Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- रायगढ़ में 5 लाख की ठगी.. स्वसहायता...

BCC News 24: CG न्यूज़- रायगढ़ में 5 लाख की ठगी.. स्वसहायता समूह की महिलाओं के नाम पर लोन निकालकर ठगी, निजी बैंक की भूमिका भी संदिग्ध

छत्तीसगढ़: रायगढ़ में 20 महिलाओं के नाम पर लोन निकालकर 5 लाख रुपए की ठगी की गई है। मामला पुसौर थाना क्षेत्र का है। आरोपी महिला ने स्वसहायता समूह की सदस्यों को लोन निकलवाने में मदद करने का झांसा देकर वारदात को अंजाम दिया। पुलिस ने फिलहाल आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया है, जिसका नाम पालवती चौहान है। इसकी तलाश पुलिस लंबे समय से कर रही थी। फिलहाल एक आरोपी अभी फरार है, जिसकी गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है। बैंक के कर्मचारी भी शक के घेरे में हैं।

रायगढ़ के एडिशनल एसपी लखन पटले ने बताया कि 2018 में कसाईपाली गांव में आरोपी महिला पालवती चौहान ने स्वसहायता समूह की महिलाओं से लोन लेने के लिए फॉर्म भरवाया। फॉर्म भरने के बाद महिला ने HDFC बैंक से लोन ले लिया। गांव की 20 महिलाओं ने 25-25 हजार रुपए का लोन मिलने की उम्मीद से फॉर्म भरा था, लेकिन पालवती चौहान ने अपने साथी अमरनाथ कर्ष के साथ मिलकर ठगी की घटना को अंजाम दिया।

HDFC की रायगढ़ शाखा से लोन तो मिल गया, लेकिन आरोपियों ने उस रुपए का इस्तेमाल अपने लिए किया। महिला समूह को इसकी भनक भी नहीं लगी। बाद में जब महिलाओं को बैंक से लोन चुकाने के लिए नोटिस मिला, तब जाकर उन्हें अपने साथ हुई ठगी का पता चला। महिलाओं ने तुरंत इसकी शिकायत पुलिस से की। फिलहाल पुलिस ने आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि अमरनाथ कर्ष की तलाश जारी है।

बैंक की भूमिका भी संदिग्ध

एडिशनल एसपी ने बताया कि मामले में HDFC बैंक के अधिकारियों की भूमिका भी संदिग्ध है, क्योंकि जब भी किसी को लोन दिया जाता है, तो उसका पूरा ब्योरा बैंक में दर्ज होता है। वहीं आवेदक के हस्ताक्षर के बिना किसी को लोन नहीं मिल सकता। मगर HDFC बैंक में नियम के विपरीत लोन दिया गया है।

जिले में ठगों का नेटवर्क

ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी पुसौर क्षेत्र के औरदा गांव की महिलाओं ने भी एसपी को लिखित में इसी तरह की शिकायत दी है, जिसकी जांच चल रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular