Sunday, October 27, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ : HSLT के ऑफिस में निकला दुर्लभ प्रजाति का कोबरा, फुफकार...

छत्तीसगढ़ : HSLT के ऑफिस में निकला दुर्लभ प्रजाति का कोबरा, फुफकार से अधिकारी-कर्मचारियों के उड़े होश, स्नेक कैचर ने किया रेस्क्यू

BHILAI: भिलाई के सेक्टर 1 मुर्गा चौक स्थित HSCL के ऑफिस में शुक्रवार देर शाम 7 फीट लंबा कोबरा सांप घुस गया। ऑफिस के अंदर बैठे कर्मचारियों ने नाग के फुफकारने की आवाज सुनी तो उनके होश उड़ गए। ऑफिस में हड़कंप मच गया। स्नेक कैचर को बुलाया गया और रेस्क्यू कर उसे जंगल में छोड़ा गया।

स्नेक कैचर राजेश महादेव ने बताया कि लोगों से सांप पर नजर बनाए रखने कहा था। कोई नाग को छेड़े ना और मारने की कोशिश ना करे। राजेश 15 मिनट के अंदर मौके पर पहुंचा। उसने देखा कि ऑफिस के अंदर टेबल के नीचे काफी बिग साइज का कोबरा नाग बैठा हुआ है।

नाग को रेस्क्यू करता स्नेक कैचर राजेश महादेव

नाग को रेस्क्यू करता स्नेक कैचर राजेश महादेव

45 मिनट से एक ही जगह पर बैठा रहा नाग

ऑफिस के लोगों ने राजेश को बताया कि नाग लगभग 45 मिनट से एक ही जगह पर बैठा हुआ है। उसका फन काफी बड़ा है और फुफकार पूरे ऑफिस में गूंज रही थी। राजेश ने तुरंत नाग को रेस्क्यू करने का काम शुरू किया। नाग काफी गुस्से में था।

जैसे ही उसे बाहर लाने का प्रयास किया जाता वो तेजी से फुफकार रहा था। राजेश ने सावधानी पूर्वक उसे एक बड़े खाली कमरे में लाया। इसके बाद एक बड़े प्लास्टिक के डब्बे में उसे भरकर कैद किया। राजेश का कहना है कि वो इस सांप को जंगल में ले जाकर छोड़ेगा।

स्नेक कैचर ने बताया दुर्लभ प्रजाति का कोबरा

राजेश ने बताया कि यह दुर्लभ प्रजाति का कोबरा नाग है। इस प्रजाति के नागों की संख्या काफी कम है। ये नाग मुख्य रूप से घने जंगल वाले स्थानों में रहते हैं। अधिक गर्मी की वजह से वो ठंड वा पानी की तलाश में HSCL के ऑफिस में घुस आया होगा। उसने कहा कि इस प्रजाति के नाग यहां और भी हो सकते हैं।

नाग को मारने की जगह बुलाएं स्नेक कैचर

राजेश ने कहा अक्सर देखने में आता है कि लोग सांप को देखकर इतना डर जाते हैं कि वो उसे मार देते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। सांप गर्मी बढ़ने की वजह से अक्सर ठंडी जगह की तलाश में घरों, दफ्तरों के अंदर आ जाते हैं।

वो कई बार कूलर और टॉयलेट की सीट के अंदर तक पहुंच जाते हैं। ऐसे में उन्हें मारने की बजाय तत्काल स्नेक कैचर को फोन कर बुलाना चाहिए। इससे वो सांप को सुरक्षित पकड़ कर जंगल में छोड़ेगा। राजेश ने कहा कि भिलाई के लिए लोग उन्हें उनके फोन नंबर 7974937882 में फोन करके बुला सकते हैं।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular