Saturday, February 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़Cricket News: भारत ने दिया 386 रन का टारगेट.. गिल और रोहित...

Cricket News: भारत ने दिया 386 रन का टारगेट.. गिल और रोहित के शतक, न्यूजीलैंड को शून्य पर पहला झटका, पंड्या ने एलेन को बोल्ड किया

इंदौर: कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल के शतकों की मदद से टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 386 रन का टारगेट दिया है। जवाब में न्यूजीलैंड ने एक ओवर में बगैर विकेट गंवाए 00 रन बना लिए हैं। फिन एलेन और ड्वेन कॉन्वे क्रीज पर हैं।

इंदौर के होलकर मैदान पर भारत ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए 385/9 का स्कोर बनाया। गिल ने 78 गेंदों पर 112 रन बनाए जबकि रोहित ने 85 गेंदों पर 101 रन की पारी खेली। इन दोनों के अलावा हार्दिक पंड्या ने भी अच्छी बैटिंग की। उन्होंने 38 गेंदों पर 54 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से जैकब डफी और ब्लेयर टिकनर ने 3-3 विकेट लिए।

26 ओवर में भारत का स्कोर बिना विकेट खोए 212 रन था। तभी रोहित आउट हुए। इसके कुछ देर बाद शुभमन गिल भी पवेलियन लौट गए। विराट कोहली (36), ईशान किशन (17) और सूर्यकुमार यादव (14) ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके। हार्दिक और शार्दूल ठाकुर ने सातवें विकेट के लिए 54 रन जोड़कर भारत को फिर ट्रैक पर वापस लौटाया।

यह वनडे क्रिकेट में भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। टीम इंडिया ने इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर 8 मार्च 2009 को क्राइस्टचर्च में बनाया था। तब भारत ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 392 रन बनाए थे।

ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट

  • पहला: रोहित शर्मा को ब्रेसवेल ने बोल्ड कर दिया।
  • दूसरा : गिल को ब्लेयर टेकनर ने कॉन्वे के हाथों कैच कराया।
  • तीसरा : ईशान किशन रनआउट हो गए।
  • चौथा : जैकब डफी की बॉल पर विराट कोहली वाइड मिडऑफ में खड़े फिन एलेन को कैच दे बैठे।
  • पांचवां : सूर्या जैकब की बॉल पर लॉन्ग ऑन पर कॉन्वे के हाथों कैच हुए।
  • छठा : टेकनर ने सुंदर को डेरिल मिचेल के हाथों कैच कराया।
  • सातवां : शार्दुल ठाकुर टेकनर की बॉल को विकेट के पीछे खेलना चाहते थे, लेकिन टॉम लैथम के हाथों कैच हुए।
  • आठवां : पंड्या डफी की बॉल पर कॉन्वे को कैच दे बैठे।
  • नौवां : आखिरी बॉल पर कुलदीप यादव रन आउट हुए।

रोहित-गिल ने दिलाई मजबूत शुरुआत
कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों 157 गेंदों पर 212 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की। रोहित ने अपने वनडे करियर का 30वां शतक बनाया। तो गिल ने छठी सेंचुरी पूरी की।

कप्तान रोहित के बल्ले से तीन साल बाद वनडे शतक आया है। तो गिल ने पिछले चार मैचों में तीसरी सेंचुरी जमाई है। 2019 के बाद से भारत के दोनों ओपनर्स ने शतक जमाए हैं। इससे पहले रोहित और राहुल ने ऐसा किया था।

बतौर फुलटाइम ओपनर रोहित के 10 साल पूरे
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे में बतौर फुलटाइम ओपनर 10 साल पूरे कर लिए हैं। वे पारी की शुरुआत करते हुए 55.93 के एवरेज और 92.71 के स्ट्राइक रेट से 7663 रन बना चुके हैं।

शमी-सिराज को आराम, मलिक-चहल को मौका
रोहित शर्मा ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की जगह उमरान मलिक और चहल को मौका दिया गया है। वहीं, कीवी कप्तान टॉम लॉथम ने शिप्ले की जगह डफी को प्लेइंग में शामिल किया है।

दोनों की प्लेइंग-11
भारत:
 रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड: ड्वेन कॉन्वे, फिन एलेन, हेनरी निकोलस, डेरिल मिचेल, टॉम लॉथम, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, लोकी फर्ग्युसन, जैकब डफी, मिचेल सेंटनर और ब्लेयर टेकनर।

फोटोज में देखिए भारत-न्यूजीलैंड तीसरे वनडे का रोमांच

न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लॉथम ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लॉथम ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

मैच से पहले युजवेंद्र चहल चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के साथ मस्ती करते दिखे।

मैच से पहले युजवेंद्र चहल चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के साथ मस्ती करते दिखे।

इंदौर में मैच से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा मस्ती करते नजर आए।

इंदौर में मैच से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा मस्ती करते नजर आए।

नंबर-1 बनने का मौका
रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया यदि यह मुकाबला जीत लेती है, तो वह टी-20 के बाद वनडे में भी नंबर-1 बन जाएगी। इतना ही नहीं, भारतीय टीम वनडे इतिहास में तीसरी बार कीवियों को क्लीन स्वीप कर लेगी।

13 साल पहले 2010 में टीम गौतम गंभीर की कप्तानी में ऐसा कर चुकी है। तब भारत ने न्यूजीलैंड काे 5 मैचों की सीरीज में 5-0 से हराया था। उससे पहले टीम इंडिया ने 1988 में 4 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था।

25 हजार रन पूरे कर सकते हैं कोहली
कोहली अपने इंटरनेशनल करियर के 25 हजार रन पूरे कर सकते हैं। वे इस मुकाम से महज 100 रन दूर हैं। ऐसा करते ही कोहली वनडे की 47वीं सेंचुरी बना लेंगे। इतना ही नहीं, उनके इंटरनेशनल शतकों की संख्या 75 पहुंच जाएगी।

लगातार 7वां वनडे जीत सकती है टीम इंडिया
भारतीय टीम अपना लगातार 7वां वनडे मैच जीत सकती है। इससे पहले भारतीय टीम ने 2017 में लगातार 9 वनडे जीते थे।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular