Sunday, September 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : गुटखे का अवैध कारोबार, GST का छापा, सितार गुटखा में...

Chhattisgarh : गुटखे का अवैध कारोबार, GST का छापा, सितार गुटखा में मिला रहे थे कांच का चूरा; मशीन और तम्बाखू की बोरियां जब्त

Rajnandgaon: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में गुटखे का अवैध कारोबार चल रहा है, जिसपर देर रात दुर्ग की GST टीम ने छापेमारी की। बताया जा रहा है कि गुटखा कारोबारी सागर ने छापे से पहले माल में आग लगाकर जलाने की कोशिश की है। पूरा मामला बनभेड़ी स्थित सितार गुटाखा फैक्ट्री का है।

दुर्ग असिस्टेंट कमिश्नर कविता ठाकुर ने बताया कि इनपुट के आधार पर कार्रवाई की गई है। टीम को गुटखा बनाने की मशीन, तम्बाखू की बोरियां, इलायची का छिलका, तराजू, गुटखा मिक्सर मशीन, सुपारी, कत्था और सितार के पाउच मिले हैं।

जीएसटी टीम ने गुटखा बनाने की मशीन समेत कई सामान जब्त कर लिया।

जीएसटी टीम ने गुटखा बनाने की मशीन समेत कई सामान जब्त कर लिया।

फैक्ट्री में गुटखे को जलाने की कोशिश

मिली जानकारी के मुताबिक दुर्ग में पड़े छापे के बाद फैक्ट्री मालिक ने गोदाम में ताला लगा दिया था, जो माल बनाया गया था, उसे भी जला दिया गया। आधे जले माल को टीम ने जब्त किया है। फैक्ट्री में अवैध रूप से जर्दायुक्त सितार गुटखा बनाया जा रहा था।

सितार गुटखा फैक्ट्री में GST का छापा।

सितार गुटखा फैक्ट्री में GST का छापा।

सितार गुटखा में मिलाते हैं कांच का चूरा

शनिवार देर रात जब गुटाखा फैक्ट्री पर GST की टीम ने दबिश दी, तो गुटखा सुपारी, तम्बाखू, कत्था, इलायची के अलावा कांच का चूरा मिला है। बताया जा रहा है कि कांच का चूरा मिलाने से गुटखा खाने वालों को अलग स्वाद लगता है, इसलिए इसका इस्तेमाल किया जाता है, जो खतरनाक है।

सितार गुटखा में मिलाते हैं कांच का चूरा

सितार गुटखा में मिलाते हैं कांच का चूरा

मिलीभगत से चल रहा पूरा खेल

शहर सहित जिलेभर में कई अवैध गुटखा की फैक्ट्री और गोदाम हैं। मिठी सुपारी बनाने के नाम पर अवैध गुटखा का कारोबार किया जा रहा है, जिसकी जानकारी विभाग और संबंधित थानों को भी है, लेकिन कार्रवाई करने के बजाए खुला संरक्षण दिया जा रहा है।

शहर के कई इलाकों में फैक्ट्री और गोदाम

बताया जा रहा है कि शहर के नंदई, उदयाचल के पास, ठेठवार पारा, दीवान पारा, गठुला, नवागांव, गोल बाजार, स्टेशन के पास आदि कई ग्रामीण इलाकों में गुटखा के गोदाम संचालित हैं, लेकिन इन पर कार्रवाई नहीं होती है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular