Tuesday, July 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ में कर्मचारियों को अब केंद्र के बराबर DA... निर्वाचन आयोग की...

छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों को अब केंद्र के बराबर DA… निर्वाचन आयोग की अनुमति के बाद 4% की बढ़ोतरी; 5 लाख अफसर-कर्मचारियों को फायदा

रायपुर: छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों के डीए (महंगाई भत्ते) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है। इसकी बढ़ोतरी को लेकर निर्वाचन आयोग ने बुधवार को स्वीकृति जारी कर दी है। इस अनुमति के बाद प्रदेश के करीब 5 लाख अधिकारियों और कर्मचारियों व पेंशनधारियों को इसका फायदा मिलेगा।

दरअसल, प्रदेश में कई कर्मचारी संगठन लगातार डीए में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि केंद्र के बराबर उन्हें महंगाई भत्ता मिलना चाहिए। अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 46 प्रतिशत डीए मिल रहा है, जबकि राज्य कर्मचारियों का 42 फीसदी ही है।

4 प्रतिशत DA के अनुसार वित्तीय लाभ

श्रेणीवेतनमान
प्रथम श्रेणी3800 से 5000
द्वितीय श्रेणी2500 से 3500
तृतीय श्रेणी1800 से 2200
चतुर्थ श्रेणी1000 से 1600
कुल शासकीय सेवक3.80 लाख
निर्वाचन आयोग की ओर से महंगाई भत्ता बढ़ाने की अनुमति जारी कर दी गई है।

निर्वाचन आयोग की ओर से महंगाई भत्ता बढ़ाने की अनुमति जारी कर दी गई है।

कर्मचारी संगठनों ने जताई खुशी

छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के कार्यालय मंत्री पंकज पांडेय ने कहा 4% डीए बढ़ने से कर्मचारी और अधिकारी वर्ग खुश है। इससे पहले राजस्थान और अन्य राज्य के कर्मचारियों DA बढ़ गया था, लेकिन छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों नही बढ़ा जिससे कर्मचारियों में मायूसी थी।

आचार संहिता के कारण निर्वाचन आयोग से कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने अनुमति की मांगी थी। कर्मचारियों को जो आशा थी कि दीपावली में हमें DA मिल जाएगा, लेकिन नहीं मिला। भारत निर्वाचन आयोग ने अनुमति दे दी है। कर्मचारियों में खुशी की भावना है इसके लिए हम धन्यवाद प्रेषित करते हैं

पूर्व सीएम रमन सिंह ने जताया आभार

इसे लेकर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने ‘X’ पर अपने पुराने पोस्ट को शेयर करते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी का धन्यवाद दिया है। उन्होंने लिखा कि माननीय छत्तीसगढ़ निर्वाचन अधिकारी आपका बहुत आभार और धन्यवाद।

उन्होंने लिखा कि, आपने हमारे छत्तीसगढ़ के अधिकारियों व कर्मचारियों के हित को ध्यान में रखकर यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। महंगाई भत्ते में वृद्धि से अब प्रशासन की सेवा में समर्पित सभी कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी, आप सभी को बहुत शुभकामनाएं।

आपको बता दें कि अपने जिस पोस्ट को पूर्व सीएम ने कोट किया वह 2 नवंबर का है जिसमें उन्होंने इसकी मांग करते हुए लिखा था कि “हमारे छत्तीसगढ़ के कर्मचारी सतत् प्रशासन की सेवा में समर्पित रहते हैं, उनकी निष्ठा को ध्यान में रखकर राज्य सरकार द्वारा 4% DA/DR प्रदान किया जाना चाहिए।

मैं @CEOChhattisgarh से आग्रह करता हूँ कि इस मामले पर संवेदनशीलता के साथ विचार करके जल्द ही कर्मचारियों को 4% DA प्रदान किया जाए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular