा आवाज विकसित भारत ध्2047‘‘ नामक एक अभियान शुरू किया है। इस अभियान को सफल बनाने में आप लोगों की महती भूमिका है। आप आगे बढ़ें और देश व समाज को आगे बढ़ाने के लिए समर्पण भाव से कार्य करें।

भारत स्काउट्स गाइड्स के अलंकरण समारोह में शामिल हुए राज्यपाल

श्री हरिचंदन ने कहा कि स्काउटिंग एक ऐसी विधा है, जो नई-नई चीजें सीखने में मदद करती है और विभिन्न परिस्थितियों से मुकाबला करने के लिए प्रेरित करती है। स्काउटिंग विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से उच्च चरित्र मूल्यों और आदर्शों का पालन करते हुए अपना काम आसानी से करना सिखाता है। कैंपिंग, लंबी पैदल यात्रा, ट्रैकिंग, आपदा प्रबंधन, साहसिक कार्यक्रम, पर्वतारोहण, प्रकृति अध्ययन आदि कार्यक्रमों के माध्यम से युवा लड़कों और लड़कियों के समग्र विकास में योगदान देता है। प्रतिज्ञा लेने के तुरंत बाद स्काउट्स और गाइड्स को पहले अपने, फिर अपने परिवार के लिए उपयोगी होने की सीख दी जाती है और उन्हें अनुशासित और समर्पित तरीके से राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

श्री हरिचंदन ने पचमढ़ी, कुल्लू मनाली, दार्जिलिंग, गोवा, लेह-लद्दाख, जम्मू-कश्मीर में आयोजित होने वाले साहसिक शिविरों में छत्तीसगढ़ के स्काउट गाइड की सक्रिय भागीदारी और राज्य सरकार द्वारा उन्हें लगातार सुविधा प्रदान करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। राज्यपाल ने सभी स्काउट गाइड के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा एवं उच्च शिक्षा मंत्री तथा छत्तीसगढ़ स्काउट गाइड के अध्यक्ष श्री बृजमोहन अग्रवाल ने अपने संबोधन में स्वच्छता, शिक्षा और सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूकता लाने के लिए कार्य करने कहा। कार्यक्रम को भारत स्काउट गाइड के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री सत्यनारायण शर्मा ने भी संबोधित किया। स्वागत भाषण संस्था के कार्यकारी अध्यक्ष श्री राजेश अग्रवाल ने दिया।

छत्तीसगढ़ स्काउट गाइड और युनिसेफ के सहयोग से राज्य के 13 जिलों में ‘तरूण्य वार्ता‘ नामक कार्यक्रम के माध्यम से किशोर-किशोरियो में जागरूकता लाने का कार्य किया जा रहा है। समारोह में राज्यपाल ने इस परियोजना से संबंधित काफी टेबल बुक और वीडियों लॉन्च किया। समारोह में सर्वश्रेष्ठ स्काउट सर्वश्री आकाश देवांगन, तुषार कुमार, अमन कुमार देवांगन, सर्वश्रेष्ठ गाइड कुमारी आशा साहू, कुमारी छाया साहू, कुमारी प्रभा बरेठ, सर्वश्रेष्ठ रोवर नमन साहू, नीलकमल, सर्वश्रेष्ठ रेंजर कुमारी उन्नति तिवारी, कुमारी उमेश्वरी कवर, सर्वश्रेष्ठ स्काउटर श्री विजय कुमार यादव, श्री गिरीश कुमार पाढ़ी, सर्वश्रेष्ठ गाइडर श्रीमती मधुमाला कौशल और सुश्री शहिना परवीन को राज्यपाल ने पुरस्कृत किया। इसी तरह स्काउटर एवं गाइडर को दीर्घ सेवा अलंकरण प्रदान किया गया साथ ही श्री अशोक कुमार देशमुख और श्रीमती सरिता पाण्डे को मेडल ऑफ मेरिट प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी, छत्तीसगढ़ स्काउट गाइड के राज्य आयुक्त श्री विनोद सेवनलाल चंद्राकर, राज्य के अन्य पदाधिकारी, यूनिसेफ के अधिकारी, विभिन्न जिलों से आये हुए स्काउट्र, गाइडर, रोवर, रेंजर एवं स्काउट-गाइड उपस्थित थे।  

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular