Wednesday, April 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: धमतरी: स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में उच्च स्तरीय सुविधाओं के...

CG: धमतरी: स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में उच्च स्तरीय सुविधाओं के साथ मिल रही है गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क शिक्षा…

  • गौरवान्वित विद्यार्थियों ने किया मुख्यमंत्री का धन्यवाद

धमतरी: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सकारात्मक सोच से प्रदेश़ सरकार ने उन परिवारों के सपनों को साकार करने का बीड़ा उठाया है जो कमजोर, आर्थिक स्थिति की वजह से अपने बच्चों को महंगे अंग्रेजी निजी स्कूलों में शिक्षा दिलाने में समर्थ नहीं थे। छत्तीसगढ़ शासन ने गरीब परिवारों के प्रतिभाशाली बच्चों के बेहतर शिक्षा के प्रबंध में एक और कड़ी को शामिल कर लिया है। यह कड़ी अंग्रेजी मीडियम के सरकारी स्कूल हैं, जहां बच्चों को निःशुल्क राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा अंग्रेजी माध्यम से दिए जाने की पहल शुरू की गई। राज्य के छात्रों की प्रतिभा को निखारने और उन्हें राष्ट्रीय स्तर की सभी प्रकार की प्रतियोगिताओं के काबिल बनाने के उद्देश्य से अंग्रेजी मीडियम में अध्ययन-अध्यापन को बढ़ावा देने के लिए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम के स्कूल की शुरूआत की गई।

उत्कृष्ट शिक्षा का संकल्प लिए अंग्रेजी माध्यम से अध्ययन-अध्यापन की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है। स्कूलों में अत्याधुनिक लाइब्रेरी, लैब, कम्प्यूटर और साइंस लैब के साथ ही खेल एवं कलात्मक गतिविधियों सहित सुविधायुक्त खेल मैदान की भी पूरी सुविधा उपलब्ध है। स्कूल में मिलने वाली उच्च स्तरीय सुविधा एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर धमतरी के बठेना स्थित सेजेस की दसवीं कक्षा की छात्रा नैंसी मिश्रा ने कहा यहां स्कूल भवन, कक्षाएं काफी उन्नत है, साथ ही पुस्तकालय तथा विभिन्न प्रयोगशालाओं की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे स्कूल में हरियाली है तथा हमें इतनी सारी सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध हो रही है इसके लिए वे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का धन्यवाद करतीं हैं। वहीं स्कूल के हेड बॉय अमन कुमार साहू ने बताया कि पहले वे निजी स्कूल में पढ़ाई करते थे, जहां की फीस ज्यादा थी इसलिए वे सेजेस धमतरी में दाखिला लिया। यहां आकर उन्हें हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौंका मिला।

उन्होंने बताया कि इस साल प्रदेश स्तरीय आत्मानंद खेल इवेंट में सिल्वर मेडल तथा पिछले वर्ष मीडिया क्वीज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल किया। गौरतलब है कि बठेना स्थित सेजेस में नर्सरी से लेकर बाहरवीं तक की कक्षाएं लगती हैं, जिसमें 977 विद्यार्थी अध्ययनरत है। इसी कड़ी में ग्राम कोलियारी से स्कूल आने वाली बाहरवीं के जीव विज्ञान विषय की छात्रा प्रियांशी मिश्रा ने बताया कि वे दो बहनें हैं, जो पिछले दो वर्षों से यहां पर अध्ययन कर रही हैं। गौरवान्वित छात्रा प्रियांशी ने कहा कि उसे गर्व कि वह सेजेस में अध्ययन करती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular