Monday, September 30, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG बिग न्यूज़- छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल...

BCC News 24: CG बिग न्यूज़- छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल समाप्त.. 26 सूत्रीय मांगों पर बनी सहमति, तीन दिन की हड़ताल अवधि का भी मिलेगा वेतन

रायपुर: छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के बैनर तले आयोजित स्वास्थ्य कर्मियों की तीन दिवसीय हड़ताल समाप्त हो गई है। बुधवार दोपहर हड़ताल खत्म होने से पहले प्रमुख स्वास्थ्य सचिव ने संघ के प्रतिनिधिमंडल को चर्चा के लिए बुलाया था, जिसमें उनकी 26 सूत्रीय मांगों पर सकारात्मक चर्चा की गई और वेतन विसंगति दूर करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश भी स्वास्थ्य सचिव ने दिया है। इसके साथ ही तीन दिन के हड़ताल को कार्य दिवस मानते हुए वेतन भुगतान करने के संबंध में निर्देश दिया गया है।

छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के आव्हान पर प्रदेश के सभी स्वास्थ्य कर्मचारी 11 से 13 अप्रैल तक हड़ताल पर थे। इसमें राज्य भर के तकरीबन 30 हजार कर्मचारी शामिल हुए। कर्मचारी अपनी 26 सूत्रीय मांगों को लेकर कामकाज ठप कर दिया था। इसके चलते सिम्स सहित जिला अस्पताल में मरीजों को परेशानी हुई और जरूरी जांच भी नहीं हो पाई थी। बुधवार को हड़ताल वापस लेने के लिए संघ के प्रतिनिधि मंडल के साथ प्रमुख स्वास्थ्य सचिव मनिंदर कौर द्विवेदी सहित अफसरों के साथ बैठक हुई। जिसमें उनकी सभी मांगों पर बिंदुवार चर्चा की गई।

बिलासपुर में भी स्वास्थ्यकर्मियों ने मोर्चा खोल रखा था।

बिलासपुर में भी स्वास्थ्यकर्मियों ने मोर्चा खोल रखा था।

संघ के नेता बोले- हड़ताल अवधि का मिलेगा वेतन
संघ के प्रातांध्यक्ष ओपी शर्मा और बिलासपुर जिला अध्यक्ष अमरू साहू ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव के साथ चर्चा में आलोक मिश्रा, मो. असलम, एसपी देवांगन सहित अन्य शामिल हुए। सार्थक चर्चा के दौरान जिन प्रमुख मांगों पर सहमति बनी है। उसमें वेतन विसंगति दूर करने के लिए प्रस्ताव बनाकर 7 दिन के भीतर भेजने की बात कही गई है।

हड़ताल के पहले दिन जांजगीर में मरीजों को परेशान होना पड़ा था।

हड़ताल के पहले दिन जांजगीर में मरीजों को परेशान होना पड़ा था।

इसी तरह ओपीडी की समय सारणी में बदलाव, पुलिस विभाग की तरह स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारीयों को 13 माह का वेतन देने, तीन एवं चार इन्क्रीमेंट का लाभ देने, स्टाफ नर्स सहित चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी को घुलाई भत्ता देने के साथ ही स्टाफ नर्स और ड्रेसर पद का पदनाम परिवर्तन करने, रेडियोग्राफर को विकिरण भत्ता देने, एमएलटी को जोखिम भत्ता देने, दैनिक वेतनभोगी एवं संविदा कर्मचारियों के नियमितिकरण की कार्रवाई शासन स्तर पर होने, सर्विस की गांरटी देने, जीवनदीप समिति के कर्मचारीयों के नियमितिकरण के लिए प्रस्ताव भेजने, आयुर्वेद विभाग मे कार्यरत अंशकालिक स्वच्छकों का नियमितिकरण, एमएलटी नेत्र सहायक अधिकारियों एवं रेडियोग्राफरों का शैक्षणिक योग्याताओं को अपग्रेड करने का प्रस्ताव सहित अन्य सभी मांगों पर सहमति बनी है। कर्मचारियों के तीन दिनी हड़ताल अवधि को कार्य दिवस मानते हुए वेतन भुगतान करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular