Wednesday, May 1, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में राज्यसभा सांसद के लिए 27 फरवरी को मतदान......

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में राज्यसभा सांसद के लिए 27 फरवरी को मतदान… एक सीट के लिए होगा चुनाव, सरोज पांडे का अप्रैल में खत्म हो रहा कार्यकाल

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय का कार्यकाल अप्रैल में खत्म होने को है। चुनाव आयोग ने राज्यसभा की इस एक सीट के लिए चुनाव का ऐलान कर दिया है। देश के अन्य प्रदेशों से भी राज्यसभा की सीटें खाली होंगीं, सभी को लेकर आदेश जारी किया गया है।

चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ समेत 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है। छत्तीसगढ़ के साथ ही 15 राज्यों के लिए चुनाव 27 फरवरी को चुनाव होगा। चुनाव आयोग ने बताया कि वोटिंग 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है।

27 फरवरी को ही आएंगे नतीजे
छत्तीसगढ़ की एक राज्यसभा सीट पर 27 फरवरी को वोटिंग होगी और इसी दिन नतीजे आएंगे। चुनाव के लिए आयोग 8 फरवरी को अधिसूचना जारी करेगा। नामांकन पत्रों की जांच की तारीख 16 फरवरी है। उम्मीदवार 20 फरवरी तक नाम वापस ले सकेंगे।

कैसे होता है राज्यसभा का चुनाव ?
राज्यसभा सदस्यों के लिए चुनाव की प्रक्रिया अन्य चुनावों के काफी अलग है। राज्यसभा के सदस्य अप्रत्यक्ष रूप से चुने जाते हैं। यानी कि राज्यसभा सदस्यों का चुनाव सीधे जनता नहीं करती, बल्कि जनता के द्वारा चुने गए प्रतिनिधि राज्यसभा सदस्यों को चुनते हैं।

राज्यसभा चुनाव के लिए कौन करता है मतदान ?
राज्यसभा चुनाव के लिए राज्यों के विधायक मतदान करते हैं। इस चुनाव में सीधे जनता वोटिंग नहीं करती है। इस चुनाव में जिस पार्टी के पास विधायकों की संख्या अधिक होती है उस पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवार की जीत तय होती है।

कैसे आवंटित होती हैं राज्यसभा सीटें ?
राज्यसभा सीटों का आवंटन राज्य की जनसंख्या के आधार पर तय होता है। जिस राज्य में जितनी जनसंख्या है उस राज्य को उसी हिसाब से सीटें मिलती है। उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 31 राज्यसभा की सीटें हैं। राज्यसभा को संसद का उच्च सदन कहा जाता है।

राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल
राज्यसभा एक स्थाई सदन है। यानी कि ये कभी भंग नहीं हो सकता है। इसके एक तिहाई सदस्य प्रत्येक दो वर्ष के बाद रिटायर होते हैं। राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल छह वर्ष का होता है। लोकसभा का कार्यकाल पांच वर्षों का होता है और वह अस्थाई सदन है।

राज्यसभा सीटों की संख्या
देश में राज्यसभा सीटों की कुल संख्या 245 हैं। इनमें से 233 सीटों पर अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव होते हैं और 12 सदस्यों को राष्ट्रपति मनोनित करते हैं।

सरोज पांडेय पहली निर्वाचित राज्यसभा सांसद बनीं थीं
भाजपा की नेता सरोज पाण्डेय छत्तीसगढ़ की पहली निर्वाचित राज्यसभा सांसद बनी थीं। तब 49 विधायकों वाली भाजपा की प्रत्याशी सरोज पाण्डेय को 51 वोट मिले थे। तब राज्य के इतिहास में यह पहला मौका था, जब राज्यसभा के लिए मतदान किया गया। अब तक निर्विरोध राज्यसभा पहुंचते थे। पिछली बार कांग्रेस के लेखराम साहू के रूप में प्रत्याशी उतरा, लेकिन साहू को पार्टी के ही पूरे वोट नहीं मिल पाए थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular