Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: कोरबा- अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर 01 से...

BCC News 24: कोरबा- अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर 01 से 15 अक्टूबर तक निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर

  • मेडिकल कॉलेज संबद्ध जिला अस्पताल और सभी सीएचसी में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों का किया जाएगा समुचित स्वास्थ्य जांच और इलाज

कोरबा (BCC NEWS 24): अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस 01 अक्टूबर के अवसर पर 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों के स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। कोरबा शहर स्थित स्व. बिसाहूदास महंत शासकीय मेडिकल कॉलेज संबद्ध जिला चिकित्सालय एवं विकास खंड स्तरीय समस्त स्वास्थ्य केंद्रों में 01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2022 तक निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण का आयोजन किया जाएगा। इसमें 60 वर्ष की उम्र से अधिक वृद्धजनों को समुचित परामर्श, जांच एवं उपचार तथा रेफरल सुविधा प्रदान की जाएगी। शिविर के माध्यम से वृद्धजनों में होने वाले संचारी एवं गैर संचारी रोगों के बारे में जानकारी देते हुए परीक्षण किया जाएगा एवं लाक्षणिक मरीजों के रोकथाम एवं उपचार के संबंध में जानकारी दी जाएगी। शिविर में आने वाले समस्त लोगों का आयुष्मान कार्ड एवं हेल्थ आईडी बनाई जाएगी, साथ ही राष्ट्रीय व्योवृद्ध स्वास्थ देखभाल कार्यक्रम के तहत येलो कार्ड की सुविधा प्रदान की जाएगी।

सीएमएचओ ने बताया की शिविर में वृद्ध जनों के लिए हड्डी रोग, नेत्र रोग, स्त्री रोग, दंत रोग, नाक कान गला रोग, मेडिसिन विभाग, सर्जरी विभाग, क्षय रोग, मनोरोग आदि सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। साथ ही फिजियोथेरेपी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा जरूरतमंद लोगों को आवश्यक रिहैबिलिटेशन उपकरण समाज कल्याण विभाग से समन्वय कर प्रदान की जाएगी। किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर स्वास्थ्य कार्यकर्ता से सलाह ले सकते हैं। जिले के समस्त हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में वृद्धजनों के लिए इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने  अपील की है कि इस पखवाड़े में 60 वर्ष से अधिक उम्र के अधिक से अधिक वृद्धजन अपने स्वास्थ्य की निशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ उठाएं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular