Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh: रायपुर स्टेशन में एयरपोर्ट की तरह मल्टीब्रांड शो-रूम.. रायपुर, दुर्ग और...

Chhattisgarh: रायपुर स्टेशन में एयरपोर्ट की तरह मल्टीब्रांड शो-रूम.. रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर स्टेशन के लिए 1200 करोड़ खर्च होंगे; फूड कोर्ट समेत कई सुविधाएं, मल्टीलेबल पार्किंग भी बनेगी

Raipur: रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग स्टेशन को देश के उन 70 स्टेशनों में शुमार किया गया है, जहां आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। इसमें अलग से फूड कोर्ट, शॉपिंग सेंटर, होटल्स इत्यादि सुविधाएं होंगे। इसके लिए कुल 1200 करोड़ रुपए खर्च होंगे। रेलवे के इंजीनियरों ने मॉडल स्टेशन के लिए ड्राइंग डिजाइन तैयार कर ली है। इसका काम फरवरी माह से शुरू कर दिया जाएगा।

अफसरों के मुताबिक स्टेशन पर यात्रियों के लिए कॉनकोर्स एरिया बनाया जाएगा। इसमें यात्रियों के लिए वेटिंग हाल, फूड कोर्ट, प्लाजा, सिटी सेंटर, मीटिंग सेंटर, शॉपिंग मॉल जैसी सुविधाएं रहेंगी। स्टेशन ऐसा बनाया जाएगा कि भविष्य में मेट्रो स्टेशन के निर्माण के बाद दोनों स्टेशन को आपस में जोड़ा जा सके। स्टेशन की बिल्डिंग को दो मंजिला किया जाएगा।

फर्स्ट फ्लोर पर दोनों तरफ सात हजार यात्रियों की केपिसिटी का वेटिंग हाॅल बनेगा। यहां गार्डन, रेस्ट रूम, वेटिंग रूम, वाटर कूलर इत्यादि सभी सुविधाएं होंगे। यहां प्लेटफॉर्म को भी ऊंचा किया जाएगा। इसके साथ ही स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया को वि‍कसित किया जाएगा। रेलवे प्रशासन ने 2083 तक के यात्रियों की भीड़ को देखते हुए इसके निर्माण की रूपरेखा तय की है। फरवरी से काम शुरू होगा, लेकिन इससे गाड़ियों की आवाजाही पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

मल्टीलेबल पार्किंग भी बनेगी
रेलवे स्टेशन में चौबीस घंटे गाड़ियों का आना-जाना लगा रहता है। रायपुर स्टेशन में 800 के करीब मोटर साइकिल और 300 कार की पार्किंग होती है। स्टेशन पर पार्किंग अधिक जगह घेर रही है। इसलिए स्टेशन पर मल्टी लेबल पार्किंग बनाई जाएगी। पार्किंग की खाली जमीन को गार्डन में तब्दील किया जाएगा। पार्किंग कहां बनेगी, अधिकारियों ने अभी तक जगह का चयन नहीं किया है। अफसरों का कहना है कि सर्वे चल रहा है, जल्द ही जगह तय कर इसका काम शुरू कर दिया जाएगा।

ऐसे रहेगी सुरक्षा व्यवस्था
इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम के लगने से स्टेशन में प्रवेश करने से पहले एक-एक आदमी को स्कैन किया जाएगा। इसके बाद ही स्टेशन में प्रवेश मिलेगा। इससे बिना टिकट यात्रा करने वालों पर भी अंकुश लग सकेगा, साथ ही सुरक्षा बढ़ेगी। यात्रियों का बैगेज भी स्कैनर से गुजरेगा। स्टेशन के भीतर प्रवेश करने के लिए चेक सिस्टम बनाया जा रहा है। इसलिए यात्रियों को तय समय से पहले घर से निकलना होगा। चेकिंग में हर यात्री को अतिरिक्त समय देना होगा।

“जोन के तीन रेलवे स्टेशन को रि-डेवलप कर रहे हैं। तीनों मॉडल स्टेशन की तर्ज पर बनेंगे। रायपुर स्टेशन को डेवलप करने में करीब 400 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। इससे यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेंगी। भविष्य की जरूरतों पर यह विकसित होगा।”
-संजीव कुमार, डीआरएम रायपुर रेलवे मंडल

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular