Monday, October 7, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- JNU में नॉनवेज पर छिड़ी लड़ाई.. रामनवमी...

BCC News 24: BIG न्यूज़- JNU में नॉनवेज पर छिड़ी लड़ाई.. रामनवमी के दौरान हॉस्टल में मांसाहार परोसने पर भिड़े ABVP और लेफ्ट गुट, कई स्टूडेंट घायल, FIR दर्ज

नईदिल्ली: दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में रविवार शाम छात्रों के दो गुटों के बीच नॉनवेज खाने को लेकर हिंसक झड़प हो गई। इसमें कई छात्र घायल हो गए। ABVP सदस्यों ने​​​​ लेफ्ट विंग पर रामनवमी पर पूजा नहीं करने देने का आरोप लगाया है। उनका कहना था कि आज रामनवमी पर दोपहर 3.30 बजे छात्रों ने पूजा और हवन रखा था। लेफ्ट विंग वालों ने वहां पहुंचकर पूजा नहीं करने दी, बाद में खाने पर विवाद की बात करने लगे। हिंसक झड़प के बाद दोनों ही गुटों के मेंबर्स ने थाने पर रातभर प्रदर्शन किया। इस मामले पर अब एफआईआर भी दर्ज कर ली गई है।

रामनवमी और इफ्तार पार्टी एकसाथ थी
JNU के कावेरी हॉस्टल में रामनवमी और इफ्तार पार्टी एकसाथ थी। इफ्तार पार्टी में नॉनवेज भी रखा गया था। इसी को लेकर विवाद शुरू हुआ। एक गुट का कहना था कि पूजन के दिन नॉनवेज को मेन्यू में नहीं रखना चाहिए। खाने को लेकर दोनों गुटों में बातचीत अचानक मारपीट में तब्दील हो गई।

मारपीट की घटना के बाद थाने के सामने प्रदर्शन करते JNU के छात्र।

मारपीट की घटना के बाद थाने के सामने प्रदर्शन करते JNU के छात्र।

ABVP ने रामनवमी में नॉनवेज में लगाई थी रोक
वहीं, जेएनयू स्टूडेंट्स यूनियन और लेफ्ट विंग के छात्रों ने ABVP पर नॉनवेज खाने से रोकने का आरोप लगाया है। घटना जेएनयू के कावेरी हॉस्टल की है। यहां हर रविवार को स्पेशल मील के तहत नॉनवेज बनता है। ABVP का कहना था कि राम नवमी के दिन नॉनवेज नहीं बनने देंगे। इसी को लेकर विवाद बढ़ा और बात हिंसा तक बढ़ गई।

जेएनयू डीन ने छात्रों संग खाया खाना
हंगामे के बाद जेएनयू के डीन सुधीर प्रताप एक्शन में दिखे। उन्होंने ABVP और लेफ्ट विंग के छात्रों के साथ बैठकर कावेरी हॉस्टल में खाना खाया। उनकी कोशिश थी कि दोनों पक्षों के तरफ से मामले को शांत किया जाए। कावेरी हॉस्टल में वाइस चांसलर डीन ऑफ स्टूडेंट्स ने सभी छात्रों के साथ बातचीत भी की। इधर, जेएनयू मेस विवाद पर वीएचपी प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि किसी के साथ मारपीट की बात सामने नहीं आयी है।

डीन सुधीर प्रताप ने दोनों गुटों के साथ बैठकर खाना खाया और मामले को शांत करने की कोशिश की।

डीन सुधीर प्रताप ने दोनों गुटों के साथ बैठकर खाना खाया और मामले को शांत करने की कोशिश की।

मारपीट में कई छात्र घायल, पुलिस एक्शन में आई
यूनिवर्सिटी की सूचना पर पुलिस वहां पहुंची। डीसीपी मनोज सी. ने बताया कि घटना में कुछ छात्र घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है। पुलिस के मुताबिक, स्थिति को नियंत्रण में कर लिया है। डीसीपी ने कहा कि इस घटना में जो भी दोषी होंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। दिल्ली पुलिस ने बताया कि जेएनयूएसयू, SFI, DSF और AISA के छात्रों ने ABVP के कुछ छात्रों के खिलाफ केस दर्ज करवाया है। जिसके तहत IPC की धारा 323/341/509/506/34 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस के मुताबिक, ABVP के छात्रों ने भी लेफ्ट विंग के छात्रों के खिलाफ शिकायत दर्ज की है।

AISA के अध्यक्ष बोले- पुलिस तमाशा देख रही थी
ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) के अध्यक्ष और जेएनयूएसयू के पूर्व अध्यक्ष एन साई बालाजी ने कहा कि रविवार को शाम 4-5 बजे के करीब उन्हें सुचना मिली कि ABVP के कुछ छात्रों ने मेस मैनेजर को नॉन-वेज खाना बंद करने की धमकी दी, चिकन वेंडर को भगा दिया और मेस कमेटी के सदस्यों पर हमला किया।

AISA के अध्यक्ष एन साई बालाजी के मुताबिक, ABVP के कुछ छात्रों ने महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार किया, उनका यौन और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया।

AISA के अध्यक्ष एन साई बालाजी के मुताबिक, ABVP के कुछ छात्रों ने महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार किया, उनका यौन और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया।

उन्होंने डीन और वार्डन को कहा कि ऐसी चीजें नहीं होनी चाहिए। पसंद के अनुसार खाने की आजादी होनी चाहिए, शाकाहारी भोजन हमेशा होता है। बालाजी ने कहा, ‘हमने देखा कि ABVP के सदस्य कावेरी छात्रावास के गेट के बाहर से पथराव कर रहे थे। उन्होंने महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार किया, उनका यौन और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया। हमें किसी की प्रार्थना से कोई समस्या नहीं है। एसएचओ वहीं खड़े रहे और कुछ नहीं किया’

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular