Monday, June 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबारायपुर में साइबर हैकर गिरफ्तार... स्टील कंपनी के अकाउंट को हैक कर...

रायपुर में साइबर हैकर गिरफ्तार… स्टील कंपनी के अकाउंट को हैक कर नौकरी की भर्ती निकाला, फिर रजिस्ट्रेशन फीस खुद के खाते में ट्रांसफर करवाया

रायपुर: राजधानी रायपुर के मंदिर हसौद थाना क्षेत्र में स्थित इस्पात कंपनी का अकाउंट हैक की घटना सामने आई है। जिसमें हैकर ने कंपनी के लिंकडिन अकाउंट को हैक कर लिया और नौकरी की भर्ती निकाल दी। जिसके बाद बड़ी संख्या में बेरोजगारों ने नौकरी के लिए फॉर्म भर दिया। आरोपी ने रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर बेरोजगारों से ऑनलाइन पैसे वसूल लिये। जिसके बाद मंदिर हसौद पुलिस ने हैकर दीपू सिंह(29) को गिरफ्तार कर लिया है।

JSW इस्पात कंपनी के सीनियर मैनेजर महेंद्र कुमार सिंह ने पुलिस को बताया कि उनकी कंपनी के पूर्व कर्मचारी के लिंकडिन अकाउंट को किसी ने हैक कर लिया। उस कर्मचारी ने तो 2016 में कंपनी से त्यागपत्र दे दिया है लेकिन उसके अकाउंट के सहारे किसी ने कंपनी के वेबसाइट से छेड़छाड़ की। हैकर ने कंपनी के नाम पर अलग-अलग पदों पर भर्ती निकाल दिया। जिसके लिए उसने बकायदा ऑनलाइन विज्ञापन भी जारी किया। इन पदों पर भर्ती के लिए उसने प्रति व्यक्ति 750 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस भी रखी। जिसके बाद कई बेरोजगारों ने इस विज्ञापन को देखा और नौकरी पाने के लिए फॉर्म के साथ रजिस्ट्रेशन फीस के पैसे हैकर के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए।

जब इस घटना की सूचना कंपनी के मैनेजमेंट को लगी तो उनके होश उड़ गए। उन्होंने तत्काल पुलिस के पास इसकी शिकायत की। जिसके बाद पुलिस ने फार्म के पैसे भेजने के लिए दिए गए खाते की जानकारी एकत्रित की। इसके साथ ही छानबीन में मिले नंबरों को साइबर एक्सपर्ट से जांच करवाया गया। जिसके बाद आरोपी की लोकेशन रायपुर के कबीर नगर में दिखाया। तत्काल पुलिस ने घेराबंदी कर दीपू सिंह को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी बिहार के सिवान जिले का रहने वाला है। पुलिस ने उसके पास से एक मोबाइल फोन भी जब्त कर लिया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular