Sunday, May 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए खुशखबरी... सरकारी कॉलेजों में लैब टेक्नीशियन के...

छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए खुशखबरी… सरकारी कॉलेजों में लैब टेक्नीशियन के 260 पदों पर होगी भर्ती, व्यापमं से होगी परीक्षा; आवेदन शुरू

रायपुर: उच्च शिक्षा से संबद्ध प्रदेश के शासकीय कॉलेजों में लैब टेक्नीशियन के 260 पदों पर भर्ती होगी। व्यापमं से परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इतने पद पर भर्ती के बाद भी प्रयोगशाला तकनीशियन के 377 पद खाली रहेंगे। दरअसल, प्रदेश में 285 शासकीय कॉलेज हैं। इनमें लैब टेक्नीशियन 1204 पोस्ट स्वीकृत है। वर्तमान समय में 567 पद भरे हैं और 637 खाली है। नई भर्ती के लिए व्यापमं से परीक्षा कब होगी यह अभी तय नहीं है। लोक सभा चुनाव के बाद ही इसकी परीक्षा होने की संभावना है।

प्रयोगशाला तकनीशियन की भर्ती के लिए पिछले साल अक्टूबर में विज्ञापन जारी किए गए थे। अब आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई है। ऑनलाइन आवेदन 18 फरवरी तक किए जा सकते हैं। जबकि आवेदन में त्रुटि सुधार 19 फरवरी से 21 फरवरी तक होगा। इस पोस्ट के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक उपाधि के साथ संबंधित प्रयोगशाला का विषय जैसे, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, बॉटनी, जियोग्राफी, होमसाइंस, एंथ्रोपाेलॉजी, साइकोलॉजी, जियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, सैन्य विज्ञान एवं सूचना प्रौद्योगिकी में से किसी एक विषय का स्नातक स्तर पर अनिवार्य विषय के रूप में होना आवश्यक है।

100 नंबर की होगी परीक्षा, माइनस मार्किंग का प्रावधान भी

उच्च शिक्षा प्रयोगशाला तकनीशियन की भर्ती की परीक्षा 100 नंबर की होगी। इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। माइनस मार्किंग का प्रावधान भी है। यानी गलत जवाब पर नंबर कंटेंगे। परीक्षा के लिए सिलेबस भी जारी किया गया है। इसके अनुसार सामान्य विज्ञान से 60 नंबर के प्रश्न आएंगे। इनमें बायोलॉजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, जियोग्राफी, होमसाइंस और पर्यावरण विषय से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। इसी तरह सामान्य अध्ययन जैसे, भारत का भौतिक, आ​र्थिक और सामाजिक भूगोल। छत्तीसगढ़ का इतिहास और स्वतंत्रता आंदोलन में छत्तीसगढ़ का योगदान के अलावा अन्य से भी 20 नंबर के 20 प्रश्न आएंगे। इसी तरह कंप्यूटर की सामान्य जानकारी से भी 20 नंबर के सवाल आएंगे।

प्रयोगशाला परिचालक, भृत्य के लिए भी निकली ​थी वैकेंसी

उच्च शिक्षा विभाग की ओर प्रयोगशाला परिचालक, भृत्य, चौकीदार, स्वीपर समेत अन्य पदों पर भर्ती होगी। पिछले साल उच्च शिक्षा विभाग से ही अक्टूबर में आवेदन मंगाए गए थे। कुल 880 पदों के लिए यह भर्ती होगी। इसमें प्रयोगशाला परिचालक के सबसे ज्यादा 430 पद, भृत्य के 210 पद, चौकीदार के 210 और स्वीपर के 30 पद शामिल हैं।भर्ती को लेकर जल्द ही उच्च शिक्षा विभाग निर्देश जारी होंगे।

राज्य न्यायालयिक विज्ञान प्रयोगशाला में 16 पदों के लिए होगी भर्ती, फॉर्म 11 तक

राज्य न्यायालयिक विज्ञान प्रयोगशाला के तहत प्रयोगशाला सहायक व प्रयोगशाला तकनीशियन के 16 पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन 11 फरवरी तक भरे जाएंगे। ऑनलाइन फार्म में त्रुटि सुधार 12 से 14 फरवरी तक किए जा सकेंगे। प्रयोगशाला सहायक के 8 और प्रयोगशाला तकनीशियन के 8 पदों पर भर्ती होगी।

यह परीक्षा भी व्यापमं से ली जाएगी। जानकारी के मुताबिक छात्रावास अधीक्षक, डाटा एंट्री ऑपरेटर, परिचारक जैसे पदों पर भर्ती के लिए आचार संहिता से पहले विज्ञापन जारी हुआ था। इनकी वैकेंसी अभी नहीं निकली है। प्रयोगशाला तकनीशियन भर्ती के​ लिए ऑनलाइन आवेदन व विस्तृत जानकारी व्यापमं की वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जारी की गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular