Tuesday, June 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: कोरबा- अगले महीने से उड़द, मूंग और मार्च से...

BCC News 24: कोरबा- अगले महीने से उड़द, मूंग और मार्च से अरहर की होगी समर्थन मूल्य पर खरीदी, कोरबा सहित राज्य के 20 जिलों में स्टेट वेयर हाउस के गोदाम होंगे उपार्जन केंद्र..

  • किसानों का एकीकृत किसान पोर्टल में तेजी से पंजीयन कराने के निर्देश
  • मूंग और उड़द का समर्थन मूल्य 6600 प्रति क्विंटल , अरहर की होगी 7755 रुपए प्रति क्विंटल में खरीदी
  • मुख्यमंत्री ने किसानों के हित और प्रोत्साहन के लिए मंडी शुल्क और कृषक कल्याण शुल्क के भुगतान से दी छूट

कोरबा (BCC NEWS 24): छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किसानों से समर्थन मूल्य पर  उड़द, मूंग और अरहर की खरीदी को लेकर जोरो से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। पीएम आशा अभियान के तहत राज्य में मूंग और उड़द की खरीदी अगले महीने 17 अक्टूबर से लेकर 16 दिसंबर 2022 तक की जाएगी , जबकि अरहर की खरीदी 13 मार्च 2023 से 12 मई 2023 के मध्य होगी। किसानों से मूंग और उड़द की खरीदी 6600 प्रति क्विंटल की दर से तथा अरहर की खरीदी 7755 रुपए प्रति क्विंटल की दर से होगी। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किसानों के हित तथा मूंग ,उड़द और अरहर की खरीदी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मंडी शुल्क और कृषक कल्याण शुल्क के भुगतान से पूर्णतः छूट दे दी है ।

राज्य में मूंग ,उड़द और अरहर की खरीदी के लिए कोरबा सहित 20 जिलों के स्टेट वेयरहाउस के गोदाम को उपार्जन एवं भंडारण केंद्र के रूप में चयनित किया गया है। वेयर हाउस के ये गोदाम डब्ल्यूआरडीए से प्रमाणित है । कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ कमलप्रीत सिंह ने कृषि विभाग के अधिकारियों को राज्य में मूंग, उड़द और अरहर की खेती करने वाले किसानों का एकीकृत किसान पोर्टल में शीघ्र  पंजीयन कराने को कहा है । पंजीकृत किसानों से उड़द, मूंग और अरहर का उपार्जन किया जाना है, जिसकी जानकारी एपीआई के माध्यम से नाफेड के ई-समृद्धि पोर्टल में साझा की जानी है । उड़द, मूंग,अरहर की समर्थन मूल्य पर खरीदी के संबंध में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार को प्रेषित अपनी रिपोर्ट में कृषि उत्पादन आयुक्त ने छत्तीसगढ़ में इसके लिए की गई तैयारियों का विस्तृत  ब्यौरा भेजा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular