Saturday, October 5, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ मॉब लिंचिंग केस : गिरफ्तार आरोपी BJYM नेता, SIT ने अब...

छत्तीसगढ़ मॉब लिंचिंग केस : गिरफ्तार आरोपी BJYM नेता, SIT ने अब तक 2 को पकड़ा, नाराज बजरंग दल कल करेगा जेल भरो आंदोलन

रायपुर: छत्तीसगढ़ मॉब लिंचिंग केस में पुलिस ने रविवार को दूसरी गिरफ्तारी की थी। पकड़ा गया आरोपी राजा अग्रवाल भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) में महासमुंद जिले का प्रचार प्रमुख है। उसने अपने सोशल मीडिया अकाउंट में महासमुंद से BJP विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा के साथ फोटो भी शेयर किए हैं।

पुलिस दोनों आरोपियों राजा अग्रवाल और हर्ष मिश्रा से पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा है कि राजा अग्रवाल को पुलिस वारदात वाली जगह पर भी लेकर गई थी। जहां फोरेंसिक टीम की मौजूदगी में सीन रिक्रिएट कराया गया। दूसरी ओर आरोपियों की गिरफ्तारी से बजरंग दल भड़क गया है। उसने बुधवार को जेल भरो आंदोलन का ऐलान किया है।

आरोपी राजा अग्रवाल ने सोशल मीडिया में महासमुंद से BJP विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा के साथ फोटो भी शेयर किए है।

आरोपी राजा अग्रवाल ने सोशल मीडिया में महासमुंद से BJP विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा के साथ फोटो भी शेयर किए है।

बजरंग दल ने कहा-खुद ही डरकर नीचे कूदे

बजरंग दल के जिला संयोजक रवि वाधवानी ने बताया कि, आरंग में गौ-तस्करों की गाड़ी को गौ-रक्षकों ने पीछा करके पकड़वाने की कोशिश की। इस दौरान ट्रक में सवार तस्कर नशे की हालत में थे। पकड़े जाने के डर से वह खुद ही महानदी ब्रिज से नीचे कूद गए। उनमें से 2 की मौत पुलिस गाड़ी के आने के बाद हुई है। इस दौरान घायलों को एम्बुलेंस तक पहुंचाने में गौ-रक्षकों ने मदद भी की।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मारपीट की बात नहीं

वाधवानी ने कहा कि पुलिस के बताए मुताबिक, मरने वाले व्यक्तियों के पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मारपीट की बात सामने नहीं आई है। इसके बावजूद गौ-रक्षकों को गिरफ्तार कर लिया गया। इसके विरोध में बजरंग दल बुधवार को रायपुर में जेल भरो आंदोलन करेगा। इस प्रदर्शन में सैकड़ों सदस्य गिरफ्तारी देंगे।

कई सवाल….जिसके अब तक कोई जवाब नही?

  • बजरंग दल के नेताओं का दावा है कि, घटना के बाद पुलिस की मौजूदगी में एम्बुलेंस में लाश को लाया गया। तो फिर किसके दबाव में FIR दर्ज करने में देरी हुई?
  • पुलिस ने FIR में आरोपियों के खिलाफ IPC 304, 307 लगाई है। 304-गैर इरादतन हत्या और 307 हत्या के उद्देश्य से हमला किया गया। दोनों धाराएं एक-दूसरे के विपरीत हैं, ऐसा क्यों?
  • इस मामले तीनों पीड़ितों की पुलिस के बयान लेने से पहले ही मौत हो गई। जिससे पुलिस के मुताबिक, घटना का प्रत्यक्षदर्शी कोई नहीं है। फिर आगे की जांच आरोपियों के मोबाइल लोकेशन और तकनीकी जांच के सहारे है?
बजरंग दल के नेता बुधवार को जेल भरो आंदोलन करेंगे। उन्होंने घटना को लेकर फेसबुक में पोस्ट भी किया है।

बजरंग दल के नेता बुधवार को जेल भरो आंदोलन करेंगे। उन्होंने घटना को लेकर फेसबुक में पोस्ट भी किया है।

फोरेंसिक टीम के साथ मौके पर SIT की टीम जांच के लिए पहुंची।

फोरेंसिक टीम के साथ मौके पर SIT की टीम जांच के लिए पहुंची।

SIT ने कहा था- पुलिस घटना के बाद पहुंची

SIT टीम का नेतृत्व कर रहे रायपुर ग्रामीण एडिशनल एसपी कीर्तन राठौर ने बताया था कि घटना के बाद मौके पर 112 की टीम पहुंची थी। महानदी पुल के नीचे युवक घायल अवस्था में था। दो घायलों को महासमुंद जिला अस्पताल ले जाया गया था। इनमें से एक की घटनास्थल में मौत हो गई थी। जिसका पोस्टमॉर्टम कराया गया। अन्य दो की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हुईं।

इस प्रदर्शन के बाद एडीएम देवेंद्र पटेल को मुस्लिम समुदाय के नेताओं ने ज्ञापन सौंपा था।

इस प्रदर्शन के बाद एडीएम देवेंद्र पटेल को मुस्लिम समुदाय के नेताओं ने ज्ञापन सौंपा था।

मुस्लिम समुदाय भी सड़क में उतर कर चुका है प्रदर्शन

मुस्लिम समुदाय के नेताओं ने मॉब लिंचिंग के आरोपियों की गिरफ्तारी में हो रही देरी को लेकर 21 जून को बड़ा प्रदर्शन किया था। जिसमें समुदाय के करीब 300-400 लोगों ने अपनी सांकेतिक गिरफ्तारी दी थी। इस प्रदर्शन के दौरान हुसैनी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहिल रउफी का आरोप था कि इस मामले में पुलिस राजनीतिक दबाव में आरोपियों की गिरफ्तारी नही कर रही है। हालांकि अब SIT ने 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular