Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का केंद्रीय मंत्री को...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का केंद्रीय मंत्री को पत्र.. कहा- यूक्रेन से लौटे छात्र-छात्राओं को देश के कॉलेज में दें एडमिशन, आगे की पढ़ाई को लेकर चिंता जताई

रायपुर: यू्क्रेन में युद्ध के हालात के कारण लौटे मेडिकल छात्र- छात्राओं की आगे की पढ़ाई को लेकर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने चिंता जताई है। इस संबंध में उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखा है। उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर सुझाव दिया कि इन छात्र-छात्राओं को देश के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में एक तय प्रक्रिया के तहत समायोजित किया जाए। उन्होंने लिखा है कि यदि ऐसा किया जाता है तो वे इसके लिए सहर्ष तैयार होंगे। सिंहदेव ने लिखा कि यूक्रेन से भारतीय मूल के छात्र वापस अपने देश लौट रहे हैं। इसमें छत्तीसगढ़ के छात्र भी शामिल हैं।

वर्तमान परिदृश्य में यूक्रेन में युद्ध समाप्ति और हालात सामान्य होने की स्थिति अनिश्चित है। अपनी गाढ़ी कमाई खर्च कर यूक्रेन में बच्चों को मेडिकल की पढ़ाई कराने वाले माता- पिता एवं अभिभावक बच्चों के भविष्य एवं आगे की शिक्षा को लेकर काफी चिंतित हैं। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने लिखा कि वर्तमान में यूक्रेन एवं अन्य देशों से मेडिकल की शिक्षा पूरी करने वाले भारतीय छात्रों के रजिस्ट्रेशन के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट का प्रावधान है।

इसी तरह इसे भी विशेष प्रकरण मानते हुए प्रभावित छात्रों के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए विचार-विमर्श के बाद ऐसी पद्धति अपनाई जाए, जिसमें सभी छात्रों के अध्ययन की समयावधि को आधार मानकर स्क्रीनिंग टेस्ट द्वारा मूल्यांकन किया जाए। इसके बाद इनको देश के मेडिकल कॉलेजों में अतिरिक्त सीटें आबंटित कर समायोजित किया जाए ताकि इनका भविष्य सुरक्षित हो सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular