Friday, May 3, 2024
Homeउत्तरप्रदेशBCC News 24: BIG न्यूज़- UPSC रिजल्ट में एक जैसे नाम होने...

BCC News 24: BIG न्यूज़- UPSC रिजल्ट में एक जैसे नाम होने से कन्फ्यूजन.. हरियाणा की उत्तम का हुआ था सेलेक्शन; बुलंदशहर के उत्तम को लगा उसका सेलेक्शन हुआ, खबर सुनकर घर में बधाई देने वालों का लग गया तांता, सच सामने आने पर आया हार्ट अटैक, अस्पताल में इलाज जारी

उत्तरप्रदेश: बुलंदशहर में UPSC-2022 की परीक्षा बिना पास किए श्रेय लेना एक छात्र को भारी पड़ गया। UPSC-2022 के रिजल्ट आउट होने के बाद बुलंदशहर निवासी छात्र उत्तम भारद्वाज ने हल्ला मचा दिया कि उसने 121वीं रैंक पाकर परीक्षा पास कर ली है। उत्तम के घर बधाई देने वालों का तांता लग गया। क्या अफसर, क्या नेता, क्या व्यापारी और क्या समाजसेवी सभी ने उसे घर जाकर आईएएस बनने की बधाई दी। बधाई का यह सिलसिला 24 घण्टे तक चलता रहा, लेकिन 24 घण्टे बाद पता चला कि ये रोल नंबर बुलंदशहर का नहीं बल्कि हरियाणा का है।

नाम की वजह से हुआ कन्फ्यूजन

जिस रोल नम्बर पर उत्तम पास होने का दावा कर रहा था, वह रोल नम्बर हरियाणा के सोनीपत जिले के गांव निजामपुर निवासी छात्रा उत्तम भारद्वाज का था। जब छात्रा ने उस नम्बर पर अपना दावा ठोका तो बुलंदशहर का छात्र उत्तम हैरान रह गया। इसके बाद यूपीएससी की तरफ से क्लियर किया गया कि यह नम्बर हरियाणा के सोनीपत जिले की निजामपुर गांव की छात्रा उत्तम का है।

छात्रा उत्तम भारद्वाज

सच सामने आने के बाद आया हार्ट अटैक

उत्तम भारद्वाज के सामने जब ये सच सामना आया तो उसको हार्ट अटैक आ गया। वो अस्पताल में भर्ती है। फिलहाल उसके परिजन भी अभी किसी से बात नहीं कर रहे हैं। सभी ने अपने मोबाइल स्विच ऑफ कर लिए हैं।

हरियाणा की उत्तम बनी हैं आईएएस

हरियाणा के सोनीपत के गांव निमाजपुर की उत्तम ने यूपीएससी की परीक्षा में 121वां स्थान हासिल किया। उत्तम ने कैमिस्ट्री में एमएससी कर रखी है। उन्होंने एक साल दिल्ली में रह कर कोचिंग की। तीन साल घर पर रहकर तैयारी की। पिता रामरूप गांव में स्कूल चलाते हैं और मां राजकला गृहणी हैं।

विदेश मंत्रालय में ऑफिसर के पद पर हैं तैनात

उत्तम भारद्वाज का यूपीएससी की परीक्षा में यह पहला प्रयास था। वर्तमान में वो दिल्ली में विदेश मंत्रालय में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के पद पर तैनात हैं। उत्तम भारद्वाज के पिता नवीन कुमार शर्मा विद्युत विभाग में अधिशासी अभियंता हैं। उनकी तैनाती इस समय मुरादाबाद में है।

सेना में जाना चाहते थे उत्तम, नहीं हुआ चयन

उत्तम का एक बेटा भी है। उत्तम भारद्वाज ने बताया कि उन्होंने 10वीं तक की शिक्षा नगर के निर्मला कान्वेंट से ली थी। साल 2013 में 10वीं करने के बाद पिता के साथ उत्तम आगरा चले गए। वहां से साल 2015 में 12 पास किया। वो सेना में अफसर बनकर देश की सेवा करना चाहते थे।

उन्होंने तीन बार एनडीए की परीक्षा दी, लेकिन सफल नहीं हो पाए। इसके बाद सेना में भर्ती होने का सपना टूट गया। पिता नवीन कुमार शर्मा ने कुछ हटकर करने के लिए प्रेरित किया। जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। उत्तम ने दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीतिशास्त्र और भूगोल विषय लेकर साल 2018 ग्रेजुएशन पूरा किया। वो बुलंदशहर के मोहल्ला देवीपुरा के रहने वाले हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular