Friday, May 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh: स्कूटी में घुसे अजगर का रेस्क्यू... गाड़ी के पुर्जे खोलकर निकाला...

Chhattisgarh: स्कूटी में घुसे अजगर का रेस्क्यू… गाड़ी के पुर्जे खोलकर निकाला गया 10 फीट लंबा सांप, देखने लोगों की लगी भीड़

Manendragarh-Chirmiri-Bharatpur: जिले में एक ढाबे के बाहर खड़ी स्कूटी में अजगर घुस गया। मनेंद्रगढ़-जनकपुर मार्ग पर घाघरा बैरियर पर स्कूटी खड़ी थी। जब लोगों की नजर इस अजगर पर पड़ी, तो उनके होश उड़ गए। अजगर इस तरह से स्कूटी में घुस गया था कि उसे निकालना आसान नहीं था। अजगर करीब 10 फीट लंबा था। उसे निकालने के लिए गाड़ी खोलनी पड़ी।

लोगों ने अजगर होने की खबर स्नेक रेस्क्यू टीम को दी। इसके बाद सोमवार को ही स्नेक रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची और गाड़ी को खोलकर अजगर को बाहर निकाला गया। अजगर को जंगल में छोड़ दिया गया है। मनेंद्रगढ़ के वनांचल क्षेत्र होने के कारण अक्सर यहां तेंदुआ, भालू, हाथी और अजगर रिहायशी इलाकों में घुस आते हैं।

स्कूटी पर अजगर का कब्जा।

स्कूटी पर अजगर का कब्जा।

ग्रामीणों ने अजगर का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। सबसे बड़ी बात ये है कि जब अजगर वहां निकला, तो उस समय ढाबे पर स्थानीय विधायक गुलाब कमरो भी मौजूद थे। ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद विशालकाय अजगर को बाहर निकाला। स्थानीय लोगों ने बताया कि एक युवक ढाबे में खाना खाने आया था, ये उसी की स्कूटी थी। हालांकि युवक के बारे में कुछ पता नहीं चल सका है। अजगर के निकलने के बाद वो तुरंत मौके से रवाना हो गया।

कोरबा में 10 फीट लंबे पाइथन को देख रुक गया था ट्रैफिक

कोरबा में 6 दिसंबर को उस वक्त ट्रैफिक थम गया था, जब बीच सड़क पर अजगर आ गया। कुछ देर के लिए वो वहीं रोड पर सो गया था। बुधवारी VIP रोड पर 10 फीट लंबे अजगर को देख लोगों की सांसें थम गई थीं। इस अजगर को देखने भी भीड़ पहुंच गई थी। इंडियन रॉक पाइथन के नाम से पहचाने जाने वाले अजगर को रेस्क्यू करने के लिए स्नेक कैचर जितेंद्र सारथी को मौके पर बुलाया गया था।

कोरबा में अजगर को स्नेक कैचर जितेंद्र सारथी ने किया था रेस्क्यू।

कोरबा में अजगर को स्नेक कैचर जितेंद्र सारथी ने किया था रेस्क्यू।

स्नेक कैचर जितेंद्र सारथी ने अजगर को पकड़ लिया और उसे लोगों को भी दिखाया। उन्होंने कहा कि ठंड से बचने के लिए अजगर यहां पहुंचा होगा। बारिश के बाद ठंड के आ जाने से कोरबा के रिहायशी इलाकों में सांपों का निकलना जारी है। जितेंद्र सारथी ने अजगर को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया था। लोगों ने बताया कि अजगर को देखने के लिए सड़क पर भीड़ लग गई थी। लोग दूर से ही उसकी फोटो और वीडियो बना रहे थे।

DFO निवास में निकला था करैत

6 दिसंबर को ही वनमंडल अधिकारी के बंगले में करैत घुस आया था। तुरंत कर्मचारियों ने इसकी सूचना स्नेक कैचर जितेंद्र सारथी को दी थी। यहां भी जितेंद्र सारथी ने करैत को डब्बे में बंद किया और उसे सुरक्षित ले जाकर जंगल में छोड़ दिया था। उन्होंने बताया कि ये डेढ़ फीट का था।

कोरबा में सड़क पर आ गया था अजगर।

कोरबा में सड़क पर आ गया था अजगर।

कोरबा में 20 दिन पहले कुएं में गिर गया था 11 फीट लंबा किंग कोबरा

कोरबा जिले के बेला गांव में 20 दिन पहले कुएं से 11 फीट लंबे किंग कोबरा को रेस्क्यू किया गया था। दरअसल बेला गांव में एक किंग कोबरा कुएं में गिर गया था। कुएं में इस जहरीले सांप को देख लोगों ने भी इसके पानी का इस्तेमाल करना छोड़ दिया था। यहां से अक्सर तेज फुफकारने की आवाज आती थी, जिसके बाद लोगों ने स्नेक रेस्क्यू टीम को खबर दी थी। मौके पर स्नेक रेस्क्यू टीम के प्रमुख जितेंद्र सारथी और आरसीआरएस अध्यक्ष अविनाश यादव पहुंचे थे। लंबे समय से कुएं में रहने के कारण किंग कोबरा सुस्त पड़ गया था। उसे लंबे बांस की मदद से निकाला गया था। इसके बाद सांप को सुरक्षित जंगल में ले जाकर छोड़ दिया गया था। किंग कोबरा बहुत जहरीला और आक्रामक होता है।

कुएं से निकाला गया था किंग कोबरा को।

कुएं से निकाला गया था किंग कोबरा को।

देखते ही देखते अजगर ने मुर्गी को निगल लिया था

इस साल अगस्त के महीने में कोरबा के वार्ड क्रमांक 54 में 6 फीट लंबे अजगर ने मुर्गी को अपना निवाला बना लिया था। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। वार्ड क्रमांक 54 में रहने वाले ओम प्रकाश जिनकी मुर्गी का शिकार अजगर ने किया, उन्होंने स्नेक कैचर जितेंद्र सारथी को घटना की जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि उनका परिवार घर में घुसे अजगर को देख काफी डर गया था और इसलिए वे अपनी मुर्गी को नहीं बचा सके। इधर सूचना मिलते ही जितेंद्र मौके पर पहुंचे और अजगर को पकड़कर वन में छोड़ दिया था।

अजगर ने मुर्गी का किया था शिकार।

अजगर ने मुर्गी का किया था शिकार।

कोरबा के सुपर मार्केट में निकला था सांप

पिछले महीने कोरबा शहर के शुभम सुपर मार्केट में करैत सांप निकलने से अफरातफरी मच गई थी। रविशंकर नगर के पास स्थित सुपर मार्केट में जब एक महिला खरीदारी कर रही थी, तभी सामान उठाते वक्त उसकी नजर करैत सांप पर पड़ी। उसने तुरंत अपने हाथ वापस खींच लिए और वहां के लोगों को इसकी जानकारी दी। सुपर मार्केट से तुरंत ग्राहकों को निकाल दिया था। सूचना मिलते ही स्नेक कैचर जितेंद्र सारथी मौके पर पहुंचे और सामान के बीच बैठे सांप का रेस्क्यू किया था। इस दौरान सांप ने छलांग भी लगा थी, जिससे एक बार को तो वहां रेस्क्यू देख रहे लोग भी डर गए थे। लेकिन फिर जितेंद्र सारथी ने फुर्ती दिखाते हुए सांप को पकड़ लिया था।

सुपर मार्केट से सांप को बाहर निकालते जितेंद्र सारथी।

सुपर मार्केट से सांप को बाहर निकालते जितेंद्र सारथी।

कोरबा में लगातार घरों से सांप निकलने की घटनाएं

पिछले महीने की 17 सितंबर को भी कोरबा जिले के रामपुर चौकी क्षेत्र में करैत सांप के काटने से बच्ची की मौत हो गई थी। नकटीखार गांव में रहने वाले श्याम दास महंत की 6 साल की बेटी पलक को उस समय करैत सांप ने पीठ में काट लिया था, जब वो सो रही थी। उससे पहले शहर के कोसाबाड़ी स्थित घर के एसी से सांप को निकाला गया था। 4 फीट लंबा रैट स्नेक चूहे के लिए घर में घुस आया था।

जूते की रैक से निकाला गया था कोबरा को।

जूते की रैक से निकाला गया था कोबरा को।

वहीं रामपुर इलाके में भी जूते की रैक से कोबरा सांप को रेस्क्यू किया गया था। जूते-चप्पलों के बीच छिपे कोबरा को देख लोगों के रोंगटे खड़े हो गए थे। इससे पहले कोरबा के CSEB ऑफिसर कॉलोनी स्थित बीकन इंग्लिश स्कूल में भी सांप घुस गया था। जिससे टीचर्स और बच्चे दहशत में आ गए थे। बाद में स्नेक रेस्क्यू टीम ने सांप को पकड़ा था। शहर के वार्ड क्रमांक- 54 में भी 6 फीट लंबे अजगर ने एक मुर्गी को अपना निवाला बना लिया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular