Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ रीना बाबा साहेब कंगाले ने सरगुजा जिले के...

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ रीना बाबा साहेब कंगाले ने सरगुजा जिले के विभिन्न मतदान केंद्रों का किया सघन निरीक्षण

  • स्ट्रांगरूम, मतगणना कक्ष, ईवीएम वेयरहाउस का अवलोकन कर दिये आवश्यक दिशा-निर्देश
  • स्वीप कार्ययोजना तहत नवविवाहित वधुओं के सम्मान कार्यक्रम में शामिल होकर महिला मतदाताओं को मतदान करने किया जागरूक

रायपुर: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, छत्तीसगढ़ श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारी के मद्देनजर आज अपने दो दिवसीय प्रवास पर सरगुजा जिले के मुख्यालय अम्बिकापुर पहुंची। दो दिवसीय प्रवास के पहले दिन रविवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मतदान केंद्रों और ईवीएम वेयरहाउस का निरीक्षण किया गया। उन्होंने नवविवाहित वधुओं के सम्मान समारोह में शामिल होकर महिलाओं को सम्मानित किया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती कंगाले अपने प्रवास के दूसरे दिन 15 मई सोमवार को अम्बिकापुर के कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में निर्वाचन की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा करेंगी। मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सरगुजा श्री कुन्दन कुमार, नगर निगम आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई, सीईओ जिला पंचायत श्री नूतन कुमार कंवर, अपर कलेक्टर श्री ए एल ध्रुव, संयुक्त कलेक्टर श्री टेकचंद अग्रवाल सहित एसडीएम अम्बिकापुर एवं संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

स्ट्रांगरूम, मतगणना कक्ष, ईवीएम वेयरहाउस का अवलोकन कर दिये आवश्यक दिशा-निर्देश
स्ट्रांगरूम, मतगणना कक्ष, ईवीएम वेयरहाउस का अवलोकन कर दिये आवश्यक दिशा-निर्देश
स्ट्रांगरूम, मतगणना कक्ष, ईवीएम वेयरहाउस का अवलोकन कर दिये आवश्यक दिशा-निर्देश
स्ट्रांगरूम, मतगणना कक्ष, ईवीएम वेयरहाउस का अवलोकन कर दिये आवश्यक दिशा-निर्देश
स्ट्रांगरूम, मतगणना कक्ष, ईवीएम वेयरहाउस का अवलोकन कर दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले ने आज मतदान केंद्र क्रमांक 71, 72 शासकीय कन्या शाला अम्बिकापुर का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने मतदान केंद्रों में सभी  आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हेतु अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित बीएलओ से मतदाताओं की संख्या, विशेष पुनरीक्षण अर्हता के तहत नवीन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने की जानकारी ली। उन्होंने नवीन मतदाताओं के सूची में अपडेशन और फ़ोटो डुप्लीकेशन के संबंध में उनके डिलीट किये जाने पर विशेष सतर्कता बरतने की बात कही। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में लिंगानुपात गैप को कम करना व 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुकी महिलाओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज करने का कार्य प्राथमिकता के साथ किया जाए।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने इसके बाद पॉलीटेक्निक कॉलेज में निरीक्षण कर स्ट्रांग रूम एवं सभी विधानसभा क्षेत्र अनुसार मतगणना कक्ष का अवलोकन किया। उन्होंने मतगणना हेतु व्यवस्थित सुविधा के लिए अधोसंरचना को दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कलेक्टरेट परिसर में स्थित संयुक्त कंपोजिट बिल्डिंग में ईव्हीएम वेयरहाउस और एफएलसी हॉल का निरीक्षण किया। ईवीएम वेयरहाउस में उन्होंने बाहर एंट्री में सीसीटीवी लगाए जाने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने मतदान केंद्र क्रमांक 123, 124 पीजी कन्या महाविद्यालय, मतदान केंद्र दरिमा का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बीएलओ एप के इस्तेमाल के संबंध में समस्त बीएलओ का जिला स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश भी दिए।

नवविवाहित वधुओं के सम्मान समारोह में शामिल होकर मतदान करने किया जागरूक

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले स्वीप द्वारा मतदाता जागरूकता हेतु चलाये जा रहे अभियान के तहत आयोजित नवविवाहित वधुओं के सम्मान कार्यक्रम में भी शामिल हुईं। उन्होंने रोली, चंदन लगाकर और शॉल भेंट कर नववधुओं को सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिलाएं जब नववधू बनकर घर में प्रवेश करती हैं, तो घर-परिवार को बनाने में उनका महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसी तरह देश के निर्माण में भी उनकी सहभागिता सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने इसके लिए महिलाओं को निर्वाचन के दौरान अपने मताधिकार का प्रयोग आवश्यक रूप से करने के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने भी इस अवसर पर मतदान के प्रति जागरूकता और प्रतिबद्धता की शपथ सभी को दिलाई। इस कार्यक्रम में 22 नवविवाहित वधुओं को सम्मानित किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular