Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCricket World Cup: ऑस्ट्रेलिया 5वीं बार टॉस जीता, तीसरी बार बॉलिंग चुनी......

Cricket World Cup: ऑस्ट्रेलिया 5वीं बार टॉस जीता, तीसरी बार बॉलिंग चुनी… रोहित बोले- मैं टॉस जीतता तो पहले बैटिंग ही करता, यहां 4 में से 3 मैच में चेज करने वाली टीम जीती

अहमदाबाद: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया है। फाइनल से पहले इस टूर्नामेंट में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चार मैच हुए हैं। 3 में बाद में बैटिंग करने वाली टीम जीती है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि अगर वे टॉस जीतते तो पहले बैटिंग का फैसला ही करते। यानी दोनों कप्तानों की मुराद पूरी हो गई। वैसे, रोहित ने इस टूर्नामेंट में 6 बार टॉस जीता और तीन बार बैटिंग और तीन बार बॉलिंग करने का फैसला किया था। हर मैच में टीम इंडिया को जीत मिली।

2011 से लगातार तीन बार फाइनल में टारगेट चेज करने वाली टीम ने खिताबी मुकाबला जीता है, हालांकि इन तीनों मौकों पर टॉस जीतने वाली टीम को हार मिली है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल के फोटो

पूर्व भारतीय विकेटकीपर और कमेंटेटर दिनेश कार्तिक ने पिच की यह फोटो अपने सोशल अकाउंट पर पोस्ट की।

पूर्व भारतीय विकेटकीपर और कमेंटेटर दिनेश कार्तिक ने पिच की यह फोटो अपने सोशल अकाउंट पर पोस्ट की।

भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल से पहले स्टेडियम लगभग फुल हो गया है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल से पहले स्टेडियम लगभग फुल हो गया है।

फाइनल से पहले वॉर्मअप करते भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली।

फाइनल से पहले वॉर्मअप करते भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली।

फाइनल मैच से पहले प्रिजेंटर से बात करते ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर।

फाइनल मैच से पहले प्रिजेंटर से बात करते ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर।

फाइनल से पहले भारतीय फैंस में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

फाइनल से पहले भारतीय फैंस में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल देखने के लिए भारतीय फैंस अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहुंचने लगे हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल देखने के लिए भारतीय फैंस अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहुंचने लगे हैं।

भारत चौथी और ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार वर्ल्ड कप का फाइनल खेलेगा
भारतीय टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले टीम 1983, 2003 और 2011 में इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम 8वीं बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। टीम ने 7 में से 5 फाइनल जीते हैं।

ऑस्ट्रेलिया पिछले 27 साल से वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं हारा है। टीम ने पिछले 24 साल में अपने सभी 4 फाइनल जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में आखिरी हार 1996 में श्रीलंका के खिलाफ मिली थी।

हेड-टु-हेड और हालिया रिकॉर्ड
दोनों टीमें आखिरी बार इसी वर्ल्ड कप के 5वें लीग मैच में आमने-सामने हुई थीं। तब मुकाबला चेन्नई में खेला गया था। इस मैच में भारत को 6 विकेट से जीत मिली थी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 150 वनडे खेले गए हैं। भारत ने 57 और ऑस्ट्रेलिया ने 83 मैच जीते। 10 मैच बेनतीजा रहे।

टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में अजेय
भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 में इकलौती ऐसी टीम है जिसने एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है। टीम लीग स्टेज में सभी नौ मैच जीती। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से, अफगानिस्तान को 8 विकेट से, पाकिस्तान को 7 विकेट से, बांग्लादेश को 7 विकेट से, न्यूजीलैंड को 4 विकेट से, इंग्लैंड को 100 रन से, श्रीलंका को 302 रन से, साउथ अफ्रीका को 243 रन से और नीदरलैंड को 160 रन से हराया।

लगातार 9 जीत के बाद टीम ने 18 पॉइंट्स के साथ टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं सेमीफाइनल में पिछले दो बार की रनर-अप न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई।

साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया
वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही थी। टीम को पहले ही मुकाबले में मेजबान भारत के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। अगले ही मुकाबले में टीम को साउथ अफ्रीका ने 134 रन से हरा दिया।

2 लगातार हार के बाद कंगारू टीम ने कमबैक किया और अगले 7 मैच जीत लिए। टीम ने श्रीलंका को 5 विकेट से, पाकिस्तान को 62 रन से, नीदरलैंड को 309 रन से, न्यूजीलैंड को 5 रन से, इंग्लैंड को 33 रन से, अफगानिस्तान को 3 विकेट से और बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया। लगातार 7 जीत के बाद टीम ने 14 पॉइंट्स के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं सेमीफाइनल में टीम ने साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हराया और फाइनल में जगह बनाई।

4 में से 3 मैच चेज करने वाली टीमों ने जीते
अहमदाबाद की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार रही है, लेकिन इस पर गेंदबाजों को भी मदद मिलती है। यहां बीच के ओवरों में स्पिनर्स को सपोर्ट मिलता है। इस वर्ल्ड कप का यहां पांचवां मैच खेला जाएगा। अब तक हुए 4 मुकाबलों में चेज करने वाली टीमों ने 3 और पहले बैटिंग करने वाली टीम ने एक मैच जीता।

यहां अब तक हुए 30 वनडे में 15 मुकाबले पहले बैटिंग करने वाली टीमों ने जीते। 15 मैच में चेज करने वाली टीमों को जीत मिली।

फर्स्ट इनिंग में एवरेज टोटल 243 रन है। यहां का हाईएस्ट टीम स्कोर 365 रन है, जो साउथ अफ्रीका ने ही भारत के खिलाफ 2010 में बनाया था। लोएस्ट स्कोर 85 है, जो जिम्बाब्वे ने 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।

अहमदाबाद में भारत 19 में से 11 मैच जीता
भारत ने अहमदाबाद में 19 वनडे खेले हैं। 11 में टीम को जीत और 8 में हार मिली। टीम ने यहां पहले बैटिंग करते हुए 9 में से पांच मैच जीते और चार हारे। वहीं चेज करते हुए 10 मैचों में छह जीते और चार हारे।

जबकि अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 6 ही वनडे खेले, उसे 4 में जीत और दो में हार मिली। टीम ने यहां पहले बैटिंग करते हुए चार में से तीन मुकाबले जीते, एक हारा। वहीं चेज करते हुए दो मैचों में से एक जीता और एक हारा।

वेदर फॉरकास्ट
अहमदाबाद में फाइनल मैच के दिन मौसम साफ रहेगा। बारिश की कोई आशंका नहीं है। पूरे दिन अच्छी धूप खिली रहेगी। इस दौरान हवा की रफ्तार 7 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी। तापमान 20 से 33 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

पॉसिबल प्लेइंग इलेवन
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular