Sunday, September 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : महतारी वंदन योजना: पहली किस्त मार्च में मिलेगी, 5 से...

Chhattisgarh : महतारी वंदन योजना: पहली किस्त मार्च में मिलेगी, 5 से 20 फरवरी तक कर सकेंगे आवेदन; जानिए प्रक्रिया के बारे में…

रायपुर: साय सरकार ने महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन फॉर्म भरने को लेकर शनिवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार प्रदेश में महतारी वंदन योजना 1 मार्च 2024 से लागू होगी। इस योजना का फायदा लेने के लिए आवेदनकर्ता 5 फरवरी से आवेदन कर सकते हैं।

योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी है। मार्च में इसकी पहली किस्त भी आ जाएगी। योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को राज्य सरकार से प्रतिमाह 1 हजार रुपए आर्थिक मदद मिलेगी। बीजेपी नेताओं का दावा है, कि इस योजना का सीधा असर प्रदेश की 1 करोड़ 2 लाख 39 हजार 410 महिला वोटर्स पर पड़ेगा।

पात्र विवाहित महिलाओं को हर माह मिलेगी 1 हजार रुपए।

पात्र विवाहित महिलाओं को हर माह मिलेगी 1 हजार रुपए।

लोकसभा से पहले आएगी पहली किस्त

मार्च में इसकी पहली किस्त भी आ जाएगी। यानी लोकसभा चुनाव से पहली ही एक किस्त महिलाओं के खाते में डालकर महिला वोटर्स को अपने पक्ष में करने के लिए महतारी वंदन योजना का कार्ड खेला है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य की स्थानीय निवासी और विवाहित महिलाएं ही पात्र होंगी। विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव में इस योजना को भुनाने की बात बीजेपी नेता कह रहे हैं।

आवेदनकर्ता की उम्र होनी चाहिए 21 साल

नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदनकर्ता की उम्र 21 साल होनी चाहिए। 1 जनवरी 2024 तक के हिसाब से महिला की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला भी योजना के लिए पात्र होंगी।

योजना का भुगतान आवेदनकर्ता के आधार लिंक डीबीटी आधारित बैंक खाते में किया जाएगा। सामाजिक सहायता कार्यक्रम, विभिन्न पेंशन योजनाओं से पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं के लिए अलग नियम है।

1000 रूपए से कम पेंशन राशि प्राप्त होने पर उन्हें सिर्फ अंतर की राशि का ही भुगतान किया जाएगा। यानी अगर किसी पेंशन से महिला को 700 रुपए मिलते हैं तो उसे 300 रुपए ही और दिए जाएंगे।

20 फरवरी तक कर सकेंगे आवेदन, आपत्ति 25 फरवरी तक

महतारी वंदन योजना के तहत 5 फरवरी 2024 को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन का पंजीयन शुरू होगा। आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी 2024 हैं। अंतिम सूची 21 फरवरी 2024 को जारी की जाएगी। अंतिम सूची पर आपत्ति 21 से 25 फरवरी 2024 तक की जा सकती है।

आपत्ति आने पर इसका निराकरण 26 से 29 फरवरी 2024 तक होगा। अंतिम सूची का प्रकाशन 1 मार्च 2024 को होगा जिसके बाद स्वीकृति पत्र जारी होगा। इसी महीने से पात्र महिला हितग्राहियों को राशि का अंतरण किया जाएगा।

योजना का प्रचार प्रसार करने इस तरह का फार्म विधानसभा चुनाव में हुए थे जारी।

योजना का प्रचार प्रसार करने इस तरह का फार्म विधानसभा चुनाव में हुए थे जारी।

योजना के तहत पात्र होने लगेंगे ये दस्तावेज

  • सत्यापित पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड या मतदाता पहचान पत्र दस्तावेज
  • स्वयं का और पति का आधार कार्ड
  • स्वयं का एवं पति का पैन कार्ड
  • विवाह का प्रमाण पत्र

विधवा होने की स्थिति में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, परित्यक्ता होने की स्थिति में समाज द्वारा जारी, वार्ड, ग्राम पंचायत द्वारा जारी प्रमाण पत्र पेश करना होगा।

जन्म प्रमाण पत्र, कक्षा 10वीं या 12वीं की अंकसूची या स्थानांतरण प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, मतदाता परिचय पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक देना होगा।

पात्र हितग्राही का बैंक खाते का विवरण एवं बैंक पासबुक की छायाप्रति और स्व-घोषणा पत्र, शपथ पत्र पेश करना होगा। महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाएं ऑनलाईन पोर्टल https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in तथा मोबाइल एप के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं।

इन लोगों को नहीं मिलेगा योजना का फायदा

महतारी वंदन योजना के तहत जिनके परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता हो, वो लोग पात्र नहीं होंगे। इसके साथ ही जिनके परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार या राज्य सरकार के सरकारी विभाग, उपक्रम, मंडल, स्थानीय निकाय में कर्मचारी होगा वह भी अपात्र होंगे।

स्थायी, अस्थायी, संविदा पदों पर कार्यरत प्रथम वर्ग, द्वितीय वर्ग एवं तृतीय वर्ग के अधिकारी, कर्मचारी योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। जिनके परिवार का कोई भी सदस्य वर्तमान या भूतपूर्व सांसद, विधायक या परिवार का कोई भी सदस्य बोर्ड, निगम, मंडल के वर्तमान या पूर्व अध्यक्ष-उपाध्यक्ष हो वो भी योजना का फायदा नहीं ले सकेंगे।

पात्र महिला हितग्राहियों को 12 हजार रुपए साल के मिलेंगे।

पात्र महिला हितग्राहियों को 12 हजार रुपए साल के मिलेंगे।

इस तरह करें आवेदन

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाएं ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल एप के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा आंगनबाड़ी केन्द्र, ग्राम पंचायत सचिव (ग्राम प्रभारी), बाल विकास परियोजना कार्यालय एवं नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी के लॉगिन आईडी से आवेदन किया जा सकता है।

आवेदन पत्र भरने की पूरी प्रक्रिया मुफ्त होगी। आवेदन फॉर्म ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्र, परियोजना कार्यालय और जिले की ओर से आयोजित विशेष कैंप में उपलब्ध होंगे। आवेदन देने के बाद आवेदन की प्री प्रिंटेड पावती दी जाएगी। यह पावती पोर्टल एप से सीधे SMS के माध्यम से भी हितग्राही को प्राप्त होगी।

छत्तीसगढ़ के वोटर्स पर एक नजर-

प्रदेश में कुल मतदाता2 करोड़ 3 लाख 80 हजार 79
पुरुष मतदाता1 करोड़ 1 लाख 20 हजार 830
महिला मतदाता1 करोड़ 2 लाख 39 हजार 410
सेवा मतदाता19 हजार 839
दिव्यांग मतदाता1 लाख 60 हजार 955
तृतीय लिंग मतदाता790
प्रवासी भारतीय मतदाता17
18-19 वर्ष आयु के मतदाता7 लाख 23 हजार 711
80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता1 लाख 86 हजार 215
100 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले मतदाता2462
मुख्य सचिव ने वीसी के माध्यम से अधीनस्थ अधिकारियों की बैठक ली।

मुख्य सचिव ने वीसी के माध्यम से अधीनस्थ अधिकारियों की बैठक ली।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को जारी किया निर्देश

मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने शनिवार को रायपुर स्थित कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक लेकर महतारी वंदन योजना के सुचारू क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं। मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा है कि राज्य के सभी जिलों में योजना के सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए समयबद्ध कार्यक्रम निर्धारित करें।

ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकाय स्तर पर विशेष शिविर आयोजित कर हितग्राहियों को आवेदन करने में सहयोग एवं सुविधा प्रदान करें। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव शम्मी आबिदी ने महतारी वंदन योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रस्तुत की। बैठक में सभी संभाग आयुक्त कलेक्टर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शामिल हुए।

अमित शाह ने जारी किया था घोषणा पत्र

3 नवंबर 2023 को विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी नेता अमित शाह ने रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में बीजेपी ने 3 नवंबर को अपना घोषणा पत्र जारी किया। इसे मोदी की गारंटी नाम दिया गया जिसमें 13 गारंटियां थी। इन गारंटियों में से महतारी वंदन योजना भी एक थी।

इस योजना के तहत शादीशुदा महिलाओं को 12 हजार रुपए दिए जाने की बात थी। बीजेपी ने अपनी इस योजना का जमकर प्रचार प्रसार भी किया था। बीजेपी की इस घोषणा के बाद कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में ‘छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना’ लाने का दावा किया था।

कांग्रेस सरकार बनने के बाद इस योजना के तहत 15 हजार रुपए प्रतिमाह देने का वादा किया था लेकिन महतारी वंदन योजना के आगे कांग्रेस की ‘छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना’ ज्यादा असर नहीं कर पाई।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular