Sunday, May 12, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- महा शिवरात्रि पर पाटन को CM की सौगात.....

BCC News 24: छत्तीसगढ़- महा शिवरात्रि पर पाटन को CM की सौगात.. लक्ष्मण झूला सहित करोड़ों के विकास कार्यों का शिलान्यास,कहा- क्षेत्र में नहीं होने देंगे सुविधाओं की कमी

दुर्ग: महा शिवरात्रि के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पाटन विकासखण्ड के ठाकुराइन टोला गांव पहुंचकर भोलेनाथ की पूजा अर्चना की। इस मौके पर उन्होंने यहां लक्ष्मण झूला सहित 31 करोड़ 63 लाख रुपए के विभिन्न निर्माण कार्यों की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने यहां क्रेडा की सामुदायिक सिंचाई योजना का भी लोकार्पण किया। इससे सिकोला और ठाकुराइन टोला में किसानों के खेतों में तालाबों के माध्यम से पानी पहुंचेगा।

भगवान शिव की पूजा करते मुख्यमंत्री।

भगवान शिव की पूजा करते मुख्यमंत्री।

मुख्यमंत्री तय कार्यक्रम के अनुसार दोपहर 1 बजे के करीब हेलीकॉप्टर से पाटन पहुंचे। यहां से सड़क मार्ग से होते हुए वह ठाकुराइन टोला गांव पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत हुआ। सबसे पहले मुख्यमंत्री ने यहां भगवान शंकर के मंदिर पहुंचकर उनकी पूजा की। इसके बाद भोलेनाथ का जयकारा लगाते हुए वह कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। कार्यक्रम स्थल में उन्होंने लोगों को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और विकास को बताया। साथ ही उन्होंने यहां से मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना‘ का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने 16 हितग्राही बेटियों को 20-20 हजार रुपये के चेक सौंपे। पाटन से शुरू हुई इस योजना के तहत श्रमिक परिवारों की बेटियों की शिक्षा, रोजगार, स्वरोजगार तथा विवाह में सहायता के लिए छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में पंजीकृत हितग्राहियों की प्रथम दो बेटियों के बैंक खाते में 20-20 हजार रुपए की राशि का भुगतान एकमुश्त किया जाएगा।

जनसभा को संबोधित करते मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

जनसभा को संबोधित करते मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पाटन 15 साल तक विकास से अछूता रहा है। अब वह यहां विकास की कमी नहीं होने देंगे। हमारी सरकार आने के बाद छत्तीसगढ़ के किसानों का नौ हजार करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया गया है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना लागू करके हमने यह संकल्प किया है कि किसान को पैसे की कमी नहीं होने देंगे। भले ही सरकार को घाटा लगे लेकिन हमने सबसे अधिक 2500 रुपए समर्थन मूल्य में किसानों का धान लिया। हर साल यह राशि बढ़ेगी और चुनाव बाद यह समर्थन मूल्य बढ़कर 2800 रुपए हो जाएगा। मजदूर वर्ग कहता होगा कि मुख्यमंत्री केवल किसानों के बारे में सोच रहे हैं। ऐसा नहीं है। हमारी सरकार ने 6 हजार रुपए सालाना मजदूरों को देने का वादा किया है। आगे इस राशि को और बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

करोड़ों रुपए की योजना का भूमिपूजन करते मुख्यमंत्री व अन्य

करोड़ों रुपए की योजना का भूमिपूजन करते मुख्यमंत्री व अन्य

करोड़ों की योजनाओं का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 19 करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से बनने वाला लक्ष्मण झूला और 2 करोड़ 75 लाख की लागत से बनने वाला खारुन नदी का तटबंध सहित सोनपुर में 1.40 करोड़ की लागत से बनने वाले ग्लेजिंग यूनिट का भूमिपूजन किया। इसके अलावा उन्होंने 6.86 करोड़ के स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न कार्यों का लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पाटन ब्लॉक में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 6 करोड़ 86 लाख रुपए की अधोसंरचना का भूमिपूजन और लोकार्पण भी किया। झीठ में उन्होंने मॉडल रूरल रिसर्च हेल्थ यूनिट का भूमि पूजन भी किया। इसकी लागत 2 करोड़ होगी। पाटन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 1.30 करोड़ रुपए की लागत से ऑक्सीजन गैस प्लांट का लोकार्पण और 2.02 करोड़ की लागत से बनने वाले स्टाफ क्वार्टर्स का पूजन किया। 37 लाख रूपए की लागत से निर्मित दस बेड आइसोलेशन सेंटर का लोकार्पण किया। इसके अलावा उन्होंने जामगांव (एम), बेल्हारी, अचानकपुर में निर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण भी किया।

बताई लक्ष्मण झूला की विशेषता

मुख्यमंत्री ने ठाकुराईन टोला में लक्ष्मण झूला के निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। उन्होंने बताया कि यह लक्ष्मण झूला 225 मीटर लंबा होगा। इसके बनने से भक्तों को भगवान शिव के दर्शन करने आसानी होगी। ठकुराईन टोला भगवान शिव के श्रद्धालुओं का महत्वपूर्ण केंद्र है। सावन सोमवार के मौके पर यहां बड़ी भीड़ जुटती है। इस दौरान खारून नदी में जलस्तर अधिक होने से श्रद्धालुओं को दर्शन में काफी दिक्कत होती थी। मुख्यमंत्री ने महाशिवरात्रि के दौरान भक्तों को आश्वस्त किया था कि यहां लक्ष्मण झूला बनेगा, जिसे उन्होंने पूरा किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular