Tuesday, October 1, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- कोरोना की चौथी लहर का डर.. दिल्ली-...

BCC News 24: BIG न्यूज़- कोरोना की चौथी लहर का डर.. दिल्ली- महाराष्ट्र में कोरोना के नए केस लगातार बढ़ने से छत्तीसगढ़ में खतरा बढ़ा, स्वास्थ्य विभाग सभी जिलों से नए केस की रिपोर्ट मांगी 

रायपुर: देश के कुछ शहरों खासतौर पर दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना के नए केस बढ़ने के साथ ही छत्तीसगढ़ में खतरा बढ़ गया है। कोरोना की तीनों लहरों में ट्रेंड रहा है कि दिल्ली और महाराष्ट्र के बाद ही यहां संक्रमण बढ़ा है। जनवरी में तीसरी लहर का पीक गुजरने के बाद अब अप्रैल दूसरे सप्ताह से एक बार फिर महाराष्ट्र के मुंबई और दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं।

वहां के हालात की समीक्षा के बाद स्वास्थ्य विभाग सभी जिलों से नए केस को लेकर रिपोर्ट मांगी गई है। अफसरों से कहा गया है कि जितने भी नए केस मिल रहे हैं, उनकी डिटेल हिस्ट्री तैयार करें कि वे कहां से संक्रमित हुए हैं।

अगर नए मरीज मिले, तो स्वास्थ्य विभाग की ये तैयारी…
स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम में अब नए केस की हिस्ट्री की समीक्षा होगी। इसके माध्यम से ये ट्रेंड देखा जाएगा कि यहां के अलग-अलग जिलों में संक्रमित होने वालों की ट्रेवल हिस्ट्री है या नहीं? यानी वे किसी दूसरे शहर जाकर वहां किसी संक्रमित के संपर्क में आकर पॉजिटिव हुए हैं या नहीं? अगर नए पॉजिटिव मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है, तो ये पता लगाया जाएगा कि वे किन लोगों के संपर्क में रहे हैं।

उनके संपर्कों की तलाश कर पता लगाया जाएगा कि उनमें कोई कोरोना संक्रमित तो नहीं था, जिनके संपर्क में आकर संबंधित को कोरोना हुआ है। इतना ही नहीं कोरोना संक्रमित मरीज मिलने पर ये पता लगाया जाएगा कि वे किन किन लोगों के संपर्क में आए हैं। मरीज के संपर्क में आने वाले सभी संदिग्धों को क्वारेंटाइन किया जाएगा।

2 करोड़ के मास्क बिकते थे रोज, अभी डिमांड शून्य
कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान जब संक्रमण तेजी से बढ़ रहा था, तब राज्य में रोज औसत 2 करोड़ के मास्क बिक रहे थे। अकेले रायपुर में 3 लाख रोज मास्क की खपत हो गई थी। यानी 30 लाख के मास्क रायपुर जिले में ही बिक रहे थे। फरवरी के दूसरे सप्ताह से मास्क की बिक्री तेजी से घटी और पिछले एक माह से बिक्री पूरी तरह से शून्य हो गई है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सभी जिलों में 237 कोविड केयर सेंटर खोले गए थे। अभी सभी सेंटरों को बंद कर दिया गया है, लेकिन इनका स्ट्रक्चर तैयार है।

क्या है नया वैरिएंट एक्स-ई
फिलहाल एक्स-ई नया वैरिएंट खोजा गया है। ये बीए.1और बीए.2 से रिकंबाइंड होकर बना है। अब तक की रिसर्च में पता चला है कि ये ज्यादा खतरनाक नहीं है लेकिन किसी भी स्थिति में अलर्ट रहना जरूरी है। कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। यह एंडेमिक के रूप में मौजूद है।

कंट्रोल रूम प्रभारी ने बताया कि अभी गुरुवार को दिल्ली से मलेरिया कंट्रोल करने वाली विशेषज्ञों की टीम यहां सर्वे करने आई थी। उन्होंने भी दिल्ली की स्थिति को लेकर चिंता जताई थी। छत्तीसगढ़ में फिलहाल बहुत ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

एहतियात जरूरी क्योंकि
दुनिया के साथ देश में भी केस बढ़े हैं। महाराष्ट्र और दिल्ली से बड़ी संख्या में लोग आते-जाते हैं। इसलिए अफसरों ने सावधानी बरतने को कहा है। प्रोटोकॉल का पालन जरूरी है।
डॉ. सुभाषा मिश्र, राज्य महामारी नियंत्रण प्रभारी

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular