Thursday, July 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ : रायपुर, बलौदाबाजार सहित 4 जिलों में फूड-ड्रग डिपार्टमेंट का छापा,...

छत्तीसगढ़ : रायपुर, बलौदाबाजार सहित 4 जिलों में फूड-ड्रग डिपार्टमेंट का छापा, 50KG क्रीम किया नष्ट, मिल्क एनालाइजर मशीन से जांच; पनीर-दही के भेजे गए सैंपल

रायपुर: छत्तीसगढ़ के 4 जिलों में खाद्य और औषधि प्रशासन की टीम ने मंगलवार को छापेमार कार्रवाई की है। रायपुर, बलौदाबाजार, सरगुजा और बलरामपुर में डेयरी प्रोडक्ट की गुणवत्ता की जांच की गई। रामा डेयरी में अनहाइजीनिक कंडीशन में स्टोर किए गए 50 किलो से अधिक क्रीम को नष्ट किया गया है।

दरअसल, फूड और ड्रग डिपार्टमेंट की टीम के अपने साथ मिल्क एनालाइजर मशीन भी लेकर चल रही है। एनालाइजर पर नकली दूध पकड़े जाने पर अधिकारी लीगल कार्रवाई करने लैब में सैंपल जांच के लिए भेजा है।

अनहाइजीन 50 किलो क्रीम को डस्टबीन में फेंका गया।

अनहाइजीन 50 किलो क्रीम को डस्टबीन में फेंका गया।

रायपुर में इन जगहों पर छापा

  • लोधी पारा चौक रायपुर में स्थित रामा डेरी से लूज दही एवं पनीर का सैंपल लिया गया। अनहाइजीनिक कंडीशन में स्टोर किया गया 50 किलो क्रीम को नष्ट कराया गया।
  • पांडे डेरी एंड स्वीट चंगोराभाटा से लूज पनीर का सैंपल लिया गया।
  • गुढ़ियारी में कान्हा डेयरी से पनीर का सैंपल लियाा गया।

सरगुजा में अमानक पाए गए 5 सैंपल

अंबिकापुर: मोबाइल खाद्य परीक्षण लैब के जरिए जिला अस्पताल के पास स्थित ठेले और होटल से नमूना लिए गए। टीम ने कुल 32 दूध और दूध उत्पादों का सैंपल लेकर जांच किया। जिसमें 5 सैंपल अमानक पाए गए और 9 सर्विलेंस नमूना लिया गया। इस दौरान टीम ने साफ सफाई, पीने का पानी, खाद्य पदार्थ में किसी फूड कलर के इस्तेमाल नहीं करने को लेकर समझाइश दी।

अंबिकापुर में सैंपल कलेक्ट करते खाद्य और औषधि प्रशासन की टीम।

अंबिकापुर में सैंपल कलेक्ट करते खाद्य और औषधि प्रशासन की टीम।

बलरामपुर में 9 सैंपल कलेक्ट किए गए

बलरामपुर: खाद्य और औषधि प्रशासन की टीम ने जिले के अलग-अगल दुकानों में जाकर जांच की। डेयरी और दूध से बने खाद्य पदार्थों के 9 सैंपल लिए गए। इनमें खोआ, मिठाई और पनीर जैसे प्रोडक्ट शामिल है।

मिल्क एनालाइजर मशीन से दूध की क्वालिटी जांची गई।

मिल्क एनालाइजर मशीन से दूध की क्वालिटी जांची गई।

लगातार की जाएगी जांच

नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने बताया कि, मिलावटी खाद्य पदार्थों को लेकर लगातार जांच की जा रही है। लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वालों पर नकेल कसने के लिए आगे भी छापेमार कार्रवाई जारी रहेगी। वहीं, जिन जगहों से सैंपल कलेक्टर कर जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सैंपल की जांच करते अधिकारी।

सैंपल की जांच करते अधिकारी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular