Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- भेंट-मुलाक़ात के लिए रायगढ़ जिले के ग्राम...

BCC News 24: CG न्यूज़- भेंट-मुलाक़ात के लिए रायगढ़ जिले के ग्राम लोईंग पहुँचे CM.. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महाप्रभु जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना और मंदिर की परिक्रमा कर प्रदेशवासियों की खुशहाली की प्रार्थना की…

रायपुर: भेंट-मुलाक़ात के लिए रायगढ़ जिले के ग्राम लोईंग पहुँचे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने महाप्रभु जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना  और मंदिर की परिक्रमा कर प्रदेशवासियों की खुशहाली की प्रार्थना की। ग्राम लोईंग में श्री श्री श्री महाप्रभु जगन्नाथ की प्रतिमा स्थापित है, इस मंदिर का निर्माण सन् 1805 मे ग्राम लोईंग के श्री परमानंद गौटिया द्वारा कराया गया था। मंदिर निर्माण मे अदभूत काष्ठकला की कारीगरी के साथ ही मंदिर के गर्भगृह का निर्माण मिट्टी से किया गया था। मंदिर निर्माण मे कही भी लोहे की किल का उपयोग नही किया गया था। सन 2012 में गौटिया परिवार और ग्रामवासियों के सहयोग से मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया है। श्री परमानंद गौटिया द्वारा पुरोहित को 11 एकड़ और मंदिर ट्रस्ट के लिए 6 एकड़ जमीन दान किया गया है। आज भी भोपाल के म्यूजियम मे मंदिर में उपयोग किए गए नक्काशीदार-लकड़ियां रखी हुई है।

भेंट-मुलाक़ात के लिए रायगढ़ जिले के ग्राम लोईंग पहुँचे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने महाप्रभु जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना  और मंदिर की परिक्रमा कर प्रदेशवासियों की खुशहाली की प्रार्थना की। 

भेंट-मुलाक़ात के लिए रायगढ़ जिले के ग्राम लोईंग पहुँचे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने महाप्रभु जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना  और मंदिर की परिक्रमा कर प्रदेशवासियों की खुशहाली की प्रार्थना की। रामचंडी देवी को मंडा, अरिसा, सुआली और जाऊ (खीर) का भोग लगाया गया और मुख्यमंत्री द्वारा प्रसाद ग्रहण किया गया। मुख्यमंत्री ने उपस्थित सभी लोगों को नवाखाई पर्व की बहुत-बहुत बधाई दी। महाप्रभु जगन्नाथ और रामचंडी देवी की पूजा अर्चना के बाद मुख्यमंत्री द्वारा कुष्टु : गुरु समूह लोईंग कीर्तन मंडली की अध्यक्ष फूलमती और सहयोगी मांगमति को वाईफाई-ब्लूटूथ वाला माइक और बॉक्स उपहार स्वरूप दिया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular