Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य शासन से मिली मदद, पक्के मकान...

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य शासन से मिली मदद, पक्के मकान में सुविधाजनक जीवन से खुश हैं सुंदरपुर की श्रीमती देवकुंवर…

कोरिया: कोरिया जिले के ग्राम पंचायत सुंदरपुर में अपने पति बुधराम के साथ वर्षों से निवासरत श्रीमती देवकुंवर के परिवार में सबकुछ सामान्य नहीं था, एक तरफ रोजी-रोटी की चिंता थी, तो दूसरी ओर उनके पास अपना पक्का मकान भी नहीं था। जीवन में कठिनाईयों के दौर से गुजरते हुए अकुशल श्रम पर आधारित इस परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना के दौरान वंचित वर्ग की सूची में दर्ज किया गया और इस आधार पर इन्हें वर्ष 2018 -19 में वरीयता के आधार पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र सूची में दर्ज कर अनुदान प्रदान किया गया। पहली किश्त के तौर पर 35 हजार रूपए का अनुदान मिलने के बाद देवकुंवर और उनके पति बुधराम ने मेहनत के साथ पक्का आवास बनाने का सपना पूरा करने का काम प्रारंभ किया। मकान के प्रगति के आधार पर उन्हे दूसरी तीसरी और अंतिम किश्त की राशि के तहत कुल एक लाख तीस हजार रूपए की अनुदान राशि प्रदान की गई।

प्रधानमंत्री आवास योजना
प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अनुदान की राशि का किफायत से उपयोग करते हुए इस दंपत्ति ने अपने मेहनत की कमाई भी मकान के निर्माण में लगाई। श्रीमती देवकुंवर ने बताया कि उनका परिवार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रेाजगार गारंटी योजना के तहत अकुशल श्रम के लिए पंजीकृत है और इससे ही उनके जीवन में अतिरिक्त आय प्राप्त होती है। इन्होने जो रकम बचाकर जमा की थी उससे अपने पक्के मकान का मुख्य कक्ष भी सुंदर बनाने के लिए टाइल्स भी लगवाई है। अब दोनों पति पत्नी पक्के आवास में सुकून का जीवन जी रहे हैं। इस मदद के लिए यह दंपत्ति राज्य शासन एवं प्रशासन को आभार और धन्यवाद देता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular