Sunday, September 29, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ : साय कैबिनेट से बाहर हो सकते हैं एक OBC मंत्री,...

छत्तीसगढ़ : साय कैबिनेट से बाहर हो सकते हैं एक OBC मंत्री, मूणत या अमर को मिल सकती है जगह, PM मोदी से मिलकर लौटे CM

रायपुर: छत्तीसगढ़ में जिसके नाम की चर्चा चली, उसकी एक न चली। ये लाइन प्रदेश में मुख्यमंत्री पद का जिम्मा दिए जाने से लेकर, कैबिनेट में शामिल करने, सांसद का टिकट देने, केंद्र में मंत्री बनाने तक ट्रेंड में रही। मीडिया की सुर्खियों और पार्टी के लोगों की जुबान पर जिनका नाम सबसे ज्यादा था, भाजपा ने उससे किनारा करते हुए किसी नए को ही ला खड़ा किया।

ऐसे में सवाल ये है कि क्या अब साय मंत्रिमंडल में नए मंत्री को शामिल किए जाने को लेकर भी यही ट्रेंड देखने को मिलेगा? बृजमोहन अग्रवाल सांसद बनकर दिल्ली जा चुके हैं। साय कैबिनेट में उनकी जगह खाली है। इस खाली जगह को भरने में अनुभव की दमदारी कि बजाय किसी ऐसे नए चेहरे को मौका दिए जाने की चर्चा शुरू हो चुकी है, जो जातीय समीकरणों पर भी खरा हो।

फिलहाल इस बात की ज्यादा संभावना है कि मंत्रिमंडल से एक OBC विधायक को बाहर किया जा सकता है। इनकी जगह रायपुर पश्चिम से विधायक राजेश मूणत या फिर बिलासपुर से अमर अग्रवाल को जगह मिल सकती है। इनके अलावा दुर्ग से गजेंद्र यादव और कोंडागांव से लता उसेंडी को साय कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है।

फाइल लेकर पीएम से मिलने पहुंचे CM साय
आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने प्रधानमंत्री से मिलकर प्रदेश में चलाई जा रही योजनाओं पर बात की है। मगर सूत्र बता रहे हैं कि बात तो मंत्रिमंडल के विस्तार पर भी हुई है। पार्टी के बड़े नेताओं को CM विष्णु देव साय ने प्रदेश के सियासी और सामाजिक हालातों से अवगत कराया है। खबर है कि मंत्रिमंडल में किस विधायक को मौका दिया जाना है ये तय भी कर लिया गया है।

प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान सीएम के हाथ में एक फाइल दिखी। इसमें छत्तीसगढ़ विजन डॉक्यूमेंट और एंटी नक्सल ऑपरेशन की जानकारी थी, जिसे मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के साथ साझा किया। संसद भवन परिसर में दोनों के बीच करीब आधे घंटे तक प्रदेश के राजनीतिक हालात पर बात हुई।

गृहमंत्री से भी CM साय ने मुलाकात की।

गृहमंत्री से भी CM साय ने मुलाकात की।

शाह ने भी पूछा- कैसा चल रहा है काम
देश के गृह मंत्री अमित शाह से भी मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मुलाकात की। इस दौरान शाह ने CM साय से सरकार के काम काज और योजनाओं की जानकारी ली। अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट X पर तस्वीर साझा करते हुए CM ने लिखा- दिल्ली स्थित संसद भवन परिसर में देश के गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह जी से मुलाकात कर उन्हें छत्तीसगढ़ की परिस्थितियों से अवगत कराया।

दिल्ली में छत्तीसगढ़ के बीजेपी सांसदों के साथ मंगलवार को CM साय ने लंच किया।

दिल्ली में छत्तीसगढ़ के बीजेपी सांसदों के साथ मंगलवार को CM साय ने लंच किया।

मंत्रिमंडल में बदलाव कब, क्या बोले CM
मुख्यमंत्री साय दिल्ली से लौट आए हैं। उन्होंने दिल्ली रवाना होने से पहले कैबिनेट में बदलाव के सवाल पर कहा था- थोड़ा इंतजार करिए, हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक हफ्ते भर के भीतर में मंत्री किसे बनाया जाएगा इसका ऐलान कर दिया जाएगा।

अरुण वोरा को हराने वाला विधायक गजेंद्र यादव के नाम को लेकर सुगबुगाहट तेज है।

अरुण वोरा को हराने वाला विधायक गजेंद्र यादव के नाम को लेकर सुगबुगाहट तेज है।

वे नए नाम जिन्हें मौका मिल सकता है
विधानसभा चुनाव के बाद ट्रेंड यही रहा है कि नए लोगों को भाजपा भरपूर मौका दे रही है। यही ट्रेंड मंत्रिमंडल में बदलाव पर भी चला, तो पिछले दो-तीन दिनों में एक नाम की चर्चा तेज है, वो हैं गजेंद्र यादव। गजेंद्र ने विधानसभा चुनावमें दुर्ग में कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे मोतीलाल वोरा के बेटे अरुण वोरा को 48 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था।

गजेंद्र संघ के बड़े नेता बिसरा राम यादव के बेटे हैं। छत्तीसगढ़ में इस बार पांच विधायक यादव समाज से चुनकर आए हैं। यादव समाज को साधने, संघ को संतुष्ट करने के लिए गजेंद्र को प्रदेश सरकार में मंत्री पद दिए जाने की चर्चा है। ये भी कहा जा रहा है कि उन्हें भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है।

रायपुर से एक और मंत्री देने की मांग
साय मंत्रिमंडल में सरगुजा और बिलासपुर संभाग से ज्यादा लोग हैं। मंत्रिमंडल में सरगुजा से मुख्यमंत्री समेत 4 लोग हैं। बिलासपुर संभाग से डिप्टी सीएम अरुण साव समेत 3 मंत्री शामिल हैं। बस्तर से एक और अब बृजमोहन के सांसद बनने के बाद रायपुर से एक ही मंत्री सरकार में हैं, वे हैं टंकराम वर्मा।

रायपुर से हमेशा दो मंत्री तो रहे ही हैं, इस वजह से ये मांग उठ रही है। साय कैबिनेट में दुर्ग संभाग से 2 मंत्री पहले से हैं। ऐसे में मूणत, चंद्राकर जैसे नाम ऊपर आते हैं, लेकिन वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल को लोकसभा का चुनाव लड़ाकर पार्टी ने सीनियर्स को जरा निराश कर दिया है।

हाल ही में गुरु खुशवंत साहेब सतनामी समाज के लोगों को लेकर CM हाउस पहुंचे थे।

हाल ही में गुरु खुशवंत साहेब सतनामी समाज के लोगों को लेकर CM हाउस पहुंचे थे।

सतनामी समाज भी आस में
बलौदाबाजार कांड के बाद सतनामी समाज गुस्से में है। समाज के नेता अपनी शिकायतें लेकर कांग्रेस नेताओं के पास जाने लगे हैं। कांग्रेस इस मुद्दे को सियासी तौर पर भुना रही है। खबर है कि आरंग विधायक खुशवंत साहेब भी लगातार संगठन के बड़े नेताओं के संपर्क में हैं। ऐसे में बीजेपी उन्हें मंत्रिमंडल में मौका देकर सतनामी समाज के साथ सियासी संतुलन बना सकती है।

जातीय समीकरण देखें तो मुख्यमंत्री समेत 3 ST, 1 SC, 1 सामान्य, 6 ओबीसी मंत्री अभी कैबिनेट में हैं। अगर जातीय समीकरण से मंत्रियों का चयन किया जाता है तो एक सामान्य और एक SC बढ़ाया जा सकता है। सामान्य वर्ग के बड़े नेता रायपुर में राजेश मूणत हैं, इस वजह से मूणत के मंत्रिमंडल में शामिल होने का ये एक बड़ा कारण भी हो सकता है।

इन्हें मंत्रिमंडल में शामिल करने की चर्चा
वरिष्ठता के आधार पर राजेश मूणत, अमर अग्रवाल, अजय चंद्राकर के नामों की चर्चा है। इनके अलावा कुछ ऐसे विधायक भी हैं, जो इस कोशिश में हैं कि किसी तरह मंत्री बनने का मौका मिल जाए। इनमें कुछ ऐसे चेहरे हैं, जिन्हें मंत्री बनाकर भाजपा हर बार की तरह फिर चौंका सकती है ।

इनमें रायपुर उत्तर से विधायक पुरंदर मिश्रा, पंडरिया विधायक भावना बोहरा, कोंडागांव विधायक लता उसेंडी, केशकाल विधायक नीलकंठ टेकाम, बसना विधायक संपत अग्रवाल और सीतापुर विधायक रामकुमार टोप्पो का नाम शामिल हैं।

PM मोदी को CM साय ने ये भी बताया

  • प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री साय ने उन्हें अमृतकाल : छत्तीसगढ़ विजन @2047 ‘विजन डॉक्यूमेंट’ के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसका निर्माण राज्य नीति आयोग की ओर से किया जा रहा है, जिसे एक नवंबर को राज्य की जनता को समर्पित किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि नक्सल समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए जॉइंट एक्शन प्लान तैयार कर कार्रवाई की जा रही है।
  • नियद नेल्लानार योजना (आपका अच्छा गांव) के बारे में जानकारी देते हुए ताया कि इस योजना के तहत वर्तमान में 23 कैंप खोले गए हैं, जिनमें 90 ग्राम शामिल हैं। भविष्य में 29 कैंप शुरू करने की योजना है।
  • CM साय ने मोदी की गारंटी पूरी करने के बारे में PM को बताया कि मंत्रिपरिषद की पहली बैठक में ही प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 18 लाख 12 हजार 743 परिवारों को आवास देने का फैसला लिया गया। वर्तमान में 1 लाख 6 हजार 777 आवास निर्माणाधीन हैं, जिनकी मंजूरी पहले ही की जा चुकी है।
  • मुख्यमंत्री ने बताया कि धान उत्पादन प्रोत्साहन योजना के तहत किसानों को साल 2014-15 और साल 2015-16 के लिए 3 हजार 667 करोड़ की राशि दी गयी है। वहीं, कृषक उन्नति योजना के तहत साल 2023 के लिए कुल 24 लाख 73 हजार किसानों को 13 हजार 287 करोड़ की राशि का भुगतान किया गया है।
  • मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए महतारी वंदन योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत अब तक लगभग 70 लाख महिलाओं को चार माह की वित्तीय सहायता 2618 करोड़ रुपए की राशि दी जा चुकी है।
  • प्रधानमंत्री को श्री रामलला दर्शन योजना के बारे में बताते हुए CM साय ने कहा कि इसके लिए IRCTC के साथ MoU किया गया है। इस योजना के तहत हर साल 20 हजार यात्रियों को यात्रा कराने का लक्ष्य है।
Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular