Thursday, April 25, 2024
Homeकवर्धाChhattisgarh: आबकारी और पुलिस की टीम पर हमला, 13 लोग घायल.. कच्ची...

Chhattisgarh: आबकारी और पुलिस की टीम पर हमला, 13 लोग घायल.. कच्ची शराब पर कार्रवाई करने पहुंचे थे, ग्रामीणों ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा; 20 लोगों पर FIR दर्ज

Kawardha: कवर्धा के नक्सल प्रभावित सिंघनपुरी जंगल थाना क्षेत्र के भेंड्रा नवागांव में गुरुवार को आबकारी और पुलिस की टीम पर जानलेवा हमला हुआ। ग्रामीणों ने लाठी- डंडे लेकर अफसरों को दौड़ा- दाैड़ाकर पीटा है। हमला उस वक्त हुआ, जब टीम कार्रवाई कर लौट रही थी। खास बात यह है कि, हमला करने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। हमला होने पर आबकारी और पुलिस की टीम किसी तरह जान बचाकर जंगल की ओर भागी। अफसरों से मारपीट के बाद ग्रामीणों ने सरकारी गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की। ये पूरी घटना गुरुवार सुबह साढ़े 10 बजे की है।

आबकारी अफसरों को सूचना थी कि, भेंड्रा नवागांव में केरपानी नदी किनारे भट्ठियों में महुआ शराब बनाई जा रही थी। सूचना पर आबकारी उपनिरीक्षक योगेश सोनी समेत 11 अन्य सिपाही सिंघनपुरी थाने पहुंचे। चूंकि नक्सल प्रभावित क्षेत्र है, इसलिए थाने से एक हेड कांस्टेबल और 4 सीएएफ के जवानों को साथ लेकर कार्रवाई करने भेंड्रा नवागांव पहुंचे थे।

100 लीटर महुआ शराब जब्त किया था, ग्रामीणों ने छीना
गांव पहुंची टीम ने पाया कि केरपानी नदी किनारे सुलग रहे भट्ठियों पर महुआ शराब बन रही है। उस वक्त आसपास कोई नहीं था। टीम के सदस्यों ने अवैध शराब की भट्ठियों को ध्वस्त किया। मौके से 100 लीटर महुआ शराब और 1 हजार किलो महुआ लहान (सड़ाया हुआ महुआ) जब्त किया। कार्रवाई के बाद जब्त शराब को लेकर टीम लौट ही रही थी, तभी लाठी- डंडे लेकर ग्रामीणों की भीड़ ने उन पर हमला कर दिया और जब्त शराब को भी छीन लिया।

आबकारी उपनिरीक्षक समेत 13 सदस्य घायल
ग्रामीणों के हमले में आबकारी उपनिरीक्षक योगेश साेनी समेत टीम 13 सदस्य घायल हो गए हैं। घायलों में आबकारी विभाग के जगदीश सिंह उइके, इम्तियाज खान, लोकनाथ, छोटेलाल आरमो, विद्या सिंह परमार, होमगार्ड शेखरनाथ योगी, राजेश धुर्वे, गजेन्द्र धुर्वे, भुनेश्वरी धुर्वे, वाहन चालक राजेश कौशिक, अनिल लहरे शामिल हैं। सभी घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कुछ लोगों के सिर में गंभीर चोट आई है, उनका सिटी स्कैन कराया गया।

फोर्स लेकर गांव पहुंचे एसपी, 20 लोगों पर एफआईआर
घटना की सूचना मिलने पर दोपहर करीब 12 बजे एसपी डॉ. लाल उमेंद सिंह फोर्स के साथ भेंड्रा नवागांव पहुंचे। हमला करने वाले ग्रामीणों की पहचान की गई। हमलावरों की पहचान करने पुलिस की टीम दोपहर 3 बजे तक गांव में ही डटी रही। मामले में 20 लोगों के खिलाफ एफआईआर होना बताया जा रहा है।

3 बार की कार्रवाई से नाराज थे ग्रामीण
मिली जानकारी के मुताबिक भेंड्रा नवागांव में केरपानी नदी किनारे अवैध तरीके से कच्ची शराब बनाई जाती है। जिसको लेकर पहले भी 3 बार कार्रवाई की जा चुकी है। तीन माह पहले ही आबकारी टीम ने गांव में 170 लीटर कच्ची शराब और 1 क्विंटल महुआ लाहन जब्त किया था। बार- बार कार्रवाई होने के कारण ही ग्रामीण उग्र हुए।

नए साल के लिए बड़ी मात्रा में शराब बन रही थी
आबकारी उपनिरीक्षक नागेश श्रीवास्तव ने बताया कि नए साल से पहले अवैध शराब पर कार्रवाई के निर्देश मिले हैं। नवागांव में पहले भी अवैध शराब पर कार्रवाई हुई है। नया साल आ रहा है, इसलिए अवैध तरीके से बेचने बड़ी मात्रा में कच्ची शराब बनाई जा रही थी। मुखबिर की सूचना पर टीम कार्रवाई करने गई थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular