Friday, May 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: यूक्रेन से बेटी लाने के नाम पर मां से...

BCC News 24: यूक्रेन से बेटी लाने के नाम पर मां से ठगी.. MBBS छात्रा को नहीं मिल रहा एयर टिकट, PMO कर्मचारी बताकर 42 हजार रुपए मांगे

मध्यप्रदेश/विदिशा: रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध के चलते वहां पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के स्वजन चिंतित हैं। वहीं आपदा के इस दौर में भी यूक्रेन से भारत लाने के नाम पर पर ठगी का सिलसिला शुरू हो चुका है। हाल ही में यूक्रेन में MBBS की पढ़ाई कर रही बेटी की वापसी की आस में चिंतित एक महिला के साथ ठगी हो गई। PMO कर्मचारी बताकर एक व्यक्ति ने उन्हें फान कॉल पर एयर टिकट दिलवाने का झांसा दिया और 42 हजार रुपए ले लिए। इस मामले को लेकर महिला ने आरोपी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज की है।

टिकट के नाम पर 42 हजार रुपए लिए
दरअसल मेडिकल स्टूडेंट सृष्टि विल्सन कीव में फंस गई हैं। उनकी मां वैशाली से को एक व्यक्ति ने पीएम ऑफिस के नाम पर कॉल किया। वैशाली से टिकट दिलवाने के नाम पर 42 हजार रुपए ले लिए। बुधवार को रुपए देने के बाद वह लगातार टिकट भेजने की बात कहता रहा, लेकिन गुरुवार को उसने फोन बंद कर लिया। टिकट के संबंध में मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के स्टाफ से लेकर बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष तक ने ठग से बात की, लेकिन एक ही जवाब मिला- टिकट भेज दूंगा।

सृष्टि की मां वैशाली विदिशा के ब्लड बैंक में लैब टेक्नीशियन हैं।

सृष्टि की मां वैशाली विदिशा के ब्लड बैंक में लैब टेक्नीशियन हैं।

प्रिंस के पर्सनल अकाउंट में भेजे पैसे
यूक्रेन में फंसी विदिशा की बेटी सृष्टि विल्सन की मां वैशाली के पास बुधवार सुबह 11 बजे कॉल आया। फोन पर सामने वाला आदमी खुद को PMO का कर्मचारी बता रहा था। उसने अपना नाम प्रिंस गाबा बताया। फोन पर उसने वैशाली से कहा कि आप की बेटी यूक्रेन में फंसी है, आप चिंता मत करिए। अगर कोई और भी जानकार यूक्रेन में फंसा है तो उसकी जानकारी भी दे दीजिए। हम उसकी भी टिकट करवा देंगे। पहले से बेटी की चिंता में घबराई हुई मां ने बिना सोचे समझे प्रिंस के पर्सनल अकाउंट में 42 हजार रुपए भेज दिए।

वैशाली के पास ठग ने इन दो नंबर 07060310745, 09289336757 से कॉल किया था। उसने इक्विटी स्माल फाइनेंस बैंक के अकाउंट नंबर 100011193532 (IFSC CODE- esfb0011005) में रुपए जमा कराने कहा। वैशाली ने तीन बार में 42 हजार रुपए अपने दो अकाउंट से तीन बार में प्रिंस के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए। वैशाली ने इक्विटी स्माल फाइनेंस बैंक के जिस अकाउंट नंबर में रुपए ट्रांसफर किए हैं वह आनलाइन सर्चिंग में उसका पता पुराना गुड़गांव आ रहा है।

बेटी को वापस बुलाने के लिए वैशाली ने तीन बार में प्रिंस के अकाउंट में रुपए ट्रांसफर कर दिए।
बेटी को वापस बुलाने के लिए वैशाली ने तीन बार में प्रिंस के अकाउंट में रुपए ट्रांसफर कर दिए।

वैशाली का कहना है कि प्रिंस ने पहले कहा था कि बुधवार शाम 4 बजे आपको टिकट भेज दूंगा। 4 बजे बोला कि 5 बजे, फिर 8 बजे और गुरुवार दोपहर 2 बजे टिकट भेजने की बात कही। अब वैशाली को चिंता हो रही है कि कहीं उसके साथ ठगी तो नहीं हो गई। प्रिंस का नंबर अभी भी चालू है,

PMO में प्रिंस नाम का कोई कर्मचारी नहीं
सृष्टि की मां का कहना है कि उनकी राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो से बात हुई। प्रियंक का कहना है कि मैंने प्रिंस की डिटेल PMO से ली है। ऑफिस के अनुसार PMO में प्रिंस नाम का कोई कर्मचारी काम नहीं करता। प्रियंक का कहना है कि आप FIR कराएं, आप के साथ ठगी हुई है।

सृष्टि(बाएं) अपनी मां वैशाली और भाई के साथ। सृष्टि कीव मेडिकल कॉलेज (यूक्रेन) में पढ़ाई कर रही है।

सृष्टि(बाएं) अपनी मां वैशाली और भाई के साथ। सृष्टि कीव मेडिकल कॉलेज (यूक्रेन) में पढ़ाई कर रही है।

बेटी को युद्ध भरे माहौल से निकालने की कोशिश
सृष्टि की मां का कहना है कि वो अपनी बेटी को युद्ध भरे माहौल से निकालने की कोशिश में लगी हुई हैं। उन्होंने कई बार अधिकारियों से बात करना चाही, लेकिन बात नहीं हो पाई। उन्होंने CM हेल्पलाइन से भी मदद मांगने के लिए कॉल किया था, लेकिन हेल्पलाइन के अधिकारियों का कहना है कि हम यहां से कुछ नहीं कर सकते, आप यूक्रेन के थाने में ही केस दर्ज कराएं।

बेटी को नहीं मिल पा रहा भारत का टिकट
विदिशा के ब्लड बैंक में लैब टेक्नीशियन के पद पर पदस्थ वैशाली विल्सन की बेटी सृष्टि यूक्रेन में MBBS की पढ़ाई कर रही है। वह इंडिया आना चाहती है, लेकिन उसे भारत का टिकट नहीं मिल पा रहा। ये खबर भास्कर ने प्रमुखता से चलाई थी। सृष्टि का अभी 5th सेमेस्टर चल रहा है। वहां युद्ध के हालात बनने से सृष्टि की मां बेहद परेशान हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular