Sunday, September 29, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबासूरजपुर : सर्पदंश से सगी बहनों की मौत, एक ने वाड्रफनगर में...

सूरजपुर : सर्पदंश से सगी बहनों की मौत, एक ने वाड्रफनगर में एवं दूसरे ने मेडिकल कालेज हास्पिटल में तोड़ा दम, करैत के काटने की आशंका

सूरजपुर: जिले के ग्राम गोवर्धनपुर में जमीन पर सो रही दो बहनों को सांप ने काट लिया। दोनों बहनों को वाड्रफनगर अस्पताल में दाखिल किया गया। एक बहन की उपचार के दौरान मौत हो गई एवं दूसरे को अंबिकापुर रेफर कर दिया गया। दूसरी बहन की अंबिकापुर लाते समय रास्ते में मौत हो गई। दोनों बहनों की मौत से परिवार सदमें में है।

जानकारी के मुताबिक, ग्राम गोवर्धनपुर निवासी संजना 14 एवं सुमन 13 दोनों बहनें बीती रात खा खानाकर घर में जमीन में सो गई थी। रात को दोनों बहनों ने जहरीले सांप ने काट लिया, लेकिन उन्हें ऐहसास नहीं हुआ। सुबह दोनों की हालत खराब होने लगी एवं उन्हें उल्टियां होनें लगीं।

सांप के काटने के मिले निशान तो पहुंचाया अस्पताल
दोनों की हालत बिगड़ने पर परिजनों ने उनके शरीर की जांच की तो सांप के डसने के निशान मिले। परिजनों ने दोनों को तत्काल वाड्रफनगर अस्पताल में भर्ती कराया। दोनों को एंटी स्नैक वेनम दिया गया। इलाज के दौरान सुमन की मौत हो गई।

रेफर बहन की रास्ते में हुई मौत
वाड्रफनगर अस्पताल में संजना की गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उसे अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया। एंबुलेंस से उसे अंबिकापुर लाया गया, यहां जांच के बाद डॉक्टरों ने उसे भी मृत घोषित कर दिया। सगी बहनों की मौत से परिजन सदमें में हैं।

करैत के काटने से मौत की आशंका
आशंका है कि दोनों बहनों को करैत सांप ने काटा था। करैत सांप का शिकार सामान्यतः जमीन में सोने वाले होते हैं। करैत के काटने पर कई बार यह भी पता नहीं चलता कि उसे सांप ने काटा है। करैत के काटने की स्थिति में स्वस्थ्य व्यक्ति की भी तीन से चार घंटे में इलाज नहीं मिलने पर मौत हो सकती है।

हाल में करैत के दंश के शिकार

  • 10 जून की रात बलरामपुर जिले के जनपद पंचायत वाड्रफनगर के ग्राम पंचायत बरती कलाँ के आश्रित ग्राम केनापारा मिशन स्कुल के समीप रहने वाले निवासी अजय तिर्की उम्र 35 वर्ष और पुत्र आरुष तिर्की 10 वर्ष को करैत ने काट लिया था। दोनों की दूसरे दिन मौत हो गई।
  • 06 जून की रात गांधीनगर थाना क्षेत्र के ग्राम कोल्डीहा निवासी सागर टोप्पो (47) व उसकी पत्नी सुखमेन (45) खाना खाकर जमीन पर सो गए थे। 7 जून की सुबह जब दंपती सोकर उठे तो उनकी हालत बिगड़ गई। दोनों की मेडिकल कालेज में उपाचार के दौरान मौत हो गई। उन्हें भी करैत द्वारा काटने की आशंका है।
Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular