Wednesday, May 1, 2024
Homeछत्तीसगढ़Chhattisgarh: सांसद ज्योत्सना महंत की अध्यक्षता में दिशा समिति और सड़क सुरक्षा...

Chhattisgarh: सांसद ज्योत्सना महंत की अध्यक्षता में दिशा समिति और सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित…

  • जनकल्याण और विकास योजनाओं का सही ढंग से हो क्रियान्वयन
  • जान-माल की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यातायात नियमों का कड़ाई से कराएं पालन
  • एक जुट होकर कार्य करें और नए जिले को नई ऊंचाई तक ले जाए: सांसद श्री अरुण साव
  • शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पेयजल के अधूरे कार्यों को प्राथमिकता से करें पूर्ण: विधायक डॉ. केके ध्रुव
  • जिले के विकास के लिए गंभीरता से कार्य कर रहा है जिला प्रशासन: श्री अरुण चौहान
  • कलेक्टर ने विभागवार दी उपलब्धियों की जानकारी

गौरेला पेंड्रा मरवाही: कोरबा लोकसभा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत की वर्चुअली अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट के अरपा सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) और जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में विभागवार जनकल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यो की समीक्षा करने के बाद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने कहा कि जनप्रतिनिधि जनता के सेवक है। जनता के कल्याण और विकास के लिए संचालित योजनाओं का सही ढंग से क्रियान्वयन कराना जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि राशन, पेंशन, पेयजल, चिकित्सा सुविधा सहित सभी मूलभूत सुविधाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को मिलना चाहिए। उन्होने जून माह के पहले कार्य योजना बनाकर निर्माणाधीन कार्योे को पूर्ण करने के निर्देश दिए। श्रीमती महंत ने कहा कि जान-माल की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए टैªफिक पुलिस द्वारा यातायात नियमों का कड़ाई से पालन कराएं। यातायात नियमों का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक करें, अनिवार्य रूप से हेलमेट लगवाएं तथा गति नियंत्रण का पालन करवाएं। नियमों की अनदेखी करने पर जुर्माना भी लगाए।

बिलासपुर लोकसभा सांसद श्री अरुण साव भी वर्चुअली रूप से बैठक में शामिल हुए। उन्होने कहा कि भारत सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन एवं निगरानी कि लिए दिशा समिति एक फोरम के रूप में कार्य करता है। उन्होंने कहा कि योजनाओं और नीति का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को मिले, अनावश्यक रुकावट नहीं होना चाहिए। सभी अधिकारी अपने कर्तव्य का निष्ठा से निर्वहन करें और एक-एक रुपए का सदुपयोग करते हुए एकजुटता से कार्य करें और नए जिले को नई ऊंचाई तक ले जाए।

विधायक डॉ. केके ध्रुव ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पेयजल के क्षेत्र में निर्माणाधीन एवं अधूरे कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण करें। उन्होने कहा कि मूलभूत कार्यो में डीएमएफ राशि का उपयोग करें तथा गर्मी मौसम के पहले पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। जिला पंचायत अध्यक्ष बिलासपुर श्री अरुण चौहान ने कहा कि जिले के विकास को लेकर बैठक में गंभीर चर्चा हुई। जीपीएम जिला प्रगति की ओर अग्रसर है। जिले के विकास के लिए जिला प्रशासन गंभीरता से कार्य कर रहा है जो कि सराहनीय है। अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य श्रीमती अर्चना पोर्ते ने मुआवजा, पेंशन, सहायक उपकरण सहित हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत दी जाने वाली सहायता को लक्ष्य के अनुरूप पूरा करें।

बैठक में कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने मनरेगा, दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, समग्र शिक्षा अभियान, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, डिजिटल इंडिया, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति और उपलब्धियों की जानकारी दी।

बैठक में अध्यक्ष जनपद पंचायत गौरेला सुश्री ममता पैकरा, अध्यक्ष जनपद पंचायत पेंड्रा श्रीमती आशा बबलू मरावी, अध्यक्ष जनपद पंचायत मरवाही श्री प्रताप सिंह मरावी, विधायक प्रतिनिधि श्री गणेश जयसवाल, प्रतिष्ठित गैर सरकारी संगठन के सदस्य श्रीमती कौशल्या ओटावी, अनुसूचित जनजाति प्रतिनिधि श्री पवन सिंह नागेश, अनुसूचित जाति के प्रतिनिधि श्री नवल लहरे एवं पोस्ट पेंड्रा महिला प्रतिनिधि श्रीमती श्वेता मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री उदय किरण, वनमण्डलाधिकारी श्री सत्यदेव शर्मा, परियोजना निदेशक डीआरडीए श्री आर के खूंटे सहित संबंधित विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular