Saturday, June 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- छत्तीसगढ़ में मिस्डकॉल से बिजली कनेक्शन.. नया...

BCC News 24: BIG न्यूज़- छत्तीसगढ़ में मिस्डकॉल से बिजली कनेक्शन.. नया कनेक्शन चाहिए तो बिजली दफ्तर के चक्कर लगाने से छुटकारा, नंबर देखकर ऑपरेटर करेगा फोन, फार्म भी भरेगा.. मार्च से शुरू होगी सेवा

बिजली कंपनी मार्च से अपने नए कनेक्शन के लिए मिस्डकॉल सेवा शुरू करने जा रही है। - Dainik Bhaskar
बिजली कंपनी मार्च से अपने नए कनेक्शन के लिए मिस्डकॉल सेवा शुरू करने जा रही है।

रायपुर: छत्तीसगढ़ में अब मोबाइल की एक मिस्डकॉल पर बिजली कनेक्शन मिल जाएगा। राज्य विद्युत वितरण कंपनी नए कनेक्शन के लिए यह सुविधा शुरू करने जा रही है। कंपनी का कहना है कि मार्च 2022 से उपभोक्ता को बिना कंपनी के कार्यालय आए कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा। अगर किसी ने कंपनी के संबंधित नंबर पर मिस्ड कॉल भी किया तो उसकी जानकारी लेकर कनेक्शन दे दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक हर्ष गौतम ने बताया, प्रबंधन ने नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन के प्रावधान किए हैं। इसमें उपभोक्ता को बिजली दफ्तर जाए बिना ही आवेदन की सुविधा मिलेगी। उपभोक्ता, ऑनलाइन पोर्टल तथा मोर बिजली एप के जरिए अपने मोबाइल से ही आवेदन कर सकेंगे। जिन लोगों को ऑनलाइन आवेदन करने में किसी तरह की समस्या होगी। अथवा उनके पास इंटरनेट नहीं हैं, वे मिस्ड काल से इसका लाभ ले सकेंगे। उपभोक्ता का मिस्ड काल आने पर बिजली कंपनी के काल सेंटर का ऑपरेटर पलटकर फोन करेगा। संबंधित उपभोक्ता से जानकारी लेकर उसका ऑनलाइन फार्म आपरेटर ही भरेगा। इस तरह आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी और जांच के बाद कनेक्शन दे दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया, ग्रामीण क्षेत्र के वे उपभोक्ता जो इंटरनेट नहीं चला पाते, अब मिस्डकाल के जरिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आसानी से पूरी कर पाएंगे। मिस्ड कॉल सेवा का नंबर अगले महीने जारी होगा।

पैसा जमा करने के 3 से 5 दिन में मिलेगी बिजली

अधिकारियों ने बताया, नई प्रक्रिया में आवेदन की औपचारिकता पूरी होने के तत्काल बाद उपभोक्ता के मोबाइल पर एसएमएस के जरिए डिमांड राशि की जानकारी भेजी जाएगी।जिसका भुगतान होने के 3 से 5 दिनाें के भीतर बिजली कनेक्शन दे दिया जाएगा। सर्विस केबल लगने पर तत्काल खंभे से कनेक्शन दे दिया जाएगा। नए बिजली कनेक्शन में दिक्कत आने पर एनर्जी इंफो-टेक सेंटर के अधीक्षण अभियंता आरपी नामदेव से नंबर 0771 2574126 पर संपर्क किया जा सकता है।

जल्दी कनेक्शन देने वाले कर्मचारियों को इंसेंटिव मिलेगा

अधिकारियों ने बताया, डिमांड राशि भुगतान के बाद नए कनेक्शन देने के लिए शहरी क्षेत्र में तीन दिन तथा ग्रामीण क्षेत्र में पांच दिन का समय तय किया गया है। विभाग ने मैदानी अधिकारियों को मांग के अनुरूप मीटर की उपलब्धता बनाए रखने को कहा है ताकि निश्चित समयावधि के पहले भी कनेक्शन दिए जा सकें। मैदानी अमले को त्वरित गति से कार्य करने पर प्रोत्साहित किया जाएगा इसके लिए कर्मचारी का अंक आधारित मूल्यांकन किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में भुगतान के बाद 12 घंटे और ग्रामीण क्षेत्र में 24 घंटे के भीतर कनेक्शन जारी करने पर कर्मचारी को प्रोत्साहन अंक भी दिये जाएंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular