Saturday, May 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: कलेक्टर पी.एस. ध्रुव ने स्कूलों का मुआयना कर अध्ययन-अध्यापन का जायजा...

CG: कलेक्टर पी.एस. ध्रुव ने स्कूलों का मुआयना कर अध्ययन-अध्यापन का जायजा लिया…

  • प्राथमिक शाला कौड़ीमार और हाई स्कूल फुनगा में शिक्षक की भूमिका में नजर आए कलेक्टर  
  • गणित और हिन्दी की क्लास लेकर बच्चों के ज्ञान का स्तर परखा
  • आश्रम शाला लकरापारा के अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस

रायपुर: मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के कलेक्टर श्री पी.एस. ध्रुव ने शिक्षा की गुणवत्ता और अध्ययन-अध्यापन की स्थिति का जायजा लेने के लिए आज लगभग आधा दर्जन शालाओं और आश्रम शालाओं का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्राथमिक शाला कौड़ीमार और हाई स्कूल फुनगा में शिक्षक के रूप में बच्चों की क्लास ली और उन्हें गणित और हिन्दी पढ़ाया। आश्रम शाला लकरापारा के निरीक्षण के दौरान वहां साफ-सफाई का अभाव देखकर कलेक्टर ने नाराजगी जताई और आश्रम अधीक्षक की जीवन राम टोप्पो को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आश्रम शाला की कक्षाओं के उखड़े फर्श की मरम्मत कराए जाने के भी निर्देश सहायक आयुक्त को दिए।

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर
मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर

कलेक्टर ने प्राथमिक शाला कौड़ीमार एवं खरहीपारा, माध्यमिक शाला एवं आश्रम शाला लकरापारा, प्राथमिक शाला फुनगा एवं हाई स्कूल फुनगा का आकस्मिक निरीक्षण कर वहां अध्ययन-अध्यापन की स्थिति देखी। कलेक्टर ने कौड़ीमार स्कूल में 5वीं कक्षा बच्चों की क्लास लेकर उनके गणितीय ज्ञान को परखा। हाई स्कूल फुनगा में कलेक्टर ने कक्षा 10वीं के बच्चों की क्लास लेकर उन्हें नर्मदा नदी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कलेक्टर ने बच्चों को बताया कि नर्मदा नदी अमरकंटक में नर्मदा कुंड से निकलती है। यह भारत के तीन राज्य मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात से बहती हुई खंभात की खाड़ी में गिरकर अरब सागर में मिल जाती है। नर्मदा नदी में इंदिरा सागर बांध, सरदार सरोवर बांध सहित कई डेम बनाए गए हैं।

कलेक्टर ने इस दौरान संबंधित गांवों में शासन की विभिन्न योजनाओं के लाभ के बारे में भी ग्रामीणों से जानकारी ली। लकरापारा एवं खरहीपारा के ग्रामीणों ने बताया कि उचित मूल्य दुकान से राशन नियमित रूप से मिल रहा है। लकरापारा में पेयजल की समस्या के निदान के लिए कलेक्टर ने एक अतिरिक्त हैण्ड पम्प खनन के निर्देश दिए। कलेक्टर ने खरहीपारा स्कूल परिसर की साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान देने के निर्देश।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular