Tuesday, April 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG न्यूज़: छत्तीसगढ़ से जाते हुए विदेशी कलाकार रो पड़े.. अफ्रीकन लड़की...

CG न्यूज़: छत्तीसगढ़ से जाते हुए विदेशी कलाकार रो पड़े.. अफ्रीकन लड़की ने पुलिसकर्मी को गले लगाया; गाया- मेरे ये गीत याद रखना, कभी अलविदा न कहना…

रायपुर: छत्तीसगढ़ में राज्योत्सव के बाद रायपुर से लौटते हुए विदेशी कलाकारों के आंखों में आंसू थे। एयरपोर्ट पर माहौल खुशियों से भरा भी दिखा और जरा गमगीन भी। रायपुर में आयोजित राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में आए विदेशी कलाकार शुक्रवार को विदा हो गए। जाते-जाते अफ्रीकन कलाकारों की आंखों में आंसू आ गए। अफ्रीकन लड़कियों ने उनकी सुरक्षा में तैनात स्टाफ और पुलिसकर्मियों को गले लगाया और रोने लगे।

चेहरे पर खुशी आंखों में आंसू।

चेहरे पर खुशी आंखों में आंसू।

टोगो देश से आए कलाकारों ने जाते-जाते एयरपोर्ट पर छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया का नारा लगाया। मालदीव से आए कलाकारों ने चलते-चलते मेरे ये गीत याद रखना सॉन्ग गाकर इंडिया और छत्तीसगढ़ को अलविदा कहा। आदिवासी नृत्य महोत्सव में 9 देशों के कलाकर शामिल हुए। मोजांबिक, मंगोलिया, न्यूजीलैंड, सर्बिया, टोंगो, मालदीव, रूस, इंडोनेशिया और इजिप्ट जैसे देशों के कलाकारा आए थे। साइंस कॉलेज ग्राउंड में इन कलाकारों ने अपने देश की संस्कृति के नृत्य प्रस्तुत किए।

मंगोलिया के कलाकार।

मंगोलिया के कलाकार।

मंगोलियन देश के नर्तक दल के 10 प्रतिभागी ‘रायपुर बाय रायपुर बाय’ और अपने टूटी फूटी जुबान में छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’ कहते हुए एयरपोर्ट से विदा हुए। उन्होंने राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में मंगोलियन डांस ,जोरून जोरून, प्रस्तुत किया था। समूह के मुखिया इनखबोल्ड ने कहा छत्तीसगढ़ आना उनका अच्छा अनुभव रहा। मौका मिला तो दोबारा आएंगे ।

भारत के कई राज्यों से कलाकार यहां पहुंचे थे।

भारत के कई राज्यों से कलाकार यहां पहुंचे थे।

भारत के अलग-अलग राज्यों की संस्कृति भी देखने को मिली। भारत के कुल 1400 कलाकार इस महोत्सव में शामिल हुए। 2021 के आदिवासी नृत्य महोत्सव में सात देशों के कलाकार आये थे। 2019 में आयोजित पहले राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में पांच देशों के सांस्कृतिक प्रतिनिधि शामिल हुए थे।

रशियन कलाकारों का डांस।

रशियन कलाकारों का डांस।

विजेता टीमों का सम्मान
फसल कटाई की श्रेणी में पहला स्थान छत्तीसगढ़ के करमा नृत्य को- राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के पुरस्कार भी इस अवसर पर दिये गये। फसल कटाई की श्रेणी में प्रथम स्थान पर छत्तीसगढ़ के करमा नृत्य को, दूसरे स्थान पर ओडिशा के ढेंगसा नृत्य को और तीसरे स्थान पर हिमाचल प्रदेश के गद्दी नृत्य को पुरस्कृत किया गया।

विदेशी कलाकारों की कला ने सभी का ध्यान खींचा।

विदेशी कलाकारों की कला ने सभी का ध्यान खींचा।

विवाह संस्कार में पहला स्थान सिक्किम को- विवाह संस्कार एवं अन्य श्रेणी में पहला स्थान सिक्किम को, दूसरा स्थान ओडिशा को और तीसरा स्थान झारखंड को मिला। विशेष ज्यूरी सांत्वना सम्मान असम को और गुजरात को मिला। इसके अलावा विदेश से आये कलाकारों का भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सम्मान किया।

मुख्यमंत्री ने सभी कलाकारों को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने सभी कलाकारों को सम्मानित किया।

कृषि विभाग की प्रदर्शनी को पहला स्थान- इस मौके पर विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी भी पुरस्कृत की गई। पहला स्थान कृषि विभाग को, दूसरा स्थान ऊर्जा विभाग को और तीसरा स्थान वन विभाग को मिला। सार्वजनिक उपक्रमों की श्रेणी में पहला पुरस्कार बाल्को, दूसरा पुरस्कार एनएमडीसी तथा तीसरा पुरस्कार एनटीपीसी को मिला।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular