Saturday, July 6, 2024
Homeकवर्धाChhattisgarh : बिश्नोई गैंग के निशाने पर छत्तीसगढ़ के कारोबारी : कोयला...

Chhattisgarh : बिश्नोई गैंग के निशाने पर छत्तीसगढ़ के कारोबारी : कोयला कारोबारी को 15 गोली मारने वाला था शूटर, CM बोले- अनहोनी होने से पुलिस ने रोका

रायपुर: सलमान खान को जान से मारने की धमकी देने वाले गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के शूटर को छत्तीसगढ़ में गिरफ्तार किया गया है। प्रदेश के एक कारोबारी की हत्या करने वाले थे। इस गिरफ्तारी ने साफ कर दिया कि, प्रदेश के कारोबारी अब बाहरी राज्यों के गैंग के टारगेट में हैं।

पुलिस के मुताबिक, इस वारदात को अंजाम देकर गैंग वसूली का रैकेट शुरू करना चाह रहे थे। 26 मई को रायपुर पुलिस ने कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस और झारखंड के अमन साव गैंग के 4 शूटरों को 72 घंटे के खुफिया ऑपरेशन के बाद भाठागांव के एक होटल से गिरफ्तार किया।

मुख्यमंत्री साय ने पुलिस टीम को बधाई दी है।

मुख्यमंत्री साय ने पुलिस टीम को बधाई दी है।

CM बोले- अनहोनी होने से टीम ने रोका

CM विष्णुदेव साय ने कहा कि कारोबारी को मारने आए लॉरेंस-अमन गैंग के 4 शूटर को गिरफ्तार कर रायपुर पुलिस ने एक बहुत बड़े षड़यंत्र का पर्दाफाश किया है। रायपुर में होने वाली एक बड़ी अनहोनी टल गई। हमारे पुलिस के जवानों ने घटना घटने से पहले समय रहते पर्दाफाश कर दिया। जब से प्रदेश में हमारी सरकार आई है, तब से सब कुछ ठीक चल रहा है।

राजस्थान का रहने वाला है पप्पू सिंह

रायपुर के रेंज IG अमरेश मिश्रा और SSP संतोष कुमार सिंह ने बताया कि, पकड़े गए शूटरों में पप्पू सिंह, देवेंद्र सिंह, रोहित स्वर्णकार और मुकेश कुमार है। इसमें पप्पू सिंह बाकी तीन शूटरों का मुखिया है और राजस्थान के पाली का रहने वाला है। पप्पू सिंह और उससे जुड़े शूटर लॉरेंस बिश्नोई गैंग के लिए भी काम कर चुके हैं।

कारोबारी को 15 गोली मारने वाले थे

पुलिस की जांच में पता चला है कि, लॉरेंस और अमन साव के गैंग का कामकाज देखने वाले मयंक सिंह ने 10 लाख की सुपारी दी थी। इन शूटर्स से कहा गया था कि पूरी मैग्जीन कारोबारी के शरीर में उतारनी है। मैग्जीन पिस्टल में अटैच वो हिस्सा होता है, जिसमें गोलियां डाली जाती है।

आमतौर पर पिस्टल में 10 से 15 गोलियां आती हैं। ये सभी गोलियां कारोबारी को मारने का प्लान था। यानी मर्डर करते वो भी ऐसा कि देखने सुनने वालों डर कर घबरा जाएं। इसी तरह ये झारखंड में भी एक कारोबारी की हत्या करना चाहते थे।

रायपुर पुलिस ने शूटर से पिस्टल बरामद किया है।

रायपुर पुलिस ने शूटर से पिस्टल बरामद किया है।

अब कारोबारियों में डर

प्रदेश के जिस कारोबारी की हत्या का प्लान बनाया गया। उसके पास झारखंड में कोयले से जुड़ा 1200 करोड़ का प्रोजेक्ट है। पुलिस ने उस कारोबारी का नाम उजागर करने से इनकार कर दिया है। मगर इस घटना से प्रदेश के कारोबारियों में डर तो है। UP, हरियाणा, झारखंड, बिहार, दिल्ली में कारोबार के सिलसिले में आने-जाने, व्यापार करने वालों में इस गिरफ्तारी और सामने आए तथ्यों ने डर बढ़ा दिया है।

मुख्यमंत्री ने पुलिस टीम को बधाई दी है।

मुख्यमंत्री ने पुलिस टीम को बधाई दी है।

कौन है लॉरेंस का शूटर जो रायपुर में हुआ गिरफ्तार

पुलिस के मुताबिक, पप्पू सिंह बदमाश बिश्नोई गैंग का भरोसेमंद है। अरेस्टिंग के बाद आरोपी पप्पू सिंह ने पुलिस को बताया कि, कारोबारियों की रेकी करने के लिए देवेंद्र सिंह और मुकेश कुमार भट को बाइक राइडर बनाकर रायपुर भेजा था। जिससे किसी को शक न हो। इसके अलावा गली-मोहल्ले के बीच से बड़ी आसानी से भागने का रास्ता भी मिल जाए। इन दोनों आरोपियों को बस से रायपुर भेजा गया था।

इन चारों शूटरों में से एक रोहित स्वर्णकार बोकारो झारखंड का रहने वाला है। कारोबारियों की हत्या के लिए रोहित को पिस्टल मध्यप्रदेश के इंदौर के पास सेंधवा से मिली थी। यहां उसे एक लोडेड मैगजीन भी उपलब्ध कराई गई थी। रोहित ने लौटते के दौरान हथियार लेकर उज्जैन में महाकाल के दर्शन किए, फिर ट्रेन से रायपुर पहुंचा था।

SSP संतोष सिंह IG अमरेश मिश्रा के बीच में टी शर्ट पहने खड़ा है बिश्नोई गैंग का शूटर पप्पू।

SSP संतोष सिंह IG अमरेश मिश्रा के बीच में टी शर्ट पहने खड़ा है बिश्नोई गैंग का शूटर पप्पू।

सलमान खान को क्यों मारना चाहता है लॉरेंस बिश्नोई

साल 2018 में सलमान खान को चिंकारा केस में सजा सुनाई गई थी। इसी दौरान गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने कहा था कि सलमान खान को जान से मारेंगे। बिश्नोई समाज से आने वाले लॉरेंस ने जेल से दिए एक इंटरव्यू में भी सलमान को धमकी दी उसने कहा था कि सलमान ने हमारे समाज को बहुत नीचा दिखाया। करीब 20-25 साल केस चला, इससे समाज को बहुत नुकसान हुआ।

हमारे समाज में जीव हत्या नहीं करने देते और न ही हरे पेड़ काटने देते हैं। जब ये घटना (हिरण शिकार) हुई, तब मैं 4-5 साल का था। इसलिए हमारे समाज ही नहीं मेरे मन में बचपन से ही सलमान के खिलाफ गुस्सा है, मौका मिला तो हम उसको (सलमान) उसी के हिसाब से जवाब देंगे।

कौन है लॉरेंस बिश्नोई

​​​​​​​राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को अब आतंकी सूची में शामिल किया गया है। NIA ने चार्जशीट में लॉरेंस बिश्नोई पर युवाओं को बरगला कर भर्ती करने और उनका गलत इस्तेमाल करने के आरोप लगाए हैं। लॉरेंस इन युवाओं का प्रयोग अपने गलत मनसूबों को पूरा करने और आतंकी खेल में प्रयोग कर रहा है। हथियारों की खरीदकर युवाओं के हाथ में थमाकर फिरौती जैसे अपराध किए जा रहे हैं। फिल्हाल लॉरेंस इन मामलों की वजह से तिहाड़ जेल में बंद है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular