Saturday, July 6, 2024
Homeकवर्धाChhattisgarh : नौतपा- तीसरा दिन छत्तीसगढ़ के कोरबा में लू से तेंदुए...

Chhattisgarh : नौतपा- तीसरा दिन छत्तीसगढ़ के कोरबा में लू से तेंदुए की मौत: आज से हीट वेव का यलो अलर्ट; रायपुर सबसे गर्म, पारा 43 डिग्री के पार

रायपुर: छत्तीसगढ़ में नौतपा के तीसरे दिन गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। प्रदेश में सोमवार को रायपुर सबसे गर्म रहा। दिनभर गर्म हवाएं चलती रहीं। यहां तापमान 43.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने रायपुर सहित दुर्ग और बिलासपुर संभाग के लिए लू का यलो अलर्ट जारी किया था। यह स्थिति 30 मई तक बनी रहेगी।

कोरबा में हीट स्ट्रोक से एक तेंदुए की मौत हो गई। वह कटघोरा वन परिक्षेत्र में रविवार को सुस्त हालत में मिला था। उसे 108 डिग्री बुखार था। उसे कानन पेंडारी जू में शिफ्ट कर उपचार किया जा रहा था, लेकिन जान नहीं बचाई जा सकी।मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिन अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नही होंगे। फिर 2 से 3 डिग्री दिन का तापमान बढ़ेगा।

कोरबा में हीट वेव से एक तेंदुए की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि गर्मी के कारण वह डिहाइड्रेशन का शिकार हो गया था।

कोरबा में हीट वेव से एक तेंदुए की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि गर्मी के कारण वह डिहाइड्रेशन का शिकार हो गया था।

आज ऐसा रहा मौसम का हाल

जिलाअधिकतम तापमानसामान्य से अंतर
रायपुर43.6+1.5
बिलासपुर43.0-0.2
राजनांदगांव43.5
पेंड्रा42.5+2.7
जगदलपुर37.3-0.6
दुर्ग42.8-0.2
नोट : तापमान डिग्री सेल्सियस में, रायपुर मौसम विभाग के अनुसार।

इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट

मौसम विभाग ने गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलौदा बाजार, महासमुंद, दुर्ग, राजनंदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, बालोद, बेमेतरा और कबीरधाम जिले में हीट वेव चलेगी। 28 मई से 30 मई तक रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग संभाग के सभी जिलों में ग्रीष्म लहर जैसी स्थिति रहेगी।

चौक पर लगाए जा रहे टेंट

चैंबर के संगठन रायपुर टेंट एसोसिएशन की ओर से सोमवार को शास्त्री चौक, जयस्तंभ चौक और फाफाडीह चौक में भी टेंट लगाए जाएंगे। चैंबर अध्यक्ष अमर पारवानी और टेंट एसोसिएशन के हितेश रायचुरा ने बताया कि भास्कर की पहल पर ही शहर में गर्मी से बचाने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है।

कई व्यापारी और सामाजिक संगठनों ने भी इस पहल का खुले दिल से स्वागत किया है। भीषण गर्मी में चौराहों पर रेड लाइट होने पर लोगों को कम से कम 1.30 मिनट तक खड़े रहना पड़ता है। इससे सबसे ज्यादा दोपहिया वाहन चालकों को परेशानी होती है।

कालीबाड़ी चौक पर टेंट लगाए गए हैं।

कालीबाड़ी चौक पर टेंट लगाए गए हैं।

रायपुर में 43 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

रायपुर में रविवार को दिन का पारा 40.4 डिग्री से बढ़कर 43.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं रात का पारा भी 31.2 डिग्री रहा जिसके कारण रात को भी लोग उमस से परेशान रहे। वहीं आज रायपुर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री और रात का तापमान 31 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

नौतपा के दूसरे दिन बिलासपुर में बढ़ा पारा

बिलासपुर में नौतपा के दूसरे ही दिन रविवार को तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली और पारा 2 डिग्री चढ़ गया। जिसके कारण दिन में सड़कों पर लोगों की भीड़ कम रही। बिलासपुर में शनिवार को अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री था जो रविवार को बढ़कर 42.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ ।

गर्म हवाओं के थपेड़ों से लोग बेहाल रहे। देर शाम तक हवा में गर्मी बनी रही। वहीं रात का पारा भी 30.4 डिग्री रहा। जिसके कारण उमस से लोग परेशान रहे।

हीट वेव से बचने के उपाय

  • पानी और तरल पदार्थ का सेवन करते रहें ।
  • अनावश्यक रूप से धूप में न निकलें।
  • विशेषकर दोपहर 12 बजे से 4 बजे के बीच घर से बाहर न जाएं।
  • हल्के रंग के कॉटन कपड़े पहनें ।
  • अगर कोई लू से प्रभावित है, तो उसे छांव के नीचे ठंडी जगह पर लिटाएं। उसे गीले कपड़े से पोछें/शरीर को बार-बार धोएं। सामान्य तापमान का पानी सिर पर डालें।
Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular