Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: कोरबा- कलेक्टर ने सड़कों की खराब स्थिति पर जताई...

BCC News 24: कोरबा- कलेक्टर ने सड़कों की खराब स्थिति पर जताई गहरी नाराजगी, पैच रिपेयर कर आवागमन सुलभ करने के दिये निर्देश

  • सीईओ जनपद गौठानों का सतत् दौरा करें, राजस्व मामलों का निराकरण प्राथमिकता से करें
  • कलेक्टर श्री संजीव झा ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए निर्देश
  • नेटवर्क विहीन गांवों में मोबाईल कनेक्टीविटी बढाने भी हुई समीक्षा

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्री संजीव झा ने जिले में सड़कों की खराब स्थिति को लेकर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों पर गहरी नाराजगी जताई हैं। उन्होने बारिश के कारण सड़कों में हुए गड्ढों से आवागमन बाधित होने की बातों पर संज्ञान लेते हुए सड़कों का तत्काल मरम्मत करने के निर्देश दिये है। कलेक्टर श्री झा ने सर्वमंगला इमली छापर कुसमुण्डा मार्ग में लोगों को आने-जाने में हो रही परेशानी को संज्ञान में लेते हुए पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को सड़क का तत्काल मरम्मत कर चलने लायक बनाने के निर्देश दिये। उन्होने उपरी मिट्टी की परत को उखाड़ कर जेएसबी मटेरियल डालकर अच्छे से कंपेक्सिंग कर सड़क को सुलभ आवागमन के लिए तैयार करने के निर्देश दिये। सड़क के मरम्मत हो जाने से बारिश के मौसम में लोगों को आने जाने में आसानी होगी।

कलेक्टर श्री झा ने आज आयोजित समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में हरदीबाजार दीपका मार्ग के स्थिति की भी समीक्षा की। हरदीबाजार से दीपका एवं कुसमुण्डा से गेवरा जाने वाले सड़क पर जगह-जगह गढ्डे हो गये है। जिस पर वाहन चलना मुश्किल है। इन सड़कों पर जगह-जगह बड़े वाहनों का जाम लग जाता है। जिससे नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर ने इन सड़कों को सुधरवाने के लिए एसईसीएल के अधिकारियों को भी बैठक में निर्देशित किया। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाईल कनेक्टीविटी बढ़ाने के लिए भी चर्चा की। उन्होने दूर संचार कम्पनी के प्रतिनिधियों से जिले में स्थापित मोबाईल नेटवर्क टावर की जानकारी ली। साथ ही अभी तक पहुंच विहीन गांवों में मोबाईल टावर स्थापित करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने अधिकारियों को नेटवर्क स्थापना में आने वाली दिक्कतों को दूर कर नेटवर्क कम्पनियों से समन्वय कर कनेक्टीविटी बढाने में मदद करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि सभी गांवों में कनेक्टीविटी बढने से हर गांव तक संचार संसाधनों की उपलब्धता बढेगी। जिससे आनलाईन एन्ट्री और मोबाईल संचार में सहुलियत होगी। समय-सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में डीएफओ श्रीमती प्रियंका पाण्डेय, अपर कलेक्टर श्री विजेन्द्र पाटले, जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री नूतन कंवर, नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय सहित सभी विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री झा ने एसईसीएल भू अर्जन मुआवजा, नौकरी और सड़क निर्माण के प्रकरण की भी समीक्षा की। उन्होने राजस्व प्रकरणों के निराकरण प्राथमिकता से कर नागरिकों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन करके प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना के तहत् उनका पंजीयन करायें। मुख्य कार्यपालन अधिकारी सर्व जनपद पंचायत प्रतिदिन गौठानों का निरीक्षण करें, ताकि बेहतर गौठान बनाये जा सकें। सभी अनुविभागीय अधिकारी अपने अनुभाग में होने वाली साप्ताहिक समीक्षा बैठक में गोधन न्याय योजना खसरा वाचन वन अधिकार पट्टा ग्राम पंचायतों में शेष वसूली के प्रकरण की समीक्षा करें। धान के बदले अन्य फसल योजना के तहत् उपसंचालक कृषि विभाग एवं उपसंचालक उद्यानिकी भूमि का सत्यापन एवं आनलाईन एन्ट्री कराये। कलेक्टर ने बैठक में खाद्य अधिकारी को निर्देश दिये कि जिले के अद्यतन धान खरीदी केन्द्र की जानकारी आनलाईन एन्ट्री 15 अक्टूबर के पूर्व करा लेंवे। धान खरीदी के मद्देनजर जिला में बारदाने की मांग अनुरूप आपूर्ति की तैयारी कर ली जावे। वन मण्डल कोरबा एवं कटघोरा के आवर्ती चरई गौठानों में चार की जगह 10-10 वर्मी टैंक निर्माण कराने हेतु प्रस्ताव भेजे जाये। गौठानों में पक्के टाके बनवाये जाये। दोनो वन मण्डलों के आठ गौठानों में पानी की कमी होने पर वहां पर शीघ्र ही बोर खनन कराये। गोबर को खुले में न रखें, इसका सुरक्षित भण्डारण किया जाए।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि राजीव युवा मितान क्लब के लिए जिले के सभी गांवों में परम्परागत खेल मैदानों को ही चिन्हित करके खेल मैदान बनाये जाए। नागरिकों की सुविधा की दृष्टि से आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में गति लायी जावें। गौठानों में विद्युतिकरण एवं सोलर पंप की व्यवस्था शीघ्र ही की जावें। गौठानों में शतप्रतिशत चारागाह बनाये जाए तथा उनमें नेपियर लगायी जावें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular