Friday, April 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ के कई जिलों में लू का अलर्ट.... 45 डिग्री के साथ...

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में लू का अलर्ट…. 45 डिग्री के साथ सक्ती रहा सबसे गर्म, हीट वेव से लोग बेचैन

रायपुर: छत्तीसगढ़ में गर्मी के तीखे तेवर देखने को मिल रहे हैं। गर्म हवाएं लोगों को जमकर झुलसा रही हैं। दोपहर की चिलचिलाती धूप में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। प्रदेश के सक्ती जिले में रविवार को 45 डिग्री तापमान के साथ हीट वेव ने लोगों को बेचैन कर दिया।

प्रदेश के मध्य क्षेत्र में भी यही स्थिति है। जिसमें महासमुंद, जांजगीर, रायगढ़, मुंगेली, बलौदाबाजार, बालोद, राजनांदगांव, बिलासपुर का तापमान सबसे ज्यादा है। अप्रैल और मई की शुरुआत में भले ही गर्मी से राहत मिली हो लेकिन उत्तर-पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं ने अब लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। प्रदेश के कई जिलों में तापमान बढ़ गया है और लू जैसे हालात हैं।

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में हिट वेव की चेतावनी जारी की गयी है।

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में हिट वेव की चेतावनी जारी की गयी है।

प्रदेश के सबसे गर्म जिले
प्रदेश में सक्ती जिले के बाद सबसे गर्म महासमुंद जिला रहा यहां तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके बाद जांजगीर-चांपा जिला गर्म रहा। यहां तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। इसी तरह रायगढ़ में तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस रहा, सारंगढ़ में भी गर्म हवाएं चलने की वजह से 44 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। कोरबा में 42.3 और बिलासपुर में तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस रहा।
दुर्ग जिले में तापमान 44.3 डिग्री रहा जबकि रायपुर जिले में 43.1 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। कबीरधाम में 38.6 डिग्री टेम्परेचर रहा और राजनांदगांव जिले में 42.1 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

प्रदेश में सूरज की तपीश ने लोगों को बेहाल कर दिया है।

प्रदेश में सूरज की तपीश ने लोगों को बेहाल कर दिया है।

आने वाले दिनों में और बढ़ेगा तापमान
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने दैनिक भास्कर को बताया कि आने वाले दिनों में तापमान और ज्यादा बढ़ने की आशंका है। प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान और हिट वेव बिलासपुर संभाग में चली सकती है। इसलिए यहां ज्यादा अलर्ट रहने की हिदायत दी गई है। इसके अलावा इससे लगे रायपुर और दुर्ग संभाग में भी आने वाले दिनों में गर्मी का कहर देखा जा सकता है।

गर्मी से बचने के लिए विशेषज्ञ पर्याप्त पानी पीने, पेय पदार्थों का सेवन करने, हल्के रंग के ढीले सूती के कपड़े पहनने और तेज गर्मी में दोपहर के वक्त घर से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी जा रही हैं। जरूरी काम से अगर बाहर निकलना भी पड़ रहा है तब शरीर ढकने और गर्मी से बचाव के इंतजाम के साथ ही बाहर निकलने को कहा जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular