Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- पुतिन को सता रहा ‘हत्या’ का डर.....

BCC News 24: BIG न्यूज़- पुतिन को सता रहा ‘हत्या’ का डर.. जहर देने के खौफ के चलते 1000 पर्सनल स्टाफ को नौकरी से हटाया, इनमें कुक और कपड़े धोने वाले भी शामिल

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने पर्सनल स्टाफ के लगभग 1000 सदस्यों को हटा दिया है। दरअसल पुतिन को डर है कि कहीं ये लोग उन्हें जहर न दे दें। जिन लोगों को हटाया गया है उनमें बॉडी गार्ड, कुक, कपड़े धोने वाले और निजी सचिव शामिल है।

इन सभी को फरवरी महीने में ही हटाया गया है। हटाए गए लोगों की जगह जिन्हें रखा गया है उनके बारे में पूरी तहकीकात की गई है। मालूम हो कि पुतिन के आदेश से रूसी सेना ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला कर दिया है। यूक्रेन पर हमले की वजह से रूस और उसके सहयोगियों पर दुनियाभर में कठोर प्रतिबंध लगाए हैं।

अमेरिकी सांसद ने जताया संदेह
अमेरिका के साउथ कैरोलिना के सांसद लिंडसे ग्राहम ने रूस के राष्ट्रपति की हत्या किए जाने की बात कही है। ग्राहम ने इस महीने की शुरुआत में पुतिन की तुलना तानाशाह एडोल्फ हिटलर से की थी। उन्होंने कहा था कि युद्ध को खत्म करने का एकमात्र तरीका ये है कि कोई इस व्यक्ति की हत्या कर दे।

जहर देने के लिए बदनाम है क्रेमलिन
लिंडसे ग्राहम ने डेली बीस्ट से बातचीत में कहा कि पुतिन को जहर देने या दिलवाने का काम किसी विदेशी सरकार द्वारा नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘क्रेमलिन (रूसी राष्ट्रपति कार्यालय) के भीतर से इसका प्रयास होगा।

रूसी खुफिया विभाग संभवतः एकमात्र ऐसा संस्थान बचा है, जो लोगों की हत्या के लिए उन्हें जहर देता है।’ जहर दिए जाने की घटनाओं को पहले क्रेमलिन ​​​​​​​से जोड़कर देखा जाता था। क्रेमलिन के आलोचकों को नर्व एजेंट नोविचिक दिया जाता था।​​​​​​​

पुतिन के सबसे बड़े आलोचक एलेक्सी नवालनी को अगस्त 2020 में नोविचिक दिया गया था, लेकिन इलाज मिलने की वजह से वह जीवित बच गए थे। अभी वह रूस की एक जेल में बंद हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular