Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : एक्सप्रेस ट्रेनों के पेंट्रीकार से यात्रियों को खतरा, गैस सिलेंडर...

Chhattisgarh : एक्सप्रेस ट्रेनों के पेंट्रीकार से यात्रियों को खतरा, गैस सिलेंडर से बना रहे भोजन, शालीमार एक्सप्रेस के पेंट्रीकार से गैस सिलेंडर व चूल्हा बरामद; मैनेजर गिरफ्तार

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ से होकर चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा को नजरअंदाज किया जा रहा है। प्रतिबंध के बावजूद यहां एक्सप्रेस ट्रेनों के पेंट्रीकार में गैस सिलेंडर और चूल्हे का इस्तेमाल किया जा रहा है। RPF की टीम ने पोरबंदर-शालीमार एक्सप्रेस ट्रेन की जांच की, तब पेंट्रीकार में गैस सिलेंडर व चूल्हा बरामद हुआ, जिस पर सुरक्षा बलों ने मैनेजर को गिरफ्तार किया है।

दरअसल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए ट्रेनों में ज्वलनशील पदार्थों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया है। इस संबंध में एक्सप्रेस ट्रेनों के पेंट्रीकार में भी खाना बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही रेल मंडल बिलासपुर के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों से गुजरने वाली गाड़ियों में विशेष अग्नि सुरक्षा अभियान चलाने का दावा भी किया जा रहा है। वाणिज्य विभाग एवं रेलवे सुरक्षा बल के जवान गाड़ियों के पैंट्रीकार सहित यात्री डिब्बों में ले जाए जा रहे किसी भी तरह के विस्फोटक और एलपीजी सिलेंडर, केरोसिन स्टोव जैसे ज्वलनशील सामानों की जांच कर सख्ती से कार्रवाई करने का भी दावा किया जा रहा है।

एक्सप्रेस ट्रेनों की जांच में पहले भी पकड़ा गया है गैस सिलेंडर व चूल्हा।

एक्सप्रेस ट्रेनों की जांच में पहले भी पकड़ा गया है गैस सिलेंडर व चूल्हा।

मिलीभगत से पेंट्रीकार में बन रहा भोजन
रेलवे प्रशासन की सख्ती के बाद भी एक्सप्रेस ट्रेनों के पेंट्रीकार में गैस सिलेंडर और चूल्हे का उपयोग किया जा रहा है। इसमें पेंट्रीकार ठेकेदार और वाणिज्य विभाग के साथ ही रेलवे सुरक्षा बल के जवानों की मिलीभगत होने का दावा किया जा रहा है। यही वजह है कि प्रतिबंध के बाद भी पेंट्रीकार के मैनेजर व कर्मचारी बेधड़क गैस सिलेंडर और चूल्हे का उपयोग कर रहे हैं।

शालीमार एक्सप्रेस के पेंट्रीकार में मिला सिलेंडर, मैनेजर गिरफ्तार
रेल प्रशासन की सख्ती के बावजूद पोरबंदर – शालीमार एक्सप्रेस के पेंट्रीकार में कमर्शियल गैस सिलेंडर और चूल्हा बरामद हुआ। RPF की टीम ने जांच के दौरान इसे पकड़ा है। इस दौरान पेंट्रीकार मैनेजर इरशाद कुरैशी से पूछताछ की गई, तब पता चला कि वह बिहार के औरंगाबाद जिले के मदनपुर के टंडवा वार का रहने वाला है। उसने बताया कि ट्रेन में पेंट्रीकार का ठेका गरिहम फूड एंड होटल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को मिला है, जिसके कहने पर वह गैस सिलिंडर व चूल्हे का उपयोग यात्रियों के लिए खाना बना रहा था। इस पर पेंट्रीकार मैनेजर को नोटिस देकर सिलिंडर व चूल्हे को जब्त किया गया। उसके खिलाफ रेल अधिनियम की धारा 153, 164 के तहत कार्रवाई की गई है।

कर्मचारियों की मजबूरी, ठेका कंपनी पर कार्रवाई नहीं
बताया जा रहा है कि रेलवे प्रशासन के सख्त निर्देशों के बाद भी ठेका कंपनी एक्सप्रेस ट्रेनों के पेंट्रीकार में गैस सिलेंडर जैस ज्वलनशील सामान रखकर भोजन बनवा रहे हैं। जिसके बाद भी रेलवे प्रशासन उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं करता। वहीं, पेंट्रीकार के मैनेजर को गिरफ्तार कर खानापूर्ति कर ली जाती है। जबकि, पेंट्रीकार के मैनेजर ठेका कंपनी के कर्मचारी रहते हैं। ठेकेदार के दबाव में आकर सिलेंडर से खाना बनाना उनकी मजबूरी है। हालांकि, रेलवे के अफसर ठेका कंपनी पर जुर्माना करने का दावा जरूर करते हैं।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular