Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCricket News: शुभमन गिल बने वनडे के नंबर-1 बल्लेबाज... 951 दिन के...

Cricket News: शुभमन गिल बने वनडे के नंबर-1 बल्लेबाज… 951 दिन के बाद बाबर आजम ने ताज गंवाया, सिराज गेंदबाजी में अव्वल

दुबई: भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल ICC की वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के बाबर आजम को पीछे छोड़कर यह उपलब्धि हासिल की है। बाबर 951 दिन तक नंबर-1 पर रहे। ICC ने बुधवार को ताजा वनडे रैंकिंग जारी की है।

गिल 830 अंकों के साथ टॉप पर पहुंचे। वहीं बाबर आजम 824 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। क्विंटन डी कॉक 771 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। विराट कोहली चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के मोहम्मद सिराज टॉप पर पहुंच गए हैं। सिराज सहित चार भारतीय गेंदबाज टॉप-10 में अपना स्थान पक्का करने में सफल हुए हैं।

गिल को श्रीलंका के खिलाफ पारी का मिला फायदा
गिल को श्रीलंका के खिलाफ खेले 92 रन की पारी का फायदा मिला है। उन्होंने 92 गेंदों का सामना कर 100 की स्ट्राइक रेट से 92 रन बनाए थे। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 2 छक्के जड़े थे।

कोहली ने तीन स्थान की छलांग लगाई
विराट कोहली पिछले हफ्ते सातवें स्थान पर थे। उन्हें वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 101 रन की खेली गई पारी का फायदा मिला और वह तीन रैंक की छलांग लगाकर 770 अंकों के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

सिराज को दो स्थान का फायदा
गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज भी टॉप पर पहुंच गए हैं। पिछले हफ्ते जारी रैंकिंग में पाकिस्तान गेंदबाज शाहीन अफरीदी टॉप पर थे। सिराज ने पिछले हफ्ते की रैंकिंग के बाद खेले गए मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1 विकेट और श्रीलंका के खिलाफ 3 विकेट लिए थे। सिराज को दो स्थान का फायदा मिला है। पिछले हफ्ते जारी रैंकिंग में वे तीसरे स्थान पर थे।

सिराज के अलावा ताजा वर्ल्ड रैंकिंग में भारत की ओर से कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी टॉप टेन में अपना स्थान बनाने में सफल हुए हैं। कुलदीप यादव को तीन स्थान का फायदा हुआ। वे सातवें स्थान से चौथे स्थान पर पहुंच गए। जबकि जसप्रीत बुमराह आठवें और मोहम्मद शमी 10वें स्थान पर हैं।

शाकिब अल हसन ऑलराउंडर्स रैंकिंग में टॉप पर बरकरार
बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन 327 अंकों के साथ वनडे ऑलराउंडर्स की लिस्ट में टॉप पर बरकरार हैं। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी 290 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर कायम हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular