Tuesday, June 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh: स्कूल की दीवारें भी पढ़ा रही शिक्षा का पाठ, वॉल पेटिंग...

Chhattisgarh: स्कूल की दीवारें भी पढ़ा रही शिक्षा का पाठ, वॉल पेटिंग से बच्चे सीख रहे पढ़ना…

Surajpur: कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा और जिला शिक्षा अधिकारी विनोद राय के निर्देशन में विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी पंडित भारद्वाज के मार्गदर्शन में विकासखंड रामानुजनगर के शासकीय प्राथमिक शाला शिवपुर में दीवारों को प्रिंटरिच कराया गया। जिससे शाला का बाहरी वातावरण भी शिक्षा पूर्ण हो। बच्चे शाला आने को उत्साहित रहे एवं स्कूल आने की उत्सुकता बनी रहे। प्रिंटरिच वातावरण से बच्चे अति उत्साहित हो रहे हैं विद्यालय के आंतरिक दीवारो के साथ अब बाहरी दीवारों पर भी कार्टून, प्रिंटरिच को देखकर बच्चे बहुत उत्साहित हो रहे है।

सूरजपुर

वॉल पेटिंग से बच्चे सीख रहे पढ़ना

स्कूल की दीवार में वाल पेंटिग के चलते छात्र अपने पढ़ाई की आधारभूत जानकारी को देख देख कर ही सीख जाते हैं। इसके लिए अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती। इस पेंटिग के माध्यम से बच्चों को सप्ताह के दिनों के नाम, महीनों के नाम, गिनती, पहाड़ा, वर्णमाला जैसे कई जानकारी खेल खेल में ही सीख जाते हैं। कार्टून कैरेक्टर के माध्यम से इन चीजों को आसानी से सिखाया जाता है। स्कूल में पदस्थ शिक्षक योगेश कुमार साहू ने बताया इन चित्रों के माध्यम से स्कूल में बच्चों को आसानी से पढ़ाई कराई जा सकती है। साथ ही स्कूल आकर्षक दिखता है। एक लाभ यह भी है की दीवारें भी साफ सुथरी रहती हैं। शाला के प्रधान पाठक ओम प्रकाश वर्मा एवं शिक्षिका मंजू सिंह के सहयोग से यह कार्य पूर्ण हुआ है।

शिक्षक का काम बेहद सराहनीय बीईओ

विकास खंड शिक्षा अधिकारी पंडित भारद्वाज ने बताया कि शाला में आने वाली राशि का उपयोग शिक्षक वॉल पेंटिंग, शाला के रखरखाव के लिए करें। इसके लिए हमेशा शिक्षकों को कहा जाता है। प्राथमिक शाला के शिक्षक द्वारा किया गया कार्य बेहद

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular