Sunday, March 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने...

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प दिलाया…

  • जशपुर में आयोजित अटल सुशासन समारोह में जुटे थे हजारों लोग

रायपुर: मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने आज जशपुर के रणजीता स्टेडियम में आयोजित अटल सुशासन समारोह में हजारों की संख्या मंे मौजूद लोगों को भारत को वर्ष 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने का संकल्प दिलाया। उन्होंने लोगों को गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेंकने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने के साथ ही देश की एकता को सुदृढ़ करने और भारत का नागरिक होने का कर्तव्य निभाने की शपथ दिलाई।

मुख्यमंत्री श्री साय ने कार्यक्रम के प्रारंभ में पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। अटल सुशासन समारोह का आयोजन जिला प्रशासन जशपुर द्वारा किया गया था।मुख्यमंत्री श्री साय ने इस मौके पर 110 करोड़ रूपए की लागत वाले विकास कार्याें का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया और लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में विभिन्न समाज के पदाधिकारियों ने फूल-माला पहनाकर मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया और स्मृति चिन्ह भेंट किए। कार्यक्रम में विधायक श्रीमती गोमती साय एवं श्रीमती रायमुनि भगत, पूर्व राज्यसभा सांसद श्री रणविजय सिंह जूदेव, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री साय इस मौके पर छत्तीसगढ़ में बीते 16 दिसम्बर से जारी विकसित भारत संकल्प यात्रा के बारे में जानकारी दी और कहा कि यह यात्रा केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने तथा पात्र लोगों को इसका लाभ दिलाने के उद्देश्य से संचालित की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में जन भागीदारी के मामले में हमारा राज्य देश के अग्रणी राज्यों में से एक है। छत्तीसगढ़ में संकल्प यात्रा में जनभागीदारी 30 प्रतिशत से अधिक है, जबकि राष्ट्रीय औसत 10 प्रतिशत है।

यहां यह उल्लेखनीय है कि राज्य में संचालित विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान कार्ड योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमाएवं जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, केसीसी कार्ड से बड़ी संख्या में हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। संकल्प यात्रा के दौरान गांव-गांव में हेल्थ कैम्प आयोजित कर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं निःशुल्क दवाएं दी जा रही है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा राज्य के 2 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में पहुंच चुकी है। जिसमें 14 लाख से अधिक लोग शामिल हुए हैं, जिसमंे महिलाओं की संख्या पुरूषों की तुलना मंे अधिक है। संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित होने वाले हेल्थ कैम्प के माध्यम से लगभग 4 लाख लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किए जाने के साथ ही टीबी और सिकल सेल बीमारी के परीक्षण के लिए 3 लाख 15 हजार लोगों की स्क्रीनिंग की गई है।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular