Tuesday, May 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: 4 करोड़ से अधिक की ठगी.. 6 साल में पैसा दोगुना...

CG: 4 करोड़ से अधिक की ठगी.. 6 साल में पैसा दोगुना करने का देता था झांसा; डायरेक्टर को उज्जैन से गिरफ्तार कर छत्तीसगढ़ लाई पुलिस

छत्तीसगढ़: जशपुर पुलिस ने चिटफंड कंपनी के नाम पर 4 करोड़ से अधिक की ठगी करने वाले आरोपी डायरेक्टर को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी दिनेश सैनी को मध्य प्रदेश के उज्जैन से गिरफ्तार कर मंगलवार शाम को जशपुर लाया गया। आरोपी ने चिटफंड कंपनी में पैसे दोगुने करने का झांसा देकर छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में 4 करोड़ से अधिक की ठगी की थी।

मामले में दो अन्य आरोपी अभी फरार हैं, जिनकी तलाश पुलिस सरगर्मी से कर रही है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, जशपुर जिले के कुनकुरी थाना क्षेत्र में शुष्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के नाम से चिटफंड कंपनी संचालित हो रही थी। कंपनी का डायरेक्टर दिनेश सैनी था। कंपनी के खिलाफ अरुणा लकड़ा (35 वर्ष) ने इस साल 26 जून को ठगी का केस दर्ज कराया।

6 साल में पैसा दोगुना करने की कहता था बात

पीड़िता ने अपनी शिकायत में कहा कि शुष्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टर दिनेश सैनी ने अपने 2 अन्य साथियों के साथ मिलकर 6 साल में पैसा दोगुना करने और अधिक ब्याज देने के नाम पर उससे 17 लाख 50 हजार रुपए ले लिए। उसे 24 बॉन्ड पेपर भी दिए गए थे। कंपनी ने 540 प्रिंटेड चेक भी दिए, जिसमें 1200 रुपए का प्रिंट और हस्ताक्षर किया हुआ था। 6 साल बाद इस चेक के माध्यम से हर महीने 1200 रुपए देने की बात कंपनी के डायरेक्टर ने कही थी, लेकिन 6 साल बीत जाने के बाद भी कंपनी ने कोई पैसा नहीं दिया। साथ ही कुनकुरी में संचालित ऑफिस ब्रांच को भी बंद कर दिया।

आरोपी दिनेश सैनी को लाया गया जशपुर।

आरोपी दिनेश सैनी को लाया गया जशपुर।

जिसके बाद पीड़िता को अपने साथ ठगी का अहसास हुआ और उसने कुनकुरी थाने में आरोपी डायरेक्टर के खिलाफ मामला दर्ज कराया। कुनकुरी पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू की। साइबर सेल की भी मदद ली गई। पुलिस को जांच में पता चला कि आरोपी दिनेश सोनी फिलहाल मध्य प्रदेश के उज्जैन में रह रहा है। लीड मिलते ही पुलिस टीम तुरंत उज्जैन के लिए रवाना हो गई।

उज्जैन के साजा से आरोपी की गिरफ्तारी

एसपी डी रविशंकर के निर्देश पर कुनकुरी थाना प्रभारी भास्कर शर्मा के नेतृत्व में जशपुर पुलिस की टीम ने मध्यप्रदेश पुलिस के सहयोग से आरोपी दिनेश सैनी को गिरफ्तार कर लिया है।मंगलवार को आरोपी को गिरफ्तार कर जशपुर लाया गया। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसने अपने साथियों के साथ मिलकर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी की है।

थाना प्रभारी कुनकुरी भास्कर शर्मा ने दी जानकारी।

थाना प्रभारी कुनकुरी भास्कर शर्मा ने दी जानकारी।

छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में करोड़ों की ठगी

पुलिस ने बताया कि इन आरोपियों के खिलाफ छत्तीसगढ़ के जिला रायगढ़, दुर्ग, बलौदाबाजार, धमतरी, रायपुर और मध्य प्रदेश राज्य के उज्जैन व मंडीदीप थाने में मामला दर्जन है। इस मामले में फरार दो अन्य आरोपियों की तलाश पुलिस कर रही है। जानकारी के मुताबिक, आरोपियों के खिलाफ रायगढ़ जिले के निवेशकों से 19 लाख 15 हजार 311 रुपए, दुर्ग जिले में 2 करोड़ 57 लाख, धमतरी जिले में 1 करोड़ 10 लाख और जशपुर जिले के निवेशक से 17 लाख 50 हजार रुपए की ठगी की गई है। शुष्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टर दिनेश सैनी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

बलौदाबाजार-भाटापारा में भी चिटफंड कंपनी पर कार्रवाई

बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस टीम ने भी मंगलवार को चिटफंड कंपनी गरिमा रियल एस्टेट के 4 आरोपी डायरेक्टरों को गिरफ्तार कर लिया। चारों आरोपियों को राजस्थान राज्य के धौलपुर से गिरफ्तार किया गया। गरिमा रियल एस्टेट कंपनी के खिलाफ थाना सिटी कोतवाली और सुहेला में अपराध दर्ज था।

बलौदाबाजार में भी चिटफंड कंपनी के डायरेक्टरों पर शिकंजा।

बलौदाबाजार में भी चिटफंड कंपनी के डायरेक्टरों पर शिकंजा।

चिटफंड कंपनी ने विभिन्न समयावधि में रकम दोगुना करने का लालच देकर लोगों को ठगी का शिकार बनाया गया था। इस चिटफंड कंपनी ने 27 करोड़ 61 लाख 80 हजार 361 रुपए की ठगी की है। इससे पहले भी गरिमा रियल एस्टेट कंपनी के 2 डायरेक्टरों को गिरफ्तार किया गया था। आरोपियों में शिवराम कुशवाहा, जितेंद्र कुशवाहा, बनवारी लाल, विजेंद्र पाल सिंह शामिल हैं। ये चारों आरोपी राजस्थान के धौलपुर के रहने वाले हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular