Tuesday, July 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : गाज गिरने से 2 लोगों की मौत, दोनों रविवार को...

Chhattisgarh : गाज गिरने से 2 लोगों की मौत, दोनों रविवार को खेत गए थे, शाम तक नहीं लौटे; सुबह पेड़ के नीचे मिली लाश

बलौदाबाजार: जिले में आकाशीय बिजली गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि, रविवार को दोनों खेत गए थे। शाम तक नहीं लौटे तो परिजनों ने तलाश की, लेकिन अंधेरा होने से उनका पता नहीं चला। सोमवार सुबह दोनों की लाश मिली है। घटना पलारी थाना क्षेत्र की है।

बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून कोरिया, सूरजपुर और बलरामपुर पहुंचने के साथ ही पूरे छत्तीसगढ़ में सक्रिय हो गया है। इसी के साथ प्रदेश में अच्छी बारिश होने की स्थिति बनने लगी है। प्रदेश में 1 जून से अब तक 74.4 मिमी वर्षा हो चुकी है जो औसत से 36 फीसदी कम है। 115 मिमी बारिश होनी थी। कबीरधाम जिले में कोटा पूरा हो चुका है। यहां 23 जून तक 140 मिमी बारिश हुई है जो औसत से 21% ज्यादा है।

11 जिलों में सामान्य वर्षा रिकॉर्ड की गई है। 26 जून से प्रदेश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और भारी बारिश होने की संभावना है। सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर, और बस्तर संभाग के जिलों में आज हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

सोमवार सुबह पेड़ के नीचे दोनों की लाश पड़ी मिली है।

सोमवार सुबह पेड़ के नीचे दोनों की लाश पड़ी मिली है।

इन जिलों में औसत बारिश

बालोद, बलौदाबाजार, बीजापुर, बिलासपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, जांजगीर, खैरागढ़-गंडई,छुईखदान, मुंगेली, नारायणपुर ,रायपुर और सुकमा में औसत बारिश हुई है।

रविवार सुबह से कई जिलों में बारिश हुई। रायपुर समेत आसपास के जिलों में भी जोरदार हुई। लेकिन दोपहर में हल्की धूप निकल आई। रविवार को सबसे अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री बलरामपुर में और सबसे कम न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री नारायणपुर में रिकॉर्ड किया गया।

रायगढ़ में सुबह से हल्के बादल छाए हुए हैं।

रायगढ़ में सुबह से हल्के बादल छाए हुए हैं।

पेंड्रा में बारिश की संभावना

पेंड्रा में मौसम साफ है और धूप निकली हुई है, लेकिन शाम ढलने के बाद मौसम में बदलाव हो सकता है। बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं रायगढ़ में सुबह से हल्के बादल छाए हुए हैं। शाम होने ेके बाद यहां भी बारिश के आसार हैं।

3 दिन देरी से सरगुजा पहुंचा मानसून

सरगुजा संभाग के इन तीन जिलों कोरिया, सूरजपुर और बलरामपुर में मानसून तीन दिन की देरी से पहुंचा है। इस साल बस्तर में मानसून दो दिन जल्दी पहुंचा। 8 जून को सुकमा में दाखिल होने के बाद 23 जून को उत्तरी छत्तीसगढ़ से आगे बढ़ गया। यानी मानसून को दक्षिण से उत्तर छत्तीसगढ़ तक पहुंचने में 16 दिन लगे।

सुकमा से रायपुर मानसून को पहुंचने में 12 दिन का वक्त लगा और रायपुर से कोरिया-सूरजपुर तक का सफर तय करने में मानसून को सिर्फ चार दिन लगे। दरअसल, बस्तर में एंट्री के बाद मानसून की गतिविधियां काफी कमजोर रहीं। इस वजह से दक्षिण-पश्चिम हवा आगे बढ़ ही नहीं पा रही थी। रायपुर पहुंचने के बाद से मानसूनी गतिविधियां तेज हुई हैं।

रायपुर में रविवार को सुबह 6 बजे हल्की बारिश हुई इसके बाद करीब साढ़े 9 बजे जोरदार बरसात हुई।

रायपुर में रविवार को सुबह 6 बजे हल्की बारिश हुई इसके बाद करीब साढ़े 9 बजे जोरदार बरसात हुई।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश में मानसून सक्रिय हो चुका है और अगले सप्ताह भर अच्छी बारिश की संभावना है। इससे बारिश का कोटा पूरा होने की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई हिस्सों में जमकर बारिश हुई । सुकमा में सबसे अधिक 89.5 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। लालपुर थाना में 60 मिली मीटर, जांजगीर में 40 मिलीमीटर, लोरमी, दरभा, कोंटा, बलौदा बाजार, बस्तर, मुंगेली दुर्ग, भाटापारा, जगरगुंडा, बिलासपुर बिलाईगढ़ में 20 मिलीमीटर बारिश हुई।

बिलासपुर में सामान्य से 5.3 डिग्री कम हुआ तापमान

बिलासपुर जिले में मानसून पहुंचने के बाद अब दिन का तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम हो गया है। हालांकि, इसके बाद भी गर्मी और उमस से राहत नहीं मिली है। रविवार को दिन भर बादल छाए रहे। वहीं, कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई। मौसम विभाग ने सोमवार को गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। 

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular