Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- ‘हमर बेटी, हमर मान’ अभियान.. सीएम भूपेश...

BCC News 24: CG न्यूज़- ‘हमर बेटी, हमर मान’ अभियान.. सीएम भूपेश ने किया लांच, छात्राओं की सुरक्षा के लिए होगा हेल्पलाइन नंबर, महिला अफसर स्कूल-कॉलेज जाकर जांच करेंगी

रायपुर: स्कूलों के साथ-साथ कालेजों में छात्राओं की सुरक्षा के लिए सीएम भूपेश बघेल ने शुक्रवार को प्रदेश में हमर बेटी-हमर माना अभियान शुरू करने का ऐलान कर दिया है। यह अभियान छात्राओं की स्कूलों और कालेजों पर सुरक्षा पर केंद्रित होगा। दैनिक भास्कर ने हाल में रिपोर्ट प्रकाशित की थी कि छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में पिछले कुछ अरसे से छात्राओं के साथ अपराधों के मामले में वहीं के शिक्षक-प्राचार्य आरोपों के घेरे में आ रहे हैं। इसकी रोकथाम नहीं हो पा रही है, क्योंकि सरकारी स्कूलों में छात्राओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता सिस्टम नहीं है।

इसके बाद सीएम भूपेश ने घोषणा की कि अब गर्ल्स स्कूलों और कॉलेजों में छात्राओं की ऐसी शिकायतें दर्ज करने के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर दो-तीन दिन में जारी किया जाएगा, जिसमें वे अपनी शिकायतें निश्चिंत होकर दर्ज करवा सकें। यही नहीं, स्कूल-कालेजों तथा महिलाओं की ज्यादा उपस्थिति वाली जगहों पर पुलिस की स्पेशल महिला टीम पेट्रोलिंग करेगी।

सीएम भूपेश ने पुलिस अफसरों को निर्देश दिए हैं कि हमर बेटी हमर मान मुहिम के तहत हर शिकायत पर प्राथमिकता से जांच और कार्रवाई करनी होगी। उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन नंबर इसलिए जारी किया जा रहा है ताकि छात्राएं अपनी शिकायत, परेशानी या किसी भी तरह के दुर्व्यवहार या अपराध की सूचना दे सकें, क्योंकि यह आम धारणा है कि अधिकारों के प्रति जागरुक नहीं होने तथा संकोचवश छात्राएं अपने साथ हुए क्राइम पर बात करने से बच रही हैं। राज्य शासन के इस अभियान में पुलिस ही नहीं, स्कूल शिक्षा और उच्च शिक्षा विभागों की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है।

अभियान यहां

  • सरकारी स्कूल 49,023
  • अध्ययनरत छात्राएं 28.4 लाख
  • सरकारी महाविद्यालय 754
  • अध्ययनरत छात्राएं 2.8 लाख

अभियान के लिए हेल्पलाइन नंबर और स्कूलों में बच्चियों से संवाद का सिस्टम जल्द फाइनल करेंगे। आलोक शुक्ला, प्रमुख सचिव-स्कूल शिक्षा

छात्राओं से जुड़े क्राइम की जांच महिला अफसर करेंगी

भास्कर की पड़ताल के मुताबिक सीएम भूपेश की घोषणा के इस अभियान की मोटे तौर पर रूपरेखा तय हो गई है। सबसे पहले, दो-तीन दिन के भीतर हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया जाएगा। हफ्ते-दस दिन में जिला स्तर पर महिला पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों की टीमें बनाई जाएंगी, जो ऐसी शिकायतों पर काम करेंगी। यही टीमें स्कूल-कालेजों तथा महिलाओं की ज्यादा उपस्थिति वाली जगहों पर गश्त करेंगी। एक-डेढ़ माह के भीतर ये टीमें सभी स्कूल-कालेजों में जाकर छात्राओं को उनके कानूनी अधिकारों पर जागरुक करेंगी। इस पर विचार चल रहा है कि टीमें जिला स्तर पर बनाई जाएं, अथवा ब्लाॅक स्तर पर। इस मामले में पुलिस को स्कूल शिक्षा-उच्च शिक्षा विभाग से तालमेल बनाने के लिए कहा गया है।

सोशल मीडिया पर भूपेश की लगातार चार पोस्ट

  1. महिला पुलिस अधिकारी-कर्मचारी स्कूल-कॉलेजों में जाकर छात्रों को उनके अधिकारों के बारे में जागरुक करेंगी।
  2. यह काम अभियान के तौर पर किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश में हमर बेटी-हमर मान मुहिम शुरू की जा रही है।
  3. हेल्पलाइन नंबर जल्दी जारी होगा। स्कूल-कॉलेजों के बाहर पुलिस की स्पेशल महिला पेट्रोलिंग टीम लगाई जाएगी।
  4. छात्राओं-महिलाओं से जुड़े अपराधों की विवेचना प्राथमिकता के आधार पर महिला विवेचकों से ही करवाई जाएगी।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular