Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: हिमाचल के विधायकों को रायपुर ला सकती है कांग्रेस.. हॉर्स ट्रेडिंग...

CG: हिमाचल के विधायकों को रायपुर ला सकती है कांग्रेस.. हॉर्स ट्रेडिंग का डर; मुख्यमंत्री भूपेश बोले- संभालकर तो रखना होगा, भाजपा कुछ भी कर सकती है

रायपुर: गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव के रुझान आने लगे हैं। अब तक गुजरात में भाजपा और हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। इसी के साथ हिमाचल कांग्रेस को हॉर्स ट्रेडिंग यानी अपने विधायकों की खरीद-फरोख्त का खतरा भी महसूस होने लगा है। बताया जा रहा है कि नतीजों के बाद कांग्रेस अपने विधायकों को रायपुर अथवा जयपुर-उदयपुर ला सकती है।

सरायपाली विधानसभा से भेंट-मुलाकात कर लौटे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर हेलीपैड पर कहा, काउंटिंग चल रहा है तो आखिरी तक इंतजार करना चाहिए। हम लोगों को उम्मीद थी कि हम हिमाचल में सरकार बनाएंगे। वह सरकार बनती दिखाई दे रही है। वहां मुझे पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है तो वहां जाना भी है। कांग्रेस विधायकों को रायपुर लाए जाने की संभावना से जुड़े सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, विधायकों को यहां तो नहीं लाएंगे लेकिन अपने साथियों को संभालकर तो रखना पड़ेगा। भाजपा कुछ भी कर सकती है। वह किसी भी स्तर पर जा सकती है। गुजरात चुनाव के रुझानों पर बात करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, गुजरात में भी हमें आखिरी तक इंतजार करना चाहिए। वह बड़ा प्रदेश है। 20-22 राउंड की गिनती होगी।

हिमाचल में जीत के बाद जश्न मनाते कांग्रेस

हिमाचल में जीत के बाद जश्न मनाते कांग्रेस

उपचुनाव में जीत को बताया लोगों का भरोसा कायम

छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री मंडावी ने बड़ी लीड ले ली है। मुख्यमंत्री ने कहा, भानुप्रतापुर का नतीजा बता रहा है कि सरकार पर लोगों का भरोसा कायम है। वहां पर मनोज मंडावी जी के किये हुए काम पर मुहर लगी है। भाजपा वहां दूसरे-तीसरे स्थान पर रहने के लिए भी कड़ा संघर्ष कर रही है। भानुप्रतापपुर में कांग्रेस विधायक मनोज मंडावी के निधन की वजह से उपचुनाव हुए हैं।

भानुप्रतापपुर उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी की बढ़त के बाद जश्न का माहौल है।

भानुप्रतापपुर उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी की बढ़त के बाद जश्न का माहौल है।

कांग्रेस के लिए पहले भी संकट मोचक बना है छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ दूसरे राज्यों में कांग्रेस विधायक दल के लिए पहले भी संकट मोचक बना है। पिछले साल असम चुनाव के बाद कांग्रेस गठबंधन के विधायकों को टूट से बचाने के लिए छत्तीसगढ़ लाया गया था। इस साल राज्यसभा चुनाव में हरियाणा का पूरा विधायक दल रायपुर के रिसॉर्ट में कई दिन रहा। अगस्त में झारखंड में सियासी संकट आया तो कांग्रेस-झामुमो गठबंधन के विधायकों को एक सप्ताह तक नवा रायपुर के रिसॉर्ट में ठहराया गया।

चंडीगढ़ में रहेगा भूपेश बघेल का मोर्चा

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल थोड़ी देर बाद रायपुर से चंडीगढ़ रवाना होंगे। बताया गया कि 2.45 पर उनकी उड़ान है। एयरपोर्ट से वे सीधे होटल रेडिसन जाएंगे। वहां कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ हिमाचल की स्थिति को लेकर रणनीतिक चर्चा होनी है। जरूरत महसूस हुई तो वे शिमला के लिए भी रवाना हो जाएंगे। वहां कांग्रेस विधायक दल को एकजुट रखना अभी पार्टी के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनने जा रही है। राजीव शुक्ला और दूसरे प्रमुख नेता दिल्ली में पहले ही मोर्चा संभाल चुके हैं।

अभी तक का रुझान कुछ ऐसा है

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर काउंटिंग जारी है। रुझानों में एक बार फिर पहाड़ का राज बदलता दिख रहा है, रिवाज नहीं। यानी 5 साल के बाद सरकार बदलने का सिलसिला इस बार भी नजर आ रहा है। कांग्रेस रुझानों में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है।

कांग्रेस पार्टी ने अब तक 19 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है, जबकि 20 पर आगे चल रही है। भाजपा 12 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है, 14 पर आगे चल रही है। अन्य कैंडिडेट्स ने 2 सीटों पर जीत हासिल की है और एक पर आगे चल रहे हैं। MCD में जीत दर्ज करने वाली AAP अभी तक खाता नहीं खोल पाई है।

जयराम ठाकुर के 3 मंत्री चुनाव हारे

  • जयराम सरकार में मंत्री रहे डॉ. रामलाल मारकंडा लाहौल-स्पीति सीट से कांग्रेस के रवि ठाकुर से चुनाव हार गए हैं।
  • कांगड़ा जिले की शाहपुर सीट से जयराम सरकार में मंत्री रहीं सरवीण चौधरी कांग्रेस के केवल सिंह पठानिया से चुनाव हार गईं।
  • जयराम कैबिनेट में शहरी विकास मंत्री रहे सुरेश भारद्वाज शिमला जिले की कसुम्पटी सीट पर कांग्रेस के अनिरुद्ध सिंह से चुनाव हार गए। सुरेश भारद्वाज पिछले चार चुनाव शिमला शहरी सीट से जीते थे। BJP हाईकमान ने इस बार भारद्वाज की सीट बदलते हुए उन्हें कसुम्पटी सीट से टिकट दिया था।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular